लॉगिन

BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 69.90 लाख

नई बीएमडब्ल्यू i4 को एक वैरिएंट - i4 eDrive40 में पेश किया गया है, और इलेक्ट्रिक सेडान भारत की सबसे लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें एक बार चार्ज करने पर 590 किमी तक की ड्राइविंग रेंज का दावा किया गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 26, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान आज आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च कर दी गई है. इसे एक ही वैरिएंट में पेश किया गया है जिसकी शुरुआती कीमत रु.69.90 लाख एक्स-शोरूम है.  यह बीएमडब्लू ग्रुप इंडिया का तीसरा इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसे दिसंबर 2021 में iX इलेक्ट्रिक एसयूवी और मार्च 2022 में मिनी कूपर इलेक्ट्रिक के लॉन्च के बाद पेश किया गया है. बीएमडब्ल्यू i4 के लॉन्च के साथ,  कंपनी के पास अब भारत में लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का सबसे बड़ा लाइन-अप मौजूद है. बीएमडब्ल्यू i4 भारत की सबसे लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे एक बार चार्ज करने पर 590 किमी तक की ड्राइविंग रेंज के दावे के साथ पेश किया गया है. i4 के लिए ऑनलाइन बुकिंग आज से शुरू हो रही है, जबकि डिलेवरी जुलाई 2022 में की जाएगी.

    यह भी पढ़ें: भारत में उठा BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान से पर्दा, जानें कब होगी लॉन्च

    लॉन्च के बारे में बात करते हुए, बीएमडब्लू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष, विक्रम पावाह ने कहा, "बीएमडब्लू आई 4 के लॉन्च के साथ, मैं देश में पहली इलेक्ट्रिक मिड-साइज सेडान पेश करने के लिए उत्साहित हूं. बीएमडब्ल्यू i4 आसानी से टिकाऊ ड्राइविंग आनंद को स्थिरता के साथ जोड़ती है जिसका आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया होगा. बीएमडब्ल्यू ईड्राइव तकनीक, बेहद स्लिम और हाई-वोल्टेज लिथियम-आयन बैटरी, रियर-व्हील ड्राइव और उन्नत सस्पेंशन किनेमेटिक्स के शानदार कॉम्बिनेशन के साथ आती है., बीएमडब्ल्यू i4 को एक उत्कृष्ट स्पोर्टी फील मिलता है. यह भारत की सबसे लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक कार भी है."

    ds1ultjबीएमडब्ल्यू i4 भारत की सबसे लंबी दूरी वाली इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे एक बार चार्ज करने पर 590 किमी तक की ड्राइविंग रेंज दी गई है


    बीएमडब्ल्यू i4: इलेक्ट्रिक पावरट्रेन

    i4 पांचवीं पीढ़ी की बीएमडब्ल्यू ईड्राइव तकनीक के साथ आती है, जिसके भीतर एक एकीकृत ड्राइव यूनिट होती है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर, सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा संचालित होती है. इलेक्ट्रिक मोटर 335 bhp और 430 Nm का पीक टॉर्क पैदा कर सकती है और कार 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 5.7 सेकंड में पकड़ सकती है.

    बीएमडब्ल्यू i4: बैटरी और चार्ज समय

    बीएमडब्ल्यू i4 एक स्लिम 110 मिमी हाई-वोल्टेज, फ्लोर-माउंटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है जो 80.7 kWh की क्षमता के साथ आती है. बैटरी वर्ल्डवाइड हार्मोनाइज्ड लाइट व्हीकल टेस्ट प्रोसीजर (WLTP) साइकिल पर 590 किमी तक की रेंज पेश कर सकती है, जिसका अर्थ है कि भारत में किसी भी अन्य EV की तुलना में इसकी सबसे लंबी रेंज है.

    oautuqjk
    भारत की बीएमडब्ल्यू i4 eDrive40 वैरिएंट में 80.7 kWh बैटरी पैक मिलता है जो 590 किमी तक की रेंज पेश करता है
     

    शुरुआती ऑफर के तौर पर बीएमडब्ल्यू i4 को इंस्टालेशन के साथ 11 kW वॉलबॉक्स चार्जर के साथ पेश कर रही है. एसी चार्जर 8.25 घंटे में बैटरी को 0 से 100 फीसदी तक चार्ज कर सकता है. I4 की बैटरी 50 kW और 205 kW दोनों की DC फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है. पहला 83 मिनट में बैटरी को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है, जबकि दूसरा मात्र 18 मिनट में कार को  100 किमी तक चलने के लिए चार्ज कर सकता है. 205 kW DC चार्जर से यह 31 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है, जबकि मात्र 10 मिनट चार्ज करने से 164 किमी की रेंज मिल सकती है.
    5iajb3n
    बीएमडब्ल्यू स्पोर्टियर बंपर, विशेष 18- या 19-इंच एम लाइट एरोडायनामिक अलॉय व्हील्स के साथ एक वैकल्पिक एम एरोडायनामिक किट भी प्रदान करती है.
     

    बीएमडब्ल्यू i4: डिजाइन और स्टाइलिंग

    i4 आकर्षक स्पोर्टी बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक कार है. कार नई पीढ़ी की 4 सीरीज पर आधारित है, लेकिन स्टाइल को ईवी-विशिष्ट किडनी ग्रिल, एलईडी हेडलैम्प्स और बीएमडब्ल्यू बैज के चारों ओर नीले लहजे के साथ बदल दिया गया है. यह 4 सीरीज के सिग्नेचर कूपे रूफलाइन को बरकरार रखती है जो मॉडल को इसका शार्प लुक देता है. कार एल आकार की एलईडी टेललाइट्स के साथ भी आती है. बीएमडब्ल्यू स्पोर्टियर बंपर, एक्सक्लूसिव 18- या 19-इंच एम लाइट एरोडायनामिक अलॉय व्हील्स के साथ एक वैकल्पिक एम एरोडायनामिक किट भी प्रदान करती है. कार को तीन कलर ऑप्शन- मिनरल व्हाइट, ब्लैक सैफायर और स्काईस्क्रेपर ग्रे में पेश किया गया है.

    ie4m9ukoइसमें 12.3 इंच का इंफॉर्मेशन डिस्प्ले और 14.9 इंच की कंट्रोल स्क्रीन होगी जो एक फ्रेमलेस बेज़ल के साथ आती है और सिंगल यूनिट के रूप में दिखाई देती है

    बीएमडब्ल्यू i4: केबिन, फीचर्स और तकनीक

    अंदर से बीएमडब्ल्यू i4 में कैनबरा बेज और कॉन्यैक रंग योजनाओं में पेश की गई सेंसटेक अपहोल्स्ट्री देखने को मिलती है, जबकि अपफ्रंट में आपको 40/20/40 स्प्लिट वाली रियर बेंच सीट स्पोर्टी सीटें मिलती हैं. इसका मुख्य आकर्षण बीएमडब्ल्यू कर्व्ड डिस्प्ले के साथ सेंटर ड्राइवर-कॉकपिट है, जिसमें दो स्क्रीन हैं - एक 12.3-इंच की इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 14.9-इंच की कंट्रोल स्क्रीन - जो एक फ्रेमलेस बेज़ल के साथ आती है और एक इकाई के रूप में दिखाई देती है. इंफोटेनमेंट सिस्टम iDrive 8 सॉफ़्टवेयर पर चलता है और ओवर-द-एयर अपडेट के सपोर्ट के साथ आता है. अन्य विशेषताओं की बात करें तो इसमें एक वायरलेस चार्जर, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, और बीएमडब्ल्यू का वर्चुअल असिस्टेंट जो आपको वॉयस कमांड के साथ कार में कई कार्य करने की अनुमति देता है देखने मिलते हैं. इसमें 17-स्पीकर हरमन कार्डन सराउंड साउंड सिस्टम और एक रिवर्स कैमरा वाला पार्किंग असिस्टेंट भी मिलता है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on May 26, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें