लॉगिन

वेंटिलेटर, फेस शील्ड के बाद अब महिंद्रा ने बनाया हेंड सेनिटाइज़र

महिंद्रा ने सेनिटाइज़र बनाने का लायसेंस प्राप्त कर लिया है और महिंद्रा ब्रांड के सेनिटाइज़र का उत्पादन शुरू कर दिया गया है. जानें और क्या कर रही है कंपनी?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 13, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा की फैक्ट्री में कुछ महीनों पहले तक सिर्फ वाहन और उससे संबंधित उत्पादन ही किया जा रहा था, किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि कुछ ही महीनों में कंपनी वेंटिलेटर्स, हाथ के दस्ताने और फेस मास्क के साथ लोगों के लिए खाना भी बनाने लगेगी. देशभर में छाए कोरोना संकट के चलते जहां महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने प्लांट अस्थाई रूप से बंद कर दिए हैं, वहीं कंपनी इस संकट में लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. उपरोक्त कामों के अलावा अब महिंद्रा ने अपने कांदिवली प्लांट में सेनेटाइज़र का उत्पादन भी शुरू कर दिया है. इस काम के लिए महिंद्रा ने सेनेटाइज़र बनाने का लायसेंस प्राप्त कर लिया है और महिंद्रा ब्रांड के सेनेटाइज़र का उत्पादन शुरू कर दिया गया है. खबर में आगे पढ़ें और कौन-कौन से काम कर रहा महिंद्रा ग्रुप.

    qmcp7k14महिंद्रा ने अपने कांदिवली प्लांट में सेनेटाइज़र का उत्पादन भी शुरू कर दिया है

    इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा के सीईओ और एमडी पवन गोयनका ने अपने सोशल मीडिया के ज़रिए जानकारी दी थी कि कंपनी साप्ताहिक रूप से 50,000 लोगों को खाना खिलाएगी और हर हफ्ते राशन के 10,000 पैकेट वितरित किए जाएंगे. कंपनी पहले ही 50,000 दैनिक वेतद भोगियों और शरणार्थियों को खाना खिला चुकी है. इसके अलावा अपनी पोस्ट में पवन गोयनका ने ये भी कहा कि कंपनी ने अपना किचन खोला हुआ है और जो भी व्यक्ति वहां आकर गरीबों के लिए खाना बनाना चाहता है, बना सकता है. महिंद्रा द्वारा उपलब्ध कराए गए इस किचन में रोज़ाना 10,000 लोगों का खाना बनाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : BS6 महिंद्रा XUV500 कंपनी की वेबसाइट पर हुई लिस्ट, AWD वेरिएंट हुआ बंद

    इसके साथ ही महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत में इस जानलेवा वायरस से बचाव के लिए बहुत से दूसरे काम भी कर रही है. महिंद्रा पहले से वेंटिलेटर्स बनाने के काम में जुटी हुई है जिससे मरीजों की जान बचाई जा सके और इसकी टेस्टिंग भी इन-हाउस शुरू कर दी गई है. इसके अलावा मरीजों की जान बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ और बाकी सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए कंपनी फेस शील्ड का उत्पादन अपनी कांदिवली फैसिलिटी में शुरू कर चुकी है. यहां तक कि गोयनका जी ने हाल में ऐलान किया है कि कंपनी देशभर में 50,000 फेस शील्ड वितरित कर चुकी है.

    ये भी पढ़ें : महिंद्रा स्कॉर्पियो BS6 की तकनीकी जानकारी का खुलासा, AT और 4WD वेरिएंट बंद

    इन सबके बाद कंपनी की चाहती है कि जो भी लोग इस महामारी से लड़ाई के लिए फेस शील्ड बनाना चाहते हैं उनकी मदद की जाए. यहां तक कि कंपनी ने मुंबई आधारित सेनेटरी नैपकिन बनाने वाले स्टार्ट-अप की पहल का जवाब दिया है जिसमें महिंद्रा की मशनों को 3-प्लाय मास्क बनाने के लिए मॉडिफाय करने की बात शामिल है. ये काम करने के लिए महिंद्रा के इंजीनियर्स ने सिर्फ 4 दिन में मुंबई के कांदिवली प्लांट में एक लाइन तैयार कर दी है. कंपनी ने ऐलान किया है कि 10 दिन के भीतर इस लाइन से 10,000 मास्क रोज़ाना उत्पादन किया जाएगा. बता दें कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में महिंद्रा के साथ भारत में बहुत सी कंपनियां हर संभव प्रयास कर रही हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें