लॉगिन

सरकार की नई उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना में ऑटो उद्योग शामिल, हितधारकों ने किया स्वागत

भारत सरकार ने लगभग अगले 5 वर्षों में रु. 2,00,000 करोड़ 10 विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन की पेशकश करने की योजना बनाई है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 12, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में रोजगार और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए पांच वर्षों में लगभग रु 2,00,000 करोड़ के उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. 10 अलग-अलग क्षेत्रों में निर्माताओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा, और इसमें ऑटोमोबाइल और ऑटो पार्ट्स उद्योग भी शामिल हैं, जिन्हें रु 200,000 करोड़ से अधिक आवंटित किए गए है. निर्णय का स्वागत करते हुए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) और फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने कहा है कि इससे ऑटो सेक्टर को बहुत फायदा होगा.

    6b92n038

    योजना से ऑटो उद्योग को कामकाज बढ़ाने और सेक्टर की वृद्धि करने का मौका मिलेगा.

    मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और SIAM के अध्यक्ष केनिची आयुकावा, ने कहा, “SIAM ऑटो उद्योग का उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना का हिस्सा बनाए जाने की घोषणा का स्वागत करता है जिसमें अगले 5 वर्षों के दौरान रु 57,000 करोड़ दिए जाएंगे. हम भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग पर अपना विश्वास जगाने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देते हैं, क्योंकि उद्योग को इस योजना से अपना कामकाज बढ़ाने और सेक्टर की वृद्धि करने का मौका मिलेगा. हम भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली योजना की अधिक जानकारी का इंतजार करेंगे."

    यह भी पढ़ें: 1 जनवरी, 2021 से सभी चार पहिया वाहनों पर अनिवार्य होंगे फास्टैग

    नई योजना के लाभों के बारे में बात करते हुए, विंकेश गुलाटी, अध्यक्ष, FADA ने कहा, "ऑटो उत्पादन बढ़ाने और सरकार द्वारा प्रोत्साहन देने के साथ, मुझे यकीन है कि हम ग्राहकों को लाभ दे पाएंगे. इससे मांग बढ़ने में मदद मिलेगी और अर्थव्यवस्था भी बेहतर होगी'' इसके अलावा, सरकार ने बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वालों के लिए रु 50,000 करोड़ की समान पीएलआई योजना और दवा कंपनियों के लिए रु 10,000 करोड़ की योजना बनाई है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें