लॉगिन

ऑडी की नई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट ग्रैंडस्फीयर एक चार्ज में चलती है 750 किमी

ऑडी ने नई ग्रैंडस्फीयर कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है जो कंपनी को एक विद्युतीकृत भविष्य की ओर धकेलती है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 5, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इस साल की शुरुआत में ऑडी स्काईस्फीयर के दिखाए जाने के बाद, जर्मनी की ऑटो कंपनी ने अब दुनिया के लिए नई ग्रैंडस्फीयर कॉन्सेप्ट पर से पर्दा हटाया है जिसे विद्युतीकृत भविष्य की ओर कंपनी के एक बढ़ा कदम के रूप में देखा जा रहा है. इस महीने के अंत में म्यूनिक में होने वाले IAA ऑटो शो से कुछ दिन पहले नई ऑडी ग्रैंडस्फीयर को दिखाया गया है और यह चार दरवाजों वाली इलेक्ट्रिक कार पूरी तरह से आधुनिक डिजाइन, तकनीक से भरे केबिन और लेवेल 4 ऑटोनॉमी के साथ आई है. ऑडी ग्रैंडस्फीयर को "सड़क के लिए निजी जेट" कह रही है.

    kpc53knk

    कार 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 4 सेकेंड में पकड़ सकती है.

    ग्रैंडस्फीयर लंबी और बहने वाली लाइनों, विस्तारित पिछला हिस्सा और सुसाईड दरवाज़ों के साथ पैनी दिखती है जो कंपनी की मौजूदा कारों से काफी अलग है. इसकी लंबाई 5350 मिमी और चौड़ाई 2000 मिमी है. कार में पतली एलईडी हेडलैंप के साथ सिग्नेचर सिंगल-फ्रेम ग्रिल देखी जा सकती है. कार का पिछला हिस्सा काफी आकर्षक है जहां एक बड़ा डिफ्यूज़र और पतली एलईडी टेललाइट्स दी गई हैं.

    यह भी पढ़ें: 2033 तक ऑडी बंद करेगी ईंधन से चलने वाले वाहन, 2026 से सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी

    लेवल 4 ऑटोनॉमस ड्राइविंग ऑडी ग्रैंडस्फीयर पर अधिक केबिन स्पेस दे पाती है. स्टीयरिंग व्हील और पेडल स्पेस कम होने के कारण मॉडल को एक विशाल लाउंज-स्टाइल केबिन मिला है. वहीं, चालक कार चलाने के बडाए पर अन्य कार्य करने के लिए स्वतंत्र रहता है.

    4j6b0qfk

    लेवल 4 ऑटोनॉमस ड्राइविंग ऑडी ग्रैंडस्फीयर पर अधिक केबिन स्पेस दे पाती है.

    ऑडी ग्रैंडस्फेयर कॉन्सेप्ट को फोक्सवैगन ग्रुप के प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर पर बनाया गया है, जिसपर भविष्य में ए6 ई-ट्रॉन, क्यू 6 और पोर्श मकान ईवी भी बनाई जाएंगी. कॉन्सेप्ट में 120 kWh का बैटरी मॉड्यूल मिलता है, जिसके साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं. कार में लगभग 710 bhp और 960 Nm पीक टॉर्क बनता है और यह 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 4 सेकेंड में पकड़ सकती है.

    ऑडी का कहना है कि ग्रैंडस्फीयर कॉन्सेप्ट एक बार चार्ज करने पर 750 किमी तक चलने में सक्षम होगी. 270 kW फास्ट चार्जिंग के चलते कार केवल 10 मिनट में 300 किमी तक की रेंज का रिचार्ज दे पाएगी. कंपनी का कहना है कि कार को 5-80 प्रतिशत से चार्ज करने में लगभग 25 मिनट लगेंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें