लॉगिन

एयरबैग की समस्या के चलते मर्सडीज़ ने रीकॉल की 10 लाख कारें, जानें किन्हें हुआ असर

मर्सडीज़-बैंज़ ने UK के साथ US, कैनेडा और जर्मनी जैसे देशों में लगभग 10 लाख कारों को रिकॉल किया है. कंपनी ने इन कारों के एयरबैग्स में परेशानी के चलते इतना बड़ा रिकॉल किया है. इन देशों में नवंबर 2011 से लेकर जुलाई 2017 के बीच मैन्युफैक्चर हुई कारों पर इस रिकॉल का असर पड़ा है. जानें किन्हें हुआ असर?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 17, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • रिकॉल में 4.95 लाख कारें US, 4 लाख UK और 76000 कारें कैनेडा की हैं
  • मर्सडीज़ के इस रिकॉल के अंतर्गत जर्मनी की 1 लाख कारें भी शामिल हैं
  • इस रिकॉल में A, B, C, E मॉडल्स के साथ CLA, GLA और GLC शामिल हैं
मर्सडीज़-बैंज़ ने यूनाइटेड किंगडम में अपनी 4 लाख कारों को, यूनाईटेड स्टेट्स में 4 लाख 95 हज़ार कारें, कैनेडा में 76,000 कारें और जर्मनी में लगभग एक लाख कारें रिकॉल की हैं. कंपनी ने एयरबैग्स में आई दिक्कत के बाद इतने बड़े स्तर पर कारों को रिकॉल किया है. इन देशों में नवंबर 2011 से लेकर जुलाई 2017 के बीच मैन्युफैक्चर हुई कारों पर इस रिकॉल का असर पड़ा है. मर्सडीज़ की ए, बी, सी और ई क्लास मॉडल्स पर इस रिकॉल का असर हुआ है, इसके साथ ही जीएलए, सीएलए और जीएलसी कारें भी प्रभावित हुई हैं.

ये भी पढ़ें : जुड़वा 2 और पिंक वाली तापसी पन्नू ने खरीदी मर्सडीज़, जानें कितनी खास है कार
 
मर्सडीज़-बैंज़ का कहना है कि परेशानी क्लॉक स्प्रिंग मॉडल के स्टीयरिंग कॉलम में आई है जो एयरबैग को खुलने से रोक सकता था. कार मालिकों से कहा गया है कि इस परेशानी की वजह से कार के डैशबोर्ड पर वॉर्निंग लाइट जलने लगती है, अगर आपकी कार में भी ऐसा होता है तो तुरंत अपने डीलर से संपर्क करके इसे ठीक कराएं. अगर कार की वायरिंग ठीक से नहीं की गई है तो ड्राइवर साइड एयरबैग टकराव की स्थिति न होने पर भी खुल जाएगा. मर्सडीज़ के पार्टनर डेमलर ने स्पष्ट किया है कि टकाटा एयरबैग स्कैंडल से इस रिकॉल का कोई ताल्लुक नहीं है.

ये भी पढ़ें : ₹ 17.41 करोड़ है इस शानदार मर्सडीज़ की कीमत, महज़ 6 सेकंड में 200 kmph की स्पीड
 
मर्सडीज़ इस रिकॉल के अंतर्गत प्राभावित कारों के क्लॉक स्प्रिंग मॉल को बदल देगी. इस पूरी प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा 1 घंटे का समय लगेगा. कंपनी सभी प्रभावित कारों के मालिकों से संपर्क कर रही है और उन्हें इस परेशानी से बचाने शारूम बुलवा रही है. कंपनी का कहना है कि पूरे रिप्लेसमेंट की प्रक्रिया में ग्राहकों को कोई पेसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. मर्सडीज़ ने यह भी बताया कि इस तरह से बिना किसी कारण एयरबैग खुलने को कोई केस यूनाइटेड किंगडम में सामने नहीं आया है. बता दें कि पूरी दुनिया में इस संबंध में 30 केस सामने आ चुके हैं. यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस रिकॉल का असर भारत पर पड़ा है या नहीं.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय मर्सिडीज़-बेंज़ मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स