लॉगिन

जून 2020 में कारों की बिक्रीः ऑल्टो लौटी पहले पायदान पर, क्रेटा ने घेरा दूसरा स्थान

मई 2020 में मारुति की इस परंपरा को तोड़ते हुए बहुत लंबे समय बाद कोई भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी, और वो है ह्यून्दे क्रेटा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 3, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ये कोई ताज्जुब की बात नहीं है कि मारुति सुज़ुकी ऑल्टो ने जून 2020 में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी है. ये कार 15 साल से भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है और ऐसा बहुत कम हुआ है कि मारुति सुज़ुकी परिवार की डिज़ायर, बलेनो, स्विफ्ट या वैगनआर बिक्री में इससे आगे बढ़ी हैं. लेकिन मई 2020 में मारुति की इस परंपरा को तोड़ते हुए बहुत लंबे समय बाद कोई कार भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी, और वो है ह्यून्दे क्रेटा. जून 2020 में भी ये कार दूसरे नंबर की सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी. जहां 7,207 क्रेटा बेचकर ह्यून्दे ने दूसरा स्थान पाया, वहीं 7,298 ऑल्टो बेचकर मारुति सुज़ुकी ने पहली जगह हासिल की है, हालांकि ये आंकड़ सिर्फ 91 यूनिट से बदला है.

    ol6r160gजून 2020 में भी ये कार दूसरे नंबर की सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी

    भारतीय ऑटो जगत में हेर-फेर की वजह कोरोना वायरस महामारी और उससे उपजे लॉकडाउन है जिसके चलते ग्राहक खरीद ही नहीं कर पाए. बता दें कि तीसरा स्थान पाने वाली कार किआ सेल्टोस बनी है जिसकी जून 2020 में 7,114 एसयूवी बिकी हैं. बता दें कि अप्रैल 2020 में कार एंड बाइक और ब्रांडस्केप्स ने मिलकर एक सर्वे किया था, इसमें सामने आया था कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद अधिकांश लोग खुदका वाहन लेना पसंद करेंगे जो उनकी सुरक्षा के लिए आवश्यक भी है. सर्वे में शामिल हुए ज़्यादातर ग्राहकों ने किफायती वाहन खरीदने की बात कही, इसके अलावा कई सारे लोगों ने ये भी कहा कि वो कॉम्पैक्ट एसयूवी सैगमेंट से अपना वाहन चुनेंगे. ऐसे में ये आंकड़े बताते हैं कि सर्वे की बात कितनी सही राह में जा रही है.

    ये भी पढ़ें : ह्यून्दे क्रेटा ने पार किया 40,000 बुकिंग्स का आंकड़ा, जानें कितनी दमदार है SUV

    ggs1lqgsतीसरा स्थान पाने वाली कार किआ सेल्टोस बनी है जिसकी जून 2020 में 7,114 एसयूवी बिकी हैं

    ह्यून्दे क्रेटा को 5 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन विकल्प शामिल है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 9.99 लाख है जो रु 17.20 लाख तक जाती है. नई जनरेशन क्रेटा ने इस कीमत के साथ उन सभी ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया है जो नई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का इंतज़ार कर रहे थे. जून 2020 में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार मारुति सुज़ुकी ऑल्टो की बात करें तो कंपनी ने अप्रैल 2019 में ऑल्टो फेसलिफ्ट को भारतीय बाज़ार में पेश किया था जिसे बीएस6 मानकों वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है. ऑल्टो फेसलिफ्ट के बेस वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत रु 2.94 लाख से शरू होकर टॉप मॉडल वीएक्सआई के लिए रु 3.72 लाख तक जाती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें