लॉगिन

2033 तक ऑडी बंद करेगी ईंधन से चलने वाले वाहन, 2026 से सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी

कंपनी ने कहा है कि 2026 से सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी और आज से 2033 तक धीरे-धीरे पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले वाहनों का उत्पादन बंद करेगी.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 26, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जर्मन कार निर्माता ऑडी एजी ने नई कॉर्पोरेट नीति - वोरस्प्रंग 2030 की घोषणा कर दी है जिसका मतलब 2030 में नई शुरुआत से है. कंपनी ने एक तारीख सामने रखी है जिसमें नई नीति के अंतर्गत कंपनी पूरी तरह इलेक्ट्रिक हो जाएगी. कंपनी ने कहा है कि 2026 से सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी और आज से 2033 तक धीरे-धीरे पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले वाहनों का उत्पादन बंद करेगी. कंपनी का कहना है कि दुनिया की सबसे बड़ी समस्याओं में कार्बन एमिशन और ग्लोबल वॉर्मिंग शामिल हैं और इन्हें केवल इलेक्ट्रिक तकनीक की सहायता से ही सुलझाया जा सकता है.

    volkswagen audi electric plansकंपनी ने कहा है कि 2026 से सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी

    ऑडी ने ये पुष्टि भी की है कि कंपनी की नई नीति में चीन का बड़ा योगदान होगा. 2030 तक ऑडी के इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री में चीन की हिस्सेदारी करीब 40 से ज़्यादा होगी. कंपनी ने भारत में भी अपने वाहनों के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम शुरू कर दिया है जहां ई-ट्रॉन एसूवी के बाद अब ई-ट्रॉन जीटी जल्द हमारे बाज़ार आने वाली है. फोक्सवैगन और बाकी ब्रांड्स के साथ मिलकर ऑडी दुनियाभर में नए यानी इलेक्ट्रिक यातायात का नेतृत्व करने की चाह रखती है. चीन के बाज़ार को लेकर ऑडी का मानना है कि साल 2030 तक यहां सालाना 45 लाख इलेक्ट्रिक कारें बिकेंगी, ऐसे में इस बाज़ार को कंपनी काफी महत्व दे रही है.

    ये भी पढ़ें : टेस्ला मॉडल 3 भारतीय सड़कों पर फिर नज़र आई, जानें क्या हो सकते हैं इसके मायने

    fig9oeioदेश में कंपनी का अगली इलेक्ट्रिक कार नई ई-ट्रॉन जीटी होगी

    फोक्सवैगन ग्रूप और चीन की साझेदार कंपनी एफडब्ल्यूए की सहायता से ऑडी 2021 के अंत तक चीन में बने 12 नए वाहन बाज़ार में उतार सकती है. पहला वाहन ऑडी के दूसरे चीनी साझेदार एसएआईसी फोक्सवैगन के साथ 2022 में लॉन्च किया जाएगा. यह वाहन चीन में कंपनी के मौजूदा डीलरशिप नेटवर्क के ज़रिए बेचा जाएगा. भारतीय बाज़ार की बात करें तो ऑडी इंडिया पहले ही देश में ऑडी ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर चुकी है और देश में कंपनी का अगली इलेक्ट्रिक कार नई ई-ट्रॉन जीटी होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ऑडी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें