लॉगिन

शांत इलेक्ट्रिक कारें भी करेंगी आवाज़, सरकार ला सकती है नए नियम

भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक कारों में थोड़ी आवाज हो इसके लिए संबंधित विभागों को सम्भावनाएं तलाशने के निर्देश दे दिए हैं और आवाज इतनी होनी चाहिए कि आस पास के लोगों को पता चल सके कि कोई कार गुजर रही है. 
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 14, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक कारों में थोड़ी आवाज हो इसके लिए संबंधित विभागों को सम्भावनाएं तलाशने के निर्देश दे दिए हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सड़क पर चले वाले लोगों को कार के आने का पता चल सके. इसके अलावा जब गाड़ी रिवर्स की जा रही हो तब भी कम स्पीड पर उसमें में किसी तरह की आवाज़ निकाली जा सके. एक बार विकल्प हाथ लग जाने के बाद कारों में आवाज के प्रभावों का आंकलन किया जाएगा. आंकलन इस बात का होगा कि कहीं इससे ध्वनि प्रदूषण तो नहीं फैल रहा है. ध्वनि प्रदूषण की संभावना को ख़त्म करने के बाद ही इस विकल्प को अपनाने के लिए नई व्यवस्था बनाई जाएगी.

    hmtkmfs8इलेक्ट्रिक कारों में आवाज करने वाली मशीन को एकोस्टिक अलर्ट सिस्टम कहा जा सकता है.

    जानकारों का कहना है कि इलेक्ट्रिक कारों में आवाज के लिए नए नियम जारी किए जाएंगे जिसके तहत इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के लिए कारों में आवाज पैदा करने वाली मशीन लगाना अनिवार्य हो जाएगा और इसमें ऐसी मशीन लगायी जाएगी जो आम गाडियों की मशीन की तरह आवाज़ करेगी. आवाज इतनी होनी चाहिए कि आस पास के लोगों को पता चल सके कि कोई कार गुजर रही है. 

    यह भी पढ़ें: MG मोटर इंडिया अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक लॉन्च करेगी ₹ 10-15 लाख की इलेक्ट्रिक कार

    ann27s9gइलेक्ट्रिक कारों ऐसी मशीन लगायी जाएगी जो आम गाडियों की मशीन की तरह आवाज़ करेगी.

    इस मशीन को एकोस्टिक अलर्ट सिस्टम कहा जा सकता है. विशेषज्ञों के हिसाब से आवाज जोड़े जाने के बाद भी इलेक्ट्रिक कारें सामान्य कारों के मुकाबले काम शोर ही करेंगी. फिल्हाल इलेक्ट्रिक कारों में पेट्रोल और डीज़ल पर चलने वाली कारों की तुलना में आवाज़ न के बराबर होती है.

    यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 1.16 करोड़

    इलेक्ट्रिक कारों में आवाज के लिए वैश्विक स्तर पर भी रिसर्च चल रही है. इसमें फ़िलहाल धीमी रफ़्तार, मध्यम रफ़्तार, तेज रफ़्तार के हिसाब से अलग अलग आवाज़ दिए जाने पर काम चल रहा.

    सूत्र

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें