लॉगिन

सिट्रॉएन ने C3 प्रिमियम हैचबैक से भारत में हटाया पर्दा, अगले साल तक होगी लॉन्च

सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की जगह सिट्राएन C3 मारुति सुज़ुकी बलेनो, ह्यून्दे i20, टाटा अल्ट्रोज़ और होंडा डब्ल्यूआर-वी जैसी कारों से मुकाबला करेगी.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 16, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सिट्रॉएन ने भारतीय बाज़ार के लिए सी3 से पर्दा हटा लिया है जो देश में फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी का सबसे सस्ता वाहन बना है. पहले हमें लगा रहा था कि सिट्रॉएन की बाकी कारों की तरह सी3 सबकॉम्पैक्ट SUV या फिर सी3 एयरक्रॉस होगी, लेकिन कंपनी ने इसे SUV से प्रेरित बी-सेगमेंट की हैचबैक के रूप में पेश किया है. बिक्री को बेहतर बनाने के लिए हमारे बाज़ार के हिसाब से कंपनी का यह एक शातिर कदम है. ऐसे में दमदार मुकाबले वाले सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की जगह सिट्राएन सी3 मारुति सुज़ुकी बलेनो, ह्यून्दे आई20, टाटा अल्ट्रोज़ और होंडा डब्ल्यूआर-वी जैसी कारों से मुकाबला करेगी.

    k98ffp6बिक्री को बेहतर बनाने के लिए हमारे बाज़ार के हिसाब से कंपनी का यह एक शातिर कदम है

    फ्रीव्हीलिंग विद एसवीपी के ताज़ा वेबिसोड में कार एंड बाइक के एडिटर इन चीफ, सिद्धार्थ विनायक पाटणकर से बातचीत के दौरान सिट्रॉएन के सीईओ, विंसेंट कोबे ने कहा कि, "हम असली ज़रूरतों को पूरा करने में विश्वास रखते हैं. हम निजी यातायात में बढ़ी बढ़ी हुई ज़रूरतों, उत्साह और संतुष्टि पर ध्यान दे रहे हैं जिसपर बी-हैच सब-फोर मीटर सेगमेंट खरा उतरता है. हम इसे एक सेगमेंट बनाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि SUV के लाभों को दरकिनार कर रहे हैं. स्वाभावित रूप से परिवार से साथ तरक्की करने के लिए जब हम नीतियों में बदलाव करते हैं तो बाज़ार को बदल देने की बात करते हैं."

    75476l9हम असली ज़रूरतों को पूरा करने में विश्वास रखते हैं - विंसेंट कोबे

    नई सिट्रॉएन C3 प्रिमियम हैचबैक और सबकॉम्पैक्ट SUV के बीच की जगह भरती है. दिखने में नई कार काफी स्टाइलिश है और बंपर पर लगे डीआरएल आधुनिक और ट्रेंडी दिखते हैं. पतले आकार की क्रोम ग्रिल के साथ सिट्रॉएल लोगो भी आकर्षक दिखते हैं. कार को स्प्लिट हैडलैंप सेटअप मिला है जो हेलोजन यूनिट है और डीआरएल के साथ आते हैं. दमदार प्लास्टिक क्लैडिंग इसे फंकी लुक देती हैं, वहीं अगले और पिछले हिस्से में सिल्वर स्किड प्लेट्स इसे रगेड बनाती हैं. कार का ग्राउंड क्लियरेंस 180 मिमी है दिखने में SUV का अंदाज़ काफी जुदा है जो आममौर पर सबकॉम्पैक्ट SUV में देखा जाता है.

    spj3ol6gसी3 का केबिन दिखने में बहुत अच्छा है और इसकी क्वालिटी भी बेहतरीन है

    सिट्रॉएन सी3 का केबिन दिखने में बहुत अच्छा है और इसकी क्वालिटी भी बेहतरीन है. यहां क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग पर कंट्रोल्स, कई यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, पावर्ड विंग मिरर, इंस्ट्रुमेंट पैनल और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के पास मोबाइल रखने के लिए जगह मिलेगी. ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी कार को मिली है, वहीं वायरलेस चार्जिंग और कनेटेड कार तकनीक जैसे फीचर्स नदारद हैं. इंटीरियर पूरी तरह काला है जिसमें कंट्रोस्ट के लिए नारंगी तुरपाई हर जगह देखने को मिलेगी. सेंट्रल कंसोल पर कुछ सिल्वर हाईलाइट्स भी देखी जा सकती हैं जो डोर पॉकेट और एसी वेंट्स तक मिलती हैं. हमें उम्मीद है कि कार की सीट्स बहुत आरामदायक होंगी जिसे अच्छी क्वालिटी की अपहोल्स्ट्री से ढंका जाएगा.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने फिर बढ़ाई चुनिंदा कारों की कीमतें, इसी साल हुआ यह तीसरा इज़ाफा

    10eeg8jवायरलेस चार्जिंग और कनेटेड कार तकनीक जैसे फीचर्स नदारद हैं

    नई सिट्रॉएन सी3 के साथ 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिला है जो 100 बीएचपी ताकत और 160 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इस इंजन के साथ संभवतः 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा, वहीं महंगी मॉडल को विकल्प में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलेगा. नई सी3 को बड़ी संख्या में देसी पुर्ज़ों के साथ कॉमन मॉड्युलर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिससे इसकी कीमत को कम रखने में सहायता होगी. कार सिट्रॉएन इंडिया के तमिलनाडु स्थित तिरुवल्लुवर प्लांट में असेंबल की जाएगी जिसे भारतीय और ब्राज़ील के लिए यहीं तैयार किया जाएगा. अनुमान है कि नई प्रिमियम हैचबैक की बिक्री अगले साल से शुरू की जाएगी और कंपनी सी3 के और भी कई वेरिएंट्स बाज़ार में ला सकती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय सिट्रॉन मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें