लॉगिन

दिल्ली में बैटरी से चलने वाले वाहनों पर अब नही लगेगा रोड टैक्स

दिल्ली सरकार ने अपनी नई इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी के तहत बैटरी से चलने वाले वाहनों पर रोड टैक्स में छूट दी है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 12, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली सरकार ने अपनी नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत बैटरी से चलने वाले वाहनों पर रोड टैक्स में छूट दी है. राज्य के परिवहन विभाग के द्वारा जारी गई एक अधिसूचना में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सभी बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगाए गए टैक्स में छूट दी है. यह सभी बैटरी से चलने वाले वाहनों पर तत्काल प्रभाव से लागू होगा. दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम की घोषणा के लिए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर का सहारा लिया.

    यह भी पढ़ें: सितंबर 2020 में बिके 2,500 से ज़्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, उद्योग के लिए अच्छा संकेत

    1loj54ps

    नई इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर रु 30,000 तक के फायदे देने का वादा करती है.

    गहलोत ने एक ट्वीट में कहा, "दिल्ली को बधाई! जैसा कि मुख्यमंत्री ने EV पॉलिसी की घोषणा करते वक्त वादा किया था, दिल्ली सरकार ने बैटरी से चलने वाले वाहनों पर लगने वाले रोड टैक्स में छूट दी है. सही प्रोत्साहन और समर्थन के साथ, हम दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेज़ी से अपनाने की कोशिश करेंगे."

    undefined

    दिल्ली सरकार ने अगस्त में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति पेश की थी जिसमें उसने राष्ट्रीय राजधानी में रेजिस्ट्रेशन शुल्क और रोड टैक्स को माफ करने के अलावा नई कारों के लिए रु 1.5 लाख तक के फायदे देने का वादा किया था. इसके अलावा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, ई-रिक्शा और मालवाहक वाहनों के लिए, दिल्ली सरकार ने रु 30,000 तक के फायदे देने का वादा किया था. दिल्ली सरकार का लक्ष्य है साल 2024 तक शहर में कुल वाहनों मे 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हों. फिल्हाल यह आंकड़ा सिर्फ 0.29 प्रतिशत ही हैं. सरकार के मुताबिक नई ईवी नीति से न केवल राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी बल्कि यह अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में भी लाभदायक होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें