भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ने मई में 13,865 कारें बेचीं, दर्ज की भारी गिरावट

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते मई में मारुति सुज़ुकी के देश भर में कई डीलर बंद रहे जिसका असर कारों की बिक्री पर पड़ा

फोटो देखें
मई 2019 के मुकाबले बिक्री में 88.95 % की भारी गिरावट देखी गई

कोरोनावायरस महामारी के चलते भारतीय ऑटो उद्योग पिछले कुछ महीनों से एक बड़े संकट से गुज़र रहा है. मई के महीने में देश भर में कई कंपनियों ने लंबे समय के बाद एक बार फिर वाहन बेचने शुरू किए और इसमें मारुति सुज़ुकी भी शामिल है. अब देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ने मई के महीने के अपने बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं जहां पिछले साल के मुकाबले कारों की बिक्री में 88.95 % की भारी गिरावट देखी गई है.

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस: मारुति सुज़ुकी की बिक्री बढ़ाने के लिए विशेष लोन योजनाएं

u5j0gua

मारुति सुज़ुकी हाल ही में ख़त्म हुए मई के महीने में कुल 13,865 गाड़ियां ही बेच पाई, जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी की घरेलु बाज़ार में 1,25,552 कारें बिकी थीं. अप्रैल के महीने में कंपनी लॉकडाइन के चलते पूरे देश में एक भी गाड़ी नहीं बेच पाई थी. मई में मारुति सुज़ुकी 4,651 कारों को निर्यात करने में भी सफल रहीं. तो कुल मिलाकर मई 2020 में मारुति की बिक्री (निर्यात सहित) 18,539 इकाई रही जो आंकड़ा पिछले साल 1,34,643 था यानि 86.23 % की बड़ी गिरावट. बिक्री संख्या में टोयोटा को बेची जाने वाली Glanza हैचबैक की 23 इकाइयां भी शामिल हैं.

maruti manesar plant 827

कंपनी के सभी प्लांट्स ने मई में कामकाज फिर शुरू कर दिया था

0 Comments

मारुति सुज़ुकी ने अपने मानेसर कारख़ाने में 12 मई से और गुरुग्राम प्लांट में 18 मई से कारें बनाना फिर से शुरू किया था. 25 मई से सुज़ुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) में भी कामकाज फिर से शुरू हुआ. कंपनी ने कहा कि अभी तक उसके सभी डीलर नहीं खुले हैं और शेष शोरूम इस महीने खुलेंगे, यदि वे किसी कंटेंनमेंट ज़ोन में नहीं हैं या विशेष रूप से किसी स्थानीय दिशानिर्देश की वजह से नहीं खुल सकते हैं.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.