लॉगिन

2020 तक यूरोप में हर नई कार को इलैक्ट्रिक ऑप्शन के साथ लॉन्च करेगी होंडा

होंडा ने फ्रैंकफर्ट मोटर शो में अहम घोषणा की है जिसमें कंपनी ने 2020 तक यूरोप में सभी वाहन इलैक्ट्रिक ऑप्शन के साथ लॉन्च करने की बात कही है. आने वाले समय में इलैक्ट्रिक वाहन ही ऑटोमोबाइल का भविष्य हैं, ऐसे में सभी बड़ी कार निर्माता कंपनियां अब बिना डीजल-पेट्रोल के चलने वाले वाहनों पर फाकस कर रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 14, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • होंडा ने यूरोप को इलैक्ट्रिक और हाईब्रिड कारों के लिए बेहतर जगह बताया
  • फ्रैंकफर्ट 2017 में होंडा ने कॉन्सैप्ट इलैक्ट्रिक-हाईब्रिड कारें शोकेस की
  • कंपनी 2025 तक दो तिहाई कलैक्ट्रिक वाहन बेचने का प्लान बना रही है
फ्रैंकफर्ट ऑटो शो में नामी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी शानदार कॉन्सैप्ट कारें शोकेस की हैं. इन कारों ने न सिर्फ भविष्य में आने वाली कारें दिखाईं, बल्कि ये भविष्य के बिल्कुल नज़दीक हैं. हम सब जानते हैं कि आने वाले समय में इलैक्टिक कारें ही चलने वाली हैं, चीहे वो आपको पसंद आए या ना आए. जगुआर, ऑडी, मर्सडीज़-बेंज़ और एस्टन मार्टिन जैसी कंपनियों ने पहले ही बता दिया था कि, 2020 तक इन ब्रांड्स की सभी कारें इलैक्ट्रिक ऑप्शन में भी उपलब्ध होंगी. अब एक और कार मैन्युफैक्चर कंपनी होंडा ने भी यूरोपियन मार्केट में सभी कारों को इलैक्ट्रिक ऑप्शन के साथ लॉन्च करने की बात कही है. होंडा ने यह अनाउंसमेंट फ्रैंकफर्ट मोटर शो में किया.
 
honda urban ev concept

 
होंडा के बारे में बताते हुए प्रैस कॉन्फ्रैंस में कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ ताकाहिरो हाचिगो ने बताया कि, -यूरोप में हमने इलैक्ट्रिक व्हीकल को लेकर कंपनियों के तेजी से आगे बढ़ते देखा हैं और वो भी बाकी जगह से ज्यादा कीमत पर.- होंडा की मानें तो इलैक्ट्रिक और हाईब्रिड कारें लॉन्च करने के लिए यूरोप सबसे अच्छी जगह है. कंपनी 2025 तक दो तिहाई वाहनों को इलैक्ट्रिक ऑप्शन के साथ बेचने का प्लान बना चुकी है. वैश्विक स्तर पर कंपनी 2030 तक इस प्लान को पूरा करने की फिराक में है. भारत में लिए भी ये महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस वक्त भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों की सबसे ज्यादा बिक्री होगी.

ये भी पढ़ें : फ्रैंकफर्ट मोटर शो में दिखा बैटरी से चलने वाली कारों का जलवा, इलैक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस
 
होंडा ने अपने इलैक्ट्रिक वाहनों के विज़न को आगे बढ़ाते हुए होंडा ने फ्रैंकफर्ट मोटर शो में दो कारें शोकेस की हैं. अर्बन ईवी कॉन्सैप्ट और प्रोडक्शन के बिल्कुल करीब पहुंच चुकी सीआर-वी हाईब्रिड प्रोटोटाइप. इन कारों में डुअल-मोटर पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है जो कॉम्पैक्ट मल्टी मोड दिए गए हैं. इसके साथ ही कार में कंपनी ने सिंगल फिक्स्ड-गियर रेशो ट्रांसमिशन दिया गया है. इस ट्रांसमिशन से टॉर्क कार के व्हील्स तक समानता से डिलिवर करता है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें