लॉगिन

सरकार ने बदले FAME II सब्सिडी के नियम, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर होंगे सस्ते

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए FAME II सब्सिडी में संशोधन से उनकी कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिलेगी, जिससे पेट्रोल से चलने वाले टू-व्हीलर और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के बीच कीमत का फर्क कम होगा.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 13, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और उनके निर्माण को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए FAME II योजना में कुछ बदलावों की घोषणा की है. इसके तहत, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ा दी गई है जिससे इनकी कीमतों में एक बड़ें अंतर से कमी लाने में मदद मिलेगी. भारी उद्योग विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए फायदों को बढ़ाकर ₹ 15,000 प्रति kWh कर दिया गया है, जो पुरानी सब्सिडी दर से ₹ ​​5,000 प्रति kWh ज़्यादा है.

    eo406i3k

    इस फैसले के बाद बेंगलुरू स्थित एथर एनर्जी ने 450X की कीमत में ₹ 14,500 की कमी करने घोषणा की है. 

    अधिसूचना में आगे कहा गया है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इंसेंटिव वाहन लागत का 40 प्रतिशत तक होगा. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर सब्सिडी के अलावा सरकार बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक बसों और थ्री-व्हीलर्स को भी खरीदेगी. इसके तहत ईईएसएल को तीन लाख इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स खरीदने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा, ईईएसएल मुंबई, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलुरु सहित नौ शहरों में इलेक्ट्रिक बसों की मांग बढ़ाएगी.

    FAME-II योजना में निर्धारित ₹ 10,000 करोड़ की सब्सिडी में से, दोपहिया वाहन सबसे बड़े लाभार्थी हैं, लेकिन फायदे केवल उन वाहनों पर लागू होते हैं जो एक बार चार्ज करने पर कम से कम 80 किमी की रेंज देते हैं और 250 वॉट या उससे अधिक इलेक्ट्रिक मोटर पर चलकर कम से कम 40 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आते हैं.

    यह भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस 2021: देश में जल्द लॉन्च होने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

    इस फैसले के बाद बेंगलुरू स्थित एथर एनर्जी ने 450X की कीमत में ₹ 14,500 की कमी करने घोषणा की है, जो एक बड़ी गिरावट है. लाभ एथर 450 प्लस और 450X दोनो पर मिलेंगे, जिनकी कीमत अब ₹ 1.35 लाख (एक्स-शोरूम) के आसपास शुरू होनी चाहिए.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें