carandbike logo

कार एंड बाइक अवॉर्ड्स 2021: कौन बनेगी फुल-साइज़ SUV ऑफ दी ईयर

language dropdown

फुल-साइज़ SUV सेगमेंट में एक दमदार मुकाबला देखने को मिल रहा है और बाज़ार इस समय तगड़े उत्पादों से भरा हुआ है. जानें अंतिम प्रतिभागियों के बारे में...

ग्लॉस्टर और टिगुआन ऑलस्पेस को फुल-साइज़ SUV श्रेणी में शामिल किया गया है expand फोटो देखें
ग्लॉस्टर और टिगुआन ऑलस्पेस को फुल-साइज़ SUV श्रेणी में शामिल किया गया है

फुल-साइज़ SUV सेगमेंट में आजकल एक दमदार मुकाबला देखने को मिल रहा है और बाज़ार इस समय तगड़े उत्पादों से भरा हुआ है. इनमें से कुछ मॉडल जैसे कि टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर को हाल में मिड-लाइफ अपडेट दिया गया है, वहीं नए उत्पादों ने इस सेगमेंट को और मजबूती दी है. एमजी ग्लॉस्टर और फोक्सवैगन टिगुआन ऑलस्पेस ऐसी SUV हैं जिन्हें 6-सीटर और 7-सीटर व्यवस्था में पिछले साल लॉन्च किया गया है. इन दोनों को ही फुल-साइज़ SUV श्रेणी में शामिल किया गया है क्योंकि ये बिल्कुल नए मॉडल हैं जो इस सेगमेंट में शामिल हुए हैं.

एमजी ग्लॉस्टर

5a9qedq8SUV का बेस वेरिएंट सिर्फ 7-सीटर व्यवस्था में पेश किया गया है

भारत में इस SUV को अक्टूबर 2020 में ही लॉन्च किया गया है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 28.98 लाख रखी गई है. SUV का बेस वेरिएंट सिर्फ 7-सीटर व्यवस्था में पेश किया गया है, वहीं स्मार्ट और सैवी वेरिएंट को 6-सीटों के साथ बाज़ार में उतारा गया है. ग्लॉस्ट का शार्प ऐसा वेरिएंट है जिसे MG ने 6 और 7-सीटर विकल्प में लॉन्च किया है. MG ने ग्लॉस्टर के साथ आधुनिक तकनीक के साथ खूब सारे फीचर्स दिए हैं जो इसे एक दमदार मुकाबले के लिए बिल्कुल तैयार बनाते हैं. ग्लॉस्टर के साथ 8-स्पीकर्स दिए गए हैं, इसके अलावा एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ आईस्मार्ट 2.0 इंटीग्रेशन दिया गया है जो 70 से ज़्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स SUV को देता है. यह सभी कनेक्टेड फीचर्स ग्लॉस्टर की स्मार्ट ट्रिम से मिलना शुरू हो जाते हैं.

4rod4cugSUV को 7 ड्राइविंग मोड्स मिले हैं जिसमें ऑटो, ईको, स्पोर्ट, मड, सैंड, रॉक और स्नो आते हैं

MG ग्लॉस्टर SUV के साथ 2.0-लीटर का ट्विन-टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है जो 4,000 आरपीएम पर 215 बीएचपी पावर और 1,500-2,400 आरपीएम पर 480 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है. SUV को 7 ड्राइविंग मोड्स मिले हैं जिसमें ऑटो, ईको, स्पोर्ट, मड, सैंड, रॉक और स्नो आते हैं, इसके साथ ही फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम SUV के साथ दिया गया है. MG ने ग्लॉस्टर को चार वेरिएंट्स - सुपर, शार्प, स्मार्ट और सैवी में लॉन्च किया गया है. कार को चार रंगों में पेश किया गया है जिनमें एगेट रैड, मैटल ब्लैक, वॉर्म व्हाइट और मैटल ऐश शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : कार एंड बाइक अवॉर्ड 2021: किसे मिलेगा प्रिमियम हैचबैक ऑफ दी ईयर का खि़ताब

grrkjqf8आईस्मार्ट 2.0 इंटीग्रेशन जो 70 से ज़्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स SUV को देता है

MG ग्लॉस्टर का मुकाबला भारतीय बाज़ार में फोक्सवैगन टिगुआन ऑलस्पेस, महिंद्रा अल्तुरस जी4 और बीएमडब्ल्यू की एक्स1 से होगा जो इसी कीमत के आस-पास बिकेंगे. इसके अलावा सेगमेंट की पसंदीदा SUV टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से भी ग्लॉस्टर मुकाबला करेगी. SUV के साथ एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम मिला है जिसमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो पार्क असिस्ट, लेन डिपार्चर वॉर्निंग, फ्रंट कोलिजन वॉर्निंग सिस्टम, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे फीचर्स आते हैं. इसके अलावा ग्लॉस्टर के साथ रेन सेंसिंग वाइपर्स, ऑटो हैडलैंप्स और 360 डिग्री कैमरा जैसे और भी कई फीचर्स दिए गए हैं.

फोक्सवैगन टिगुआन ऑलस्पेस

kk7kkccइस फुल-साइज SUV को सिर्फ एक वेरिएंट में लॉन्च किया गया है

फोक्सवैगन इंडिया ने भारतीय बाज़ार में लंबे व्हीलबेस वाली टिगुआन लॉन्च की जिसे टिगुआन ऑलस्पेस नाम दिया गया है. इस फुल-साइज SUV को सिर्फ एक वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जिसकी भारत में एक्सशोरू कीमत 33.12 लाख रुपए रखी गई है. टिगुआं ऑलस्पेस को सामान्य तौर पर 7-सीटर वर्ज़न में लॉन्च किया गया है जिसका भारतीय बाज़ार में मुकाबला सैगमेंट की होंडा सीआर-वी, टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर और महिंद्रा अल्तुरस 4जी जैसी कारों से होगा. ज़्यादा स्पेस वाली ये SUV 2.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन के साथ भारत में लॉन्च की गई है.

ये भी पढ़ें : 2022 वर्ल्ड कार अवॉर्ड के लिए नई वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ दी ईयर श्रेणी पेश

60ee2skg7-सीटर ऑलस्पेस के साथ इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल दिया गया है

फोक्सवेगन इंडिया ने बिल्कुल नई ऑलस्पेस के साथ सिर्फ 2.0-लीटर टीएसआई इंजन उपलब्ध कराया है जो 4मोशन एडब्ल्यूडी सिस्टम से लैस है. ये इंजन 187 बीएचपी पावर और 320 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. फोक्सवेगन इंडिया के डायरेक्टर स्टैफन कनैप का कहना है कि भारत में अगले 2 साल में लॉन्च की जाने वाली 4 बिल्कुल नई SUV में से फोक्सवेगन ऑलस्पेस पहली SUV है. 2020 फोक्सवेगन टिगुआं ऑलस्पेस को 7 कलर विकल्पों में उपलब्ध कराया गया है जिनमें ब्रांड कलर हैबेनेरो ऑरेंज शामिल है. SUV में पैनोरमिक सनरूफ, कीलेस एंट्री, 3-ज़ोन क्लाइमेट्रॉनिक एसी भी दिया गया है.

pqc0ffr8टिगुआन ऑलस्पेस की भारत में एक्सशोरू कीमत 33.12 लाख रुपए रखी गई है
0 Comments

सेफ्टी की बात करें तो बिल्कुल नई फोक्सवेगन ऑलस्पेस SUV के साथ सामान्य तौर पर बहुत से सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं जिनमें इलैक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक्स, 7 एयरबैग्स, रियर व्यू कैमरा, सीटबेल्ट रिमाइंडर, डिजिटल कॉकपिट, आसानी से खुलने वाला इलैक्ट्रिक बूट और ऐसे कई और फीचर्स शामिल हैं. इसके अलावा कार के साथ हिल डीसेंट कंट्रोल, आईसोफिक्स चाइल्ड सीटमाउंट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 3-पॉइंट सेंटर सीट बेल्ट दिया गया है. 7-सीटर ऑलस्पेस के साथ इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल दिया गया है जिसमें एबीएस के साथ ईबीडी, ईएसपी, एएसआर और ईडीएल शामिल हैं.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.