carandbike logo

1 जनवरी, 2021 से सभी चार पहिया वाहनों पर अनिवार्य होंगे फास्टैग

language dropdown

टोल शुल्क का भुगतान को डिजिटल तरीके से बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने सभी वाहनों पर FASTags अनिवार्य करने का प्रस्ताव दिया है. इसमें 1 दिसंबर, 2017 से पहले बिके वाहन भी शामिल हैं.

फास्टैग वाहन को टोल प्लाज़ा से बिना नकद लेनदेन के गुज़रने देता है. expand फोटो देखें
फास्टैग वाहन को टोल प्लाज़ा से बिना नकद लेनदेन के गुज़रने देता है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक नई अधिसूचना में कहा है कि 1 जनवरी, 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTags अनिवार्य होंगे. टोल के लिए फीस के डिजिटल और आईटी-आधारित भुगतान को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए वाहनों सहित सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTags को अनिवार्य बनाने का प्रस्ताव दिया है. यह ध्यान देने योग्य है कि सेंट्रल मोटर वाहन नियमों के अनुसार 1 दिसंबर, 2017 से FASTag नए चार पहिया वाहनों के पंजीकरण के लिए आवश्यक है. यह वाहन निर्माताओं या उनके डीलरों द्वारा उपल्बध कराए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: अवैध हो चुके फास्टैग वाले वाहनों को दोगुना टोल चुकाना होगा

toll plaza

केंद्र सरकार द्वारा उठाया गए कदम से टोल प्लाज़ा में कोई प्रतीक्षा समय नहीं होगा और ईंधन की बचत भी होगी.

FASTag एक प्रीपेड टैग है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा संचालित टोल शुल्क कटौती करता है. वाहन की विंडस्क्रीन पर लगा हुआ, रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID)-आधारित टैग, इससे जुड़े प्रीपेड या बचत खाते से टोल शुल्क के सीधे भुगतान की अनुमति देता है और वाहन को टोल प्लाज़ा से बिना नकद लेनदेन के गुजरने देता है. MoRTH ने यह भी कहा है कि FORM 51 (बीमा प्रमाणपत्र) में संशोधन के माध्यम से नया थर्ड पार्टी बीमा लेते समय एक वैध FASTag अनिवार्य होगा, जिसमें FASTag ID का विवरण डाला जाएगा. यह 1 अप्रैल, 2021 से लागू होगा.

0 Comments

मंत्रालय ने यह भी कहा है कि परिवहन वाहनों के लिए FASTag के फिट होने के बाद ही फिटनेस प्रमाण पत्र को रिन्यु किया जाएगा. राष्ट्रीय परमिट वाले वाहनों के लिए FASTag को लगाना 1 अक्टूबर, 2019 से अनिवार्य कर दिया गया है. केंद्र सरकार द्वारा उठाया गए कदम से टोल प्लाज़ा में कोई प्रतीक्षा समय नहीं होगा और ईंधन की बचत भी होगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.