लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने कहा हर 2 मिनट में बिकती है 1 डिज़ायर, जानें कितनी दमदार है सेडान

ग्राहक शुरू से ही डिज़ायर में दिलचस्पी दिखाते रहे हैं और वित्तीय वर्ष 2018-19 में मारुति ने कार की 2.5 लाख यूनिट बेची हैं. जानें डिज़ायर के बारे में...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 10, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी भारत में 10 साल से भी ज़्यादा समय से डिज़ायर बेच रही है और इस कार के लगभग 19 लाख ग्राहक कंपनी को मिल चुके हैं. डिज़ायर अब एक सबकॉम्पैक्ट सेडान है और इससे पहले कार के कई सारे ग्राहक इसके सभी मॉडल्स को पसंद करते आए हैं. ग्राहक शुरू से ही इस कार में दिलचस्पी दिखाते आ रहे हैं और वित्तीय वर्ष 2018-19 में मारुति सुज़ुकी ने इस कार की 2.5 लाख यूनिट बेची हैं जिसका अर्थ है कि कंपनी ने हर महीने इस सबकॉम्पैक्ट सेडान की 21,000 यूनिट बेची हैं. इसका सीधा मतलब है कि सैगमेंट में इस कार की पकड़ ज़ोरदार है और यह बाज़ार का 55% हिस्सा अपने नाम किए बैठी है, दूसरे नंबर पर होंडा की अमेज़ आती है.

    new maruti suzuki dzireवित्तीय वर्ष 2018-19 में मारुति ने कार की 2.5 लाख यूनिट बेची हैं

    मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड की मार्केटिंग और सेल्स के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने इस मामले में कहा कि, “डिज़ायर ब्रांड ने मारुति सुज़ुकी के सफर में बहुत बड़ा योगदान दिया है जिसके लिए हम ग्राहकों के बेहद आभारी हैं. डिज़ायर के लॉन्च के साथ हमने नए कॉम्पैक्ट सेडान सैगमेंट की शुरुआत की है. यह सैगमेंट लगातार बढ़ रहा है और बदल रहा है. बीते कई साल से मारुति सुज़ुकी डिज़ायर ग्राहकों की पसंदीदा कार बनी हुई है और हमने समय-समय पर इसे बेहतर बनाया है. इसे ग्राहकों के लिए बेहतर से और बेहतर बनाना ही कंपनी की चाह रही है जिससे डिज़ायर की बिक्री में लगभग 20% की बढ़ोतरी हुई है.”

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने 44 महीने में बेची बलेनो की 6 लाख यूनिट, 2015 में लॉन्च हुई थी कार

    मारुति सुज़ुकी डिज़ायर के ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए भी कंपनी को अच्छी सफलता मिली है और लगभग 13% ग्राहकां ने कार के AMT वेरिएंट को चुना है. नई डिज़ायर में 1.2-लीटर का पेट्रोल और 1.3-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ आता है. कार का पेट्रोल इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं डीजल इंजन 74 bhp पावर और 190 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी का दावा है कि डिज़ायर का पेट्रोल मॉडल 22 किमी/लीटर और डीजल मॉडल 28 किमी/लीटर का माइलेज देता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें