लॉगिन

दिल्ली में अगले दो महीने में लगेंगे 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन, 11 का उद्घाटन हुआ

11 ईवी चार्जिंग पॉइंट्स का उद्घाटन करने के बाद दिल्ली सरकार ने अगले दो महीनों में नए 100 पॉइंट स्थापित करने की घोषणा की.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 18, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली में अगले दो महीनों में लगभग 100 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को 11 चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन करते हुए कहा कि सुविधाओं में बैटरी स्वैपिंग पॉइंट भी शामिल होंगे. “पहले, बैटरी स्वैपिंग पॉइंट और चार्जिंग स्टेशन अलग थे लेकिन अब इन्हें एक साथ जोड़ दिया गया है. इन 11 स्टेशनों पर 73 चार्जिंग प्वाइंट हैं. दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा अगले दो महीनों में दिल्ली को 100 चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे. 

    यह भी पढ़ें: अगले 3 वर्षों में प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे ईवी चार्जिंग स्टेशन

    अगस्त 2020 में शुरू की गई महत्वाकांक्षी दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति का लक्ष्य 2024 तक कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 25 प्रतिशत करना है.

    EV

    दिल्ली सरकार ने रविवार को कहा कि उसने सिंगल विंडो सुविधा के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक साल से भी कम समय में 1,000 चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किए हैं. इस सुविधा के माध्यम से दिल्ली का कोई भी निवासी, डिस्कॉम के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से या फोन कॉल करके पैनल में शामिल विक्रेताओं से अपने परिसर में चार्जर लगाने का अनुरोध कर सकता है. सरकार अगले तीन वर्षों में 18,000 ऐसे बिंदु स्थापित करने की योजना बना रही है.

    यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पूरे भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए साथ आए

    दिल्ली ईवी नीति पहले 30,000 धीमी चार्जिंग पॉइंट के लिए रु.6,000 प्रति चार्जिंग पॉइंट की सब्सिडी प्रदान करेगी. रु.6,000 की कटौती के बाद उपयोगकर्ता द्वारा भुगतान की गई शुद्ध लागत में ईवी चार्जर, 3 साल के लिए स्थापना और रखरखाव लागत शामिल है. सब्सिडी के बाद इन ईवी चार्जर्स की कुल कीमत रु.2,500 तक है.

    lvn5dj2

    दिल्ली में बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (BRPL), बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) नाम से तीन पावर प्रदाता हैं. पहले से स्थापित 1000 चार्जिंग पॉइंट्स में से, बीआरपीएल द्वारा 315 स्थानों पर लगभग 682 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए गए हैं, बीवाईपीएल द्वारा 70 स्थानों पर 150 चार्जिंग पॉइंट और टीपीडीडीएल द्वारा 50 स्थानों पर 168 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए गए हैं.

    इनमें से लगभग 59 फीसदी चार्जर रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) द्वारा लगाए गए हैं, 15 फीसदी ईवी चार्जर कार्यालय परिसर में और 13 फीसदी ई-रिक्शा पार्किंग में लगाए गए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें