लॉगिन

बजाज ऑटो ने चेतक ब्रांड के तहत पुणे में नए प्लांट का उद्घाटन किया

बजाज ऑटो ने चेतक टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ब्रांड के तहत एक नए इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण प्लांट का उद्घाटन किया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 10, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बजाज ऑटो ने 2020 में बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च के साथ चेतक ब्रांड को पुनर्जीवित किया और अब कंपनी ने चेतक टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ब्रांड के तहत एक नए ईवी प्लांट का उद्घाटन किया है. मूल रूप से, बजाज ऑटो का चेतक प्रोडक्शन प्लांट 1983 में 6.5 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया था और ऑटोमेकर ने लगभग 5 मिलियन पेट्रोल-संचालित चेतक स्कूटरों का इसमें निर्माण किया है. कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन प्लांट के लिए ₹300 करोड़ का निवेश किया है जो 11.3 एकड़ में फैला है और ईवी के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी पार्ट्स को स्वदेशी रूप से विकसित किया जाएगा. अपने पार्ट्स आपूर्तिकर्ताओं के साथ, कंपनी ने अपनी नई ईवी सहायक कंपनी में कुल ₹ 750 करोड़ का निवेश किया है और नए प्लांट की वार्षिक विनिर्माण क्षमता 5 लाख यूनिट है.

    q6ghj368

    बजाज ऑटो ईवी पार्ट्स का 90 प्रतिशत तक हिस्सा स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से ले रहा है

    बजाज ऑटो स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से 90 प्रतिशत ईवी पार्ट्स को ले रहा है और 55 ओईएम जो बजाज चेतक ईवी के लिए पार्ट्स की आपूर्ति करते हैं उसके संपर्क में हैं , यह प्लांट के 25 किमी के बीच फैला है. स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने के अलावा, इस दृष्टिकोण ने कंपनी को परिवहन लागत बचाने में भी मदद की है. बजाज ऑटो अगले 12 - 24 महीनों में चेतक ब्रांड के तहत सभी सेगमेंट में नए ईवी दोपहिया वाहन पेश करने की भी योजना बना रहा है. कंपनी की अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) टीम एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर भी काम कर रही है जो अधिक परिष्कृत है और मोटरसाइकिलों का भी निर्माण कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर अब 20 शहरों में उपलब्ध

    इस अवसर पर बोलते हुए, चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड के अध्यक्ष, राजीव बजाज ने कहा, "चेतक मूल 'मेक इन इंडिया' सुपरस्टार है, जिसने दुनिया भर में ग्राहकों का दिल जीता है. भारत में डिजाइन और निर्मित इस इलेक्ट्रिक चेतक का अवतार हमारे मजबूत आरएंडडी, उत्पादों और उपभोक्ताओं की गहरी समझ और दशकों की विनिर्माण विशेषज्ञता से पैदा हुआ है. आज बजाज ऑटो के दिवंगत चेयरमैन एमेरिटस श्री राहुल बजाज के 84 वें जन्मदिन पर, हमने इस केंद्र को चालू करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा किया है. जून 2022 तक चेतक के लिए उत्कृष्टता. इस केंद्रित, एकीकृत और चुस्त प्लांट का उद्देश्य चेतक की सवारी को भविष्य में वापस लाना है."

    9fi60cn8बजाज ऑटो की आर एंड डी टीम एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर भी काम कर रही है जो अधिक परिष्कृत है 

    बजाज ऑटो ने अपने वर्कशॉप में  समान लैंगिग आधार का भी ध्यान रखने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत 50 प्रतिशत महिला कर्मचारी यहां काम करती हैं, जो महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहिन देने योग्य बात है, कंपनी इस अनुपात को 80 प्रतिशत तक बढ़ाएगी. कंपनी अगले 3-4 साल में चेतक टेक्नोलॉजीज लिमिटेड प्लांट में 11,000 लोगों को रोजगार देगी.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें