लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2023: मारुति सुजुकी ने लॉन्च से पहले फ्रोंक्स सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का खुलासा किया

नई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति की नेक्सा शोरूम के जरिेये बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, जिसकी बुकिंग अभी खुली है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 12, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार के लिए नई फ्रोंक्स सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का खुलासा किया है. हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म के आधार पर बनी नई फ्रोंक्स, ह्यून्दे वेन्यू और टाटा नेक्सॉन को टक्कर देगी और मारुति की नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बिक्री पर जाएगी. फ्रोंक्स के लिए बुकिंग अब भारत में शुरू हो गई है और इच्छुक खरीदार अपने निकटतम नेक्सा डीलरशिप पर वाहन बुक कर सकते हैं.

    Maruti

    डिजाइन की बात करें तो , नई फ्रोंक्स को मारुति की नई ग्रैंड विटारा पर देखा जाने वाला पारिवारिक डिज़ाइन मिलता है. आगे की ओर इसमें स्प्लिट हेडलैम्प डिज़ाइन मिलती है, जिसमें नए तीन-डॉट एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप को बोनट के ऊपर दिया गया है और मुख्य हेडलैम्प बम्पर पर नीचे स्थित हैं. प्रमुख ग्रिल भी ग्रैंड विटारा की तरह है . ऊपरी किनारे पर क्रोम ट्रिमिंग और सुजुकी लोगो की जगह है.

    यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2023: मारुति सुजुकी ने eVX कॉन्सेप्ट कार को किया पेश

    किनारों से एसयूवी अधिक गोल आकार की नज़र आती है. बॉक्सी ब्रेज़ा के विपरीत, नई फ्रोंक्स में अधिक बहने वाली लाइनें मिलती है, हालांकि यह एसयूवी जैसे तत्वों को बरकरार रखती है जैसे स्क्वायर-आउट व्हील आर्च और क्लैडिंग का उपयोग किया जाना. पीछे की तरफ, रेक्ड रियर ग्लासहाउस में एक स्पॉइलर लगाया गया है, जिसमें लाइटबार से जुड़े स्लिम एलईडी टेल लैंप हैं और एसयूवी के आधुनिक  लुक को उभारने वाला एक चंकी बम्पर है.

    Maruti

    फ्रोंक्स 3,995 मिमी लंबी, 1,765 मिमी चौड़ी, 1,550 मिमी ऊंची है और इसका व्हीलबेस 2,520 मिमी है. इसमें अच्छा खासा ं308 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

    फ्रोंक्स पांच रंगों में उपलब्ध होगी - सफेद, भूरा, लाल, ग्रे और सिल्वर - सफेद और भूरे रंग को छोड़कर सभी के साथ कंट्रास्ट फिनिश्ड रूफ के विकल्प के साथ पेश किया गया है.

    Maruti

    कार के कैबिन में सेंटर कंसोल के ऊपर फ्री-स्टैंडिंग 9.0-इंच टचस्क्रीन के साथ नई बलेनो की याद दिलाने वाला डैशबोर्ड मिलता है. अन्य फीचर्स में वायरलेस फ़ोन चार्जिंग, एक हेड-अप डिस्प्ले, कनेक्टेड व्हीकल तकनीक, एक 360 डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, ESC, हिल स्टार्ट असिस्ट और बहुत कुछ शामिल हैं.

    नई फ्रोंक्स में मारुति का 1.0-लीटर बूस्टरजेट इंजन दिया गया है और इसमें 1.2-लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन भी मिल जाता है. बूस्टरजेट इंजन को सुजुकी की एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ जोड़ा गया है और यह 99 बीएचपी और 148 एनएम टॉर्क पैदा करता है और इसे 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा. इस बीच 1.2 लीटर पेट्रोल 89 बीएचपी और 113 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है. 1.2-लीटर पेट्रोल को 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा.

    फ्रोंक्स 5 वेरिएंट्स - सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, ज़ेटा और अल्फा में उपलब्ध होगी. 1.2 पेट्रोल सिग्मा डेल्टा और डेल्टा+ ट्रिम्स में उपलब्ध है जबकि 1.0-लीटर बूस्टरजेट डेल्टा+, ज़ेटा और अल्फा में पेश किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें