लॉगिन

फर्स्ट ड्राइव: 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी माइल्ड हाइब्रिड और हाइब्रिड दोनों रुप में आएगी, और हमें रोहतक, हरियाणा में कंपनी के आर एंड डी सेंटर के परीक्षण ट्रैक पर दोनों को चलाने का मौका मिला.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 14, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी ने लंबे समय के बाद ग्रैंड विटारा नाम को पुनर्जीवित किया है और कार जल्द ही सड़कों पर उतरने वाली है. कॉम्पैक्ट एसयूवी को माइल्ड और हाइब्रिड दोनों मॉडलों में लॉन्च किया जाएगा और हमने कुछ दिन पहले रोहतक, हरियाणा में कंपनी की आरएंडडी सुविधा में इसको चलाया. यहां 400 एकड़ में फैले कुल 33 परीक्षण ट्रैक हैं जिनमे से कुछ पर हमने दोनो कारों की सवारी की.

    स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड की सवारी

    8eiu208s

    हाइब्रिड मॉडल पर एक eCVT ट्रांसमिशन दिया गया है 

    हमने शुरुआत हाइब्रिड मॉडल से की जो लॉन्च होने के बाद कार का ज़्यादा महंगा और फीचर्स से भरा वेरिएंट होगा. इसमें इलेक्ट्रिक मोटर के साथ टोयोटा द्वारा विकसित 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है. जहां इंजन 91 बीएचपी और 122 एनएम बनाता है वहीं इलेक्ट्रिक मोटर 79 बीएचपी और 141 एनएम तैयार करती है. यहां कुल मिलाकर 114 बीएचपी ताकत बनती है. मारुति सुजुकी यह भी दावा कर रही है कि कार भारत की सबसे ज़्यादा माइलेज वाली एसयूवी होगी जहां 27.97 किमी प्रति लीटर मिलेगा. मॉडल पर एक eCVT ट्रांसमिशन दिया गया है.

    यह भी पढ़ें: नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 की बुकिंग लॉन्च से पहले खुली

    tp5i9s7k

    गियर एक सहज तरीके से बदलते हैं और आप एक्सेलेरेशन के साथ ज़्यादा आक्रामक नहीं हो सकते. 

    कार केवल ईवी मोड में शुरू होती है और थ्रॉटल इनपुट के आधार पर, इंजन अपना काम शुरु करता है. गियर एक सहज तरीके से बदलते हैं और आप एक्सेलेरेशन के साथ ज़्यादा आक्रामक नहीं हो सकते क्योंकि 3,500 आरपीएम से ऊपर इंजन का शोर केबिन के अंदर आना शुरू हो जाता है. आपको बेहतर माइलेज इसको आराम से चलाने पर भी मिलेगा. तो हाँ हो सकता है कि आप में कुछ उत्साही लोग इस कार को ज़्यादा स्पोर्टी न पाएं. ड्राइवर को ड्राइव मोड और बैटरी चार्जिंग स्थिति के बारे में बताने के लिए ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ-साथ टच स्क्रीन पर सारी ज़रूरी जानकारी मिल जाती है.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी स्विफ्ट एस-सीएनजी लॉन्च हुई, कीमतें ₹ 7.77 लाख से शुरू

    राइड और हैंडलिंग

    088pkg6c

    120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से मुड़ने पर भी कार आत्मविश्वास देती है.  

    बढ़िया सवारी निश्चित रूप से मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की मुख्य विशेषताओं में से एक है. सस्पेंशन अच्छी तरह से काम करता है, और कार कुछ खराब सड़कों पर आश्वस्त करती है. ट्रैक पर कुछ स्पीड ब्रेकरों को पार करते समय हमें ट्रैवल भी बढ़िया लगा. एक और पहलू जो एसयूवी के पक्ष में काम करता है, वह है तेज़ रफ्तार पर इसकी पकड़. 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से मुड़ने पर भी कार आत्मविश्वास देती है. स्टीयरिंग व्हील हल्का है और यह हाइब्रिड एक ऐसे मॉडल के रूप में सामने आता है जो शहर के साथ-साथ हाइवे दोनों जगह निराश नहीं करेगा.

    यह भी पढ़ें: भारतीय बाज़ार के लिए एक नई एसयूवी तैयार कर रही मारुति सुजुकी, टैस्टिंग के दौरान दिखी

    माइल्ड-हाइब्रिड की सवारी

    q5u5oqd

    पैडल शिफ्टर्स ड्राइव के अनुभव को बेहतर ही बनाते हैं. 

    दूसरी ओर माइल्ड हाइब्रिड मॉडल जिसे 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स लगे हैं. जबकि मैनुअल में कई मोड के साथ ऑल-ग्रिप ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलता है, ऑटोमैटिक पैडल शिफ्टर्स के साथ आता है जो सीवीटी पर गायब हैं. नया 1.5 लीटर के-सीरीज़ डुअल जेट पेट्रोल इंजन, ब्रेज़ा जैसा ही है और 102 बीएचपी के साथ 137 एनएम बनाता है. आपको मज़ेदार ड्राइव देने के लिए यहां पर्याप्त लो-एंड टॉर्क है और पैडल शिफ्टर्स ड्राइव के अनुभव को बेहतर ही बनाते हैं.

    nlokp5qs

     कार में ऑटो, स्पोर्ट, स्नो और लॉक मोड मिलते हैं.  

    हाइब्रिड की तुलना में स्टीयरिंग सख्त लगती है और फीडबैक भी बेहतर है जिसके चलते बढ़िया ड्राइव मिलती है. हम एसयूवी का ऑफ-परीक्षण नहीं कर सके, लेकिन इसमें ऑटो, स्पोर्ट, स्नो और लॉक मोड मिलते हैं. लॉक मोड में ऑल-व्हील ड्राइव हमेशा लगा रहता है. स्पोर्ट मोड में 4WD तेज़ रफ्तार और कॉर्नरिंग के दौरान लग जाता है जबकि स्नो मोड में 4WD जल्दी मिलता है.

    डिज़ाइन

    7vo22igo

    कार को ग्रिल के साथ एक आकर्षक चेहरा मिला है जो आपको बताता है कि यह मारुति सुजुकी परिवार का हिस्सा है. इसे Toyota Urban Cruiser Hyryder से अलग करने के लिए काफी किया गया है. टोयोटा की तुलना में ग्रिल ज्यादा बड़ी नहीं है लेकिन इसमें काफी क्रोम है. चौकोर आकार के हेडलैंप और एलईडी डीआरएल डॉट स्टाइल एलिमेंट्स के साथ एक अच्छा चेहरा बनाते हैं. पिछला हिस्सा आकर्षक है क्योंकि इसमें एक लाइटबार है जो अच्छे दिखने वाली स्प्लिट एलईडी लैंप को जोड़ता है. एसयूवी को 210 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है.

    कैबिन

    ojkotmj

    हाइब्रिड और माइल्ड के कैबिन एक-दूसरे से कुछ अलग हैं.  

    जबकि बाहर से दोनों कारें (हाइब्रिड और माइल्ड) एक जैसी दिखती हैं, जब केबिन की बात आती है तो वे एक-दूसरे से कुछ अलग हैं. वेंटिलेटेड सीटें, हेड अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर केवल हाइब्रिड पर ही पेश किए जाएंगे, जबकि 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार तकनीक, 360 व्यू कैमरा और पैनोरमिक सनरूफ दोनो में ही मिल जाएगा. सीटें अच्छा आराम देती हैं और दूसरी पंक्ति में बढ़िया जगह है.

    अपेक्षित कीमतें, लॉन्च और मुकाबला

    feiir9ro

    मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की शुरुआती कीमत रु 10 लाख से कम हो सकती है.  

    AWD वैरिएंट के लिए यह रु 15 लाख तक जा सकती हैं जबकि ज़्यादा फीचर्स वाला हाइब्रिड मॉडल और भी महंगा हो सकता है. एक बार लॉन्च होने के बाद ग्रैंड विटारा बाजार में किआ सेल्टॉस, ह्यून्दे क्रेटा, एमजी एस्टर, स्कोडा कुशक और वीडब्ल्यू टाइगुन को टक्कर देगी. इसके अलावा यह टोयोटा अर्बन क्रूजर हैयडर से भी मुकाबला करेगी. सितंबर के महीने में बाजार में लॉन्च होने के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी का लंबा रिव्यू आपके लिए पेश करेंगे.

    Calendar-icon

    Last Updated on August 14, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें