लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2023: टाटा Curvv के पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले कॉन्सेप्ट मॉडल को कंपनी ने पेश किया

टाटा मोटर्स ने कर्व इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट के एक नए पारंपरिक ईंधन वाले मॉडल का खुलासा किया है जो पिछले साल 2024 में प्रोडक्शन में लाने की योजना के साथ सामने आया था.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 11, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    यह पहली बार नहीं है जब हमें टाटा मोटर्स की Curvv कॉन्सेप्ट देखने को मिली है, याद रखें, हमने आपको लिए अप्रैल में पहली बार इसका फर्स्ट लुक दिखाया था, लेकिन अब एक बड़ा अंतर है, यह EV नहीं है. ऑटो एक्सपो 2023 में पेश की गई कर्व कॉन्सेप्ट, टाटा की फ्यूचरिस्टिक कॉन्सेप्ट का एक नया पारंपरिक ईंधन वाला मॉडल है, जिसका प्रोडक्शन मॉडल 2024 में बाजारों में पेश होने के लिए तैयार है. कर्व एक आगामी टाटा कॉम्पैक्ट एसयूवी का अनुमान दिलाती है जो ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टॉस , फोक्सवैगन टाइगुन, साथ ही स्कोडा कुशक को टक्कर देगी. दिलचस्प बात यह है कि आने वालाी टाटा कर्व एसयूवी को सबसे पहले इसके इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया जाएगा, इसके बाद पेट्रोल और डीजल वर्जन को लॉन्च किये जाएंगे.

    Tata

    नई टाटा कर्व एक कॉन्सेप्ट कार है, लेकिन कॉम्पैक्ट SUV कूप के प्रोडक्शन वैरिएंट का आधिकारिक नाम 2024 में इसके लॉन्च के करीब घोषित किया जाएगा. नई कर्व कॉन्सेप्ट का डिजाइन पिछले साल पेश किये गए इसके EV कॉन्सेप्ट के समान है, जोकि कंपनी की डिजिटल 'डिज़ाइन लैंग्वेज पर आधारित है, हालांकि प्रोडक्शन निकट दिखने के लिए कुछ बदलावों के साथ आता है. फ्यूचरिस्टिक डिजाइन और न्यूनतर दृष्टिकोण को बरकरार रखा गया है, हालांकि 2023 कर्व कॉन्सेप्ट को कुछ डिजाइन बदलाव प्राप्त हुए हैं जैसे कि इंजन को ठंडा करने के लिए एक प्रमुख सेंट्रल एयर वेंट के साथ एक नया फ्रंट बम्पर और साथ ही एयर-डैम और बोनट के बीच एक काले और बॉडी के रंग का पैटर्न वाला हिस्सा मिलता है.

    यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2023: टाटा Avinya कॉन्सेप्ट को कंपनी ने सार्वजनिक तौर पर पेश किया

    इसकी ढलान वाली छत के साथ प्रोफाइल को बूट में से जोड़ा गया है और फ्रंट फेंडर से सी-पिलर तक चलने वाली मजबूत कैरेक्टर लाइन को बरकरार रखा गया है, हालांकि पहिए और शीशे जैसे हिस्से अब अधिक उत्पादन-कल्पना लगते हैं. पीछे की तरफ रैप-अराउंड स्टॉप लैंप को पीछे की खिड़की में जोड़ दिया गया है, जबकि पीछे के बम्पर को भी ट्वीक किया गया है और अब इसमें नंबरप्लेट हाउसिंग है.

    Tata

    कैबिन के अंदर यह अपहोल्स्ट्री के लिए अच्छी मात्रा में कपड़े के उपयोग के साथ भविष्य की दिखती है, जिससे कैबिन के पूरे खिंचाव को बढ़ाया जाता है. डिजाइन साफ ​​है और बाहर से समान न्यूनतर दृष्टिकोण का पालन करता है. तीन-लेयर वाले डैशबोर्ड में एक एलईडी लाइट स्ट्रिप भी है जो कैबिन के चारों ओर चलती है, साथ ही एक एंगुलर लोअर सेक्शन है जो सेंटर में क्लायमेंट कंट्रोल रखता है. ईवी कॉन्सेप्ट कै रोटरी-शैली गियर सिलेक्टर की जगह अधिक पारंपरिक गियर सिलेक्टर इसमें दिये गए हैं. दो फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल स्क्रीन यहां प्रमुख पार्ट हैं, क्योंकि एक स्क्रीन में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जबकि दूसरा टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के पीछे इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए है.

    इंजन की बात करें तो टाटा ने खुलासा किया कि कर्व कॉन्सेप्ट कंपनी के नए 1.2-लीटर, थ्री-सिलेंडर, डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल यूनिट द्वारा संचालित है. एक्सपो में बड़े 1.5-लीटर चार-सिलेंडर यूनिट के साथ इंजन को पेश किया गया था और कंपनी के अनुसार यह 123 बीएचपी ताकत और 225 एनएम तक टॉर्क पैदा कर सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें