लॉगिन

2022 वर्ल्ड कार अवार्ड्स: ह्यून्दे IONIQ 5 को वर्ल्ड इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर का ताज पहनाया गया है

वर्ल्ड कार अवार्ड्स के आयोजकों ने इस साल पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी की शुरुआत की है, और पुरस्कार के लिए कुल ग्यारह उम्मीदवार संघर्ष कर रहे थे.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 13, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे IONIQ 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को 2022 वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ द ईयर का ताज पहनाया गया है. वर्ल्ड कार अवार्ड्स के आयोजकों ने इस साल पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी की शुरुआत की है, और प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए कुल ग्यारह उम्मीदवार संघर्ष कर रहे थे. शीर्ष 3 स्थानों पर ऑडी ई-ट्रॉन जीटी, ह्यून्दे IONIQ 5 और मर्सिडीज ईक्यूएस ने कब्जा किया, जबकि बीएमडब्ल्यू आईएक्स और फोर्ड मस्टैंग मच-ई भी शीर्ष 5 फाइनलिस्ट का हिस्सा थे. Hyundai IONIQ 5 ने 2022 वर्ल्ड कार डिज़ाइन ऑफ़ द ईयर और 2022 वर्ल्ड कार ऑफ़ द ईयर अवार्ड भी जीते हैं.

    undefined

    IONIQ 5 कंपनी के इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) नामक समर्पित BEV आर्किटेक्चर पर बनाया गया है. ईवी दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आती है, या तो 58 kWh या 72.6 kWh, और दो इलेक्ट्रिक मोटर लेआउट से लैस है. कार को इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम के साथ जोड़ा गया है और यह 225kW (301 bhp) और 605 Nm का टार्क का उत्पादन कर सकता है. एसयूवी 481 किमी तक की ड्राइविंग रेंज और 185 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आती है.

    यह भी पढ़ें: 2022 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स: टोयोटा यारिस क्रॉस बनी बेहतरीन शहरी कार

    ह्यून्दे का कहना है कि IONIQ 5 का डिज़ाइन 70 के दशक के मध्य से इसकी पहली कार - पोनी - से प्रेरित है. IONIQ 5 को भारत में इस अक्टूबर 2022 में कंपनी के चेन्नई प्लांट से स्थानीय रूप से असेंबल करके लॉन्च किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें