लॉगिन

भारत फोर्ज ने भारतीय सेना को 16 कल्याणी एम4 बख्तरबंद वाहन भेजे

कल्याणी एम4 को क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल (भारी) के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इसे पूर्ण लड़ाकू गियर में एक इन्फैंट्री प्लाटून (10 सैनिकों तक) को ले जाने के लिए स्वदेशी रूप से निर्मित किया गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 13, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    प्रमुख कलपुर्जे निर्माता भारत फोर्ज ने हाल ही में भारतीय सेना को 16 भारत में निर्मित कल्याणी एम4 बख्तरबंद वाहन भेजे हैं, जिनका उपयोग संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना के लिए किया जाएगा. कल्याणी एम4 एक बख़्तरबंद कार्मिक वाहक (एपीसी) है जो खदान विस्फोटों और हथगोले से सुरक्षा प्रदान करता है. कल्याणी एम4 को क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल (भारी) के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इसे पूर्ण लड़ाकू गियर में एक इन्फैंट्री प्लाटून (10 सैनिकों तक) को ले जाने के लिए स्वदेशी रूप से निर्मित किया गया है.

    यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा के हिसाब से यह है सबसे दमदार गाड़ियों में से एक

    इस अवसर पर बोलते हुए, भारत फोर्ज के अध्यक्ष और एमडी, बाबा एन. कल्याणी ने कहा, "हमें संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए मेड इन इंडिया कल्याणी एम4 को डिलेवर करने पर गर्व है. यह हमें अपने सशस्त्र के लाभ के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है, तथा बलों और रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता होने के लिए हमारे प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण की तरफ हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है."

    Kalyani16 मेड-इन-इंडिया कल्याणी M4 आर्मर्ड पर्सनल कैरियर्स को भारतीय सेना को देने के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

    भारत फोर्ज के उप एमडी, अमित कल्याणी ने कहा, "चालक दल की सुरक्षा और वाहन के प्रदर्शन को सर्वोपरि रखते हुए, कल्याणी एम4 को एर्गोनॉमिक और सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किया गया है ताकि चालक दल अपने कर्तव्यों को अच्छी तरीके से कर सके."

    भारत फोर्ज का कहना है कि एम4 ने देश के कुछ सबसे कठिन इलाकों में अत्यधिक वाहन परीक्षण पूरे कर लिए हैं. परीक्षण लेह- लद्दाख के ठंडे तापमान के साथ-साथ कच्छ के रण के रेगिस्तान में किए गए थे. एम4 का कॉम्बैट रेडियस लगभग 800 किमी है. कंपनी का कहना है कि यह मिलिट्री-ग्रेड पावरट्रेन और ऑल टाइम सिचुएशनल अवेयरनेस से लैस है. बख्तरबंद वाहन पहियों के नीचे तीन 10 किलो टीएनटी चार्ज और एक तरफ 50 किलो आईईडी विस्फोट का सामना कर सकता है.

    भारतीय सेना ने 45 कल्याणी एम4 एपीसी के लिए एक आदेश दिया है, जबकि अन्य 23 एपीसी भारतीय सेना को सौंपे जा रहे हैं, जिनका उपयोग संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के लिए किया जाएगा. भारत फोर्ज ने पहले भी एम4 को एम्बुलेंस और कमांड पोस्ट वैरिएंट के रूप में सेना को दिया गया था. एम4 बख्तरबंद वाहनों को हाल ही में चीन-भारत सीमा गतिरोध के बीच एक आपातकालीन खरीद के तहत सेना की उत्तरी कमान में शामिल किया गया था.

    Calendar-icon

    Last Updated on October 13, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें