लॉगिन

कोरोनावायरस: 4-पहिये वाला रोबो बना चेन्नई पुलिस का लॉकडाउन साथी

रोबो पुलिस एलडी v5.0 चेन्नई पुलिस को शहर में कंटेनमेंट ज़ोन में निवासियों पर नजर रखने में मदद कर रहा है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 5, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कोरोनावायरस महामारी के कारण चेन्नई देश में सबसे बुरी तरह से प्रभावित शहरों में से एक बन गया है और यहां कई हॉटस्पॉट हैं जिन्हें प्रभावी पुलिसिंग की आवश्यकता है. अब चेन्नई पुलिस ने अपनी जान जोखिम में डाले बगैर शहर के कंटेनमेंट ज़ोन में रहने वालों के साथ बातचीत करने का एक अनूठा तरीका खोजा है. रोबो कोप एलडी यह सुनिश्चित करता है कि पुलिस इन कंटेनमेंट ज़ोन में शारीरिक रूप से प्रवेश किए बिना भी अपना काम करने में सक्षम रहे. रोबो को रिमोट कंट्रोल के माध्यम से चलाया जाता है और वायरलेस कनेक्टिविटी का उपयोग करके यह 1 किमी दूर तक जा सकता है.

    p8ettehgरोबो रिमोट कंट्रोल से चलता है और वायरलेस कनेक्टिविटी का उपयोग करके 1 किमी तक जा सकता है.

    रोबो एक तीर से कई शिकार कर रहा है जिसमें कड़ी निगरानी, ​​स्थानीय लोगों के साथ बातचीत और पुलिस का बीमारी से बचाना सब शामिल है. इसमें निगरानी के लिए एक कैमरा लगा है और एक दो-तरफा इंटरकॉम है जो यह सुनिश्चित करता है कि सार्वजनिक घोषणाएं करने के अलावा पुलिस जनता की बात को सुन भी सकती है. रोबो कॉप एलडी में सटीक चलन के लिए स्टीयरिंग है और संदेश भेजने के लिए एक एलईडी डिस्प्ले भी दिया गया है. पुलिस बैरिकेड वाले इलाकों के बाहर खड़े होकर ही स्थानीय लोगों से बातचीत कर पाती है.

    यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस: यह बाइक रखती है सामाजिक दूरी का ख़्याल

    चेन्नई पुलिस ने कई स्थानिय संस्थाओं के साथ मिलकर इस रोबो को बनाने में केवल एक सप्ताह का समय लगाया. इनमे से एक है Robothoughts जो इच्छा अनुसार रोबो बनाने में माहिर हैं. इसके अलावा 3D होलोग्राम बनाने वाली कंपनी SCI Fi Innovation और मोटराइज्ड व्हील चेयर बनाने में महारत हासिल कर चुकी Callidai Motorworks जैसी कंपनियों ने भी अपना योगदान दिया. रोबो कॉप LD निश्चित रूप से चल रही महामारी के दौरान सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में लॉकडाउन सही तरीके से लागू करने में अधिकारियों की बड़ी मदद कर रहा है.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 5, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें