लॉगिन

Exclusive: जल्द लॉन्च होगी होंडा की 100 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिल

नई 100 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिल जो एक किफायती और किफायती उत्पाद के रूप में तैनात होगी जो हीरो स्प्लेंडर के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 16, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) एक नई 100 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिल पर काम कर रही है, जिसे ईंधन की बचत के साथ एक किफायती उत्पाद के रूप में पेश किया जाएगा और यह कंपनी की ओर से अगला नया उत्पाद लॉन्च होगा. सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के 62वें वार्षिक सम्मेलन के मौके पर कारएंडबाइक से बात करते हुए, एचएमएसआई के अध्यक्ष, सीईओ और एमडी अत्सुशी ओगाटा ने कहा कि होंडा का अगला उत्पाद लॉन्च 100 सीसी मोटरसाइकिल होगा.

    यह भी पढ़ें: होंडा ने भारत में इलेक्ट्रिक हब मोटर का पेटेंट दाखिल किया

    Atsushi
    अत्सुशी ओगाटा, अध्यक्ष, सीईओ और एमडी,(एचएमएसआई) 15 सितंबर, 2022 को नई दिल्ली में 62वें सियाम सम्मेलन के मौके पर प्रीतम बोरा के साथ बातचीत करते हुए

    "मोटरसाइकिल उद्योग अभी भी बढ़ रहा है, खासकर 125 सीसी सेग्मेंट है. सौभाग्य से हमारे पास उस सेगमेंट में शाइन और एसपी125 है. ग्राहकों का यह वर्ग मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहता है और उनमें से कुछ बड़े शहरों में रहते हैं. इसलिए उन्हें अधिक लंबी दूरी के उपयोग की आवश्यकता होती है. ऐसे में इलेक्ट्रिक बैटरी सिस्टम की इतनी डिमांड नहीं है. हमें गति को जारी रखने की आवश्यकता है, विशेष रूप से हमारे इंजन लाइन-अप, 125 सीसी, साथ ही 100 सीसी वर्ग के साथ. हमारे पास अभी (100 सीसी) नहीं है, लेकिन हम इसे जल्द से जल्द लागू करेंगे, ”ओगाटा ने कारएंडबाइक के साथ एक विशेष बातचीत में कहा.

    Hondaहोंडा सीडी110 ड्रीम डीएलएक्स वर्तमान में सबसे किफायती होंडा मोटरसाइकिल है, जिसकी कीमत रु. 70,315 (एक्स-शोरूम) है

    होंडा के पास वर्तमान में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में दो 110 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिल हैं, होंडा सीडी 110 ड्रीम डीएलएक्स और होंडा लिवो. सीडी100 ड्रीम अभी बिक्री पर सबसे सस्ती होंडा मोटरसाइकिल है, जिसकी कीमत रु. 70,315 (एक्स-शोरूम, दिल्ली), जबकि लिवो बेस ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत रु. 75,002 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. दोनों मोटरसाइकिल को समान 109.51 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन के आसपास बनाया गया है जो 7,500 आरपीएम पर 8.7 बीएचपी और 5,500 आरपीएम पर 9.3 एनएम टॉर्क उत्पन्न करती है.

    Hero
    हीरो स्प्लेंडर भारत की सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल है, और वित्त वर्ष 2022 में 26.66 लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री हुई

    नई 100 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिल में एक छोटा इंजन मिलने की संभावना है और इसका सीधा मुकाबला भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल हीरो स्प्लेंडर से होगा. स्प्लेंडर हीरो मोटोकॉर्प के लिए बेस्टसेलर रहा है और 97.2 सीसी इंजन द्वारा संचालित है और इसने मितव्ययी होने और भारत में लगातार बेस्टसेलिंग मोटरसाइकिल होने के लिए प्रतिष्ठा बनाई है.

    यह भी पढ़ें: होंडा ने भारत में अफ्रीका ट्विन, फायरब्लेड और गोल्ड विंग को रिकॉल किया

    वित्त वर्ष 2022 में हीरो स्प्लेंडर ने रु.26.66 से अधिक इकाइयों की बिक्री के साथ भारत में सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल और दोपहिया के रूप में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया. हीरो की मोटरसाइकिल की 100 सीसी से कम की बिक्री कंपनी के कुल कारोबार का करीब 80 फीसदी है, जिसमें स्प्लेंडर और एचएफ डीलक्स शामिल हैं और इस सेगमेंट का औसत मासिक वॉल्यूम लगभग 3.5 लाख यूनिट है. इसकी तुलना में होंडा का बेस्टसेलिंग स्कूटर, एक्टिवा वित्त वर्ष 2022 में स्प्लेंडर की कुल बिक्री के पीछे 17 लाख यूनिट से अधिक की बिक्री के साथ था, जबकि 125 सीसी होंडा सीबी शाइन (11 लाख यूनिट की बिक्री) हीरो एचएफ डीलक्स से भी नीचे थी, जिसने 11.65 लाख इकाइयां की बिक्री देखी. 

    यह भी पढ़ें: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने अगस्त 2022 में बेचे 4.62 लाख से अधिक वाहन

    स्पष्ट रूप से होंडा के लिए, 100 सीसी कम्यूटर सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प के प्रभुत्व पर एक शॉट लेने के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करता है और नई होंडा 100 सीसी मोटरसाइकिल एक आकर्षक कीमत, ईंधन अर्थव्यवस्था, साथ ही साथ अच्छे सस्पेंशन का दावा करेगी और हैंडलिंग, जिसे उबड़-खाबड़ इलाकों में उपयोग के लिए बनाया गया है, ताकि इसे उन उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक बनाया जा सके, जिनकी पसंद अब तक स्प्लेंडर और एचएफ डीलक्स की ओर है. हमें उम्मीद है कि भारत में अगले कुछ महीनों के भीतर नई 100 सीसी मोटरसाइकिल लॉन्च की जाएगी.

    एचएमएसआई 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ एक इलेक्ट्रिक मोपेड पर भी काम कर रहा है, जिसकी कीमत प्रतिस्पर्धी होगी और संभवतः 2023 में लॉन्च की जाएगी, ओगाटा ने कहा, लेकिन कहा कि होंडा की पहली लॉन्च नई 100 सीसी मोटरसाइकिल होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें