लॉगिन

जेनेवा मोटर शो 2018: वॉल्वो ने किया V60 का पब्लिक डेब्यू, शानदार फीचर्स से लैस है कार

नई वॉल्वो V60 का कंपनी ने जेनेवा मोटर शो 2018 में आधिकारिक रूप से पब्लिक डेब्यू किया. इस कार से वॉल्वो ने पिछले महीने ही पर्दा हटाया था. नई जनरेशन वाली V60 एस्टेट वैगन को वॉल्वो के स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटैक्चर पर बनाया गया है और इसकी अंडरपिनिंग कंपनी की V90 और XC60 SUV से ली गई है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 7, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • नई वॉल्वो V60 स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटैक्चर पर आधारित कार है
  • वॉल्वो V60 दो प्लग-इन हाईब्रिड ऑप्शन T6 और T8 में उपलब्ध है
  • नई V60 को प्रिमियम इंटीरियर और स्मार्ट ग्रिज़्मो से लैस किया है
नई वॉल्वो V60 का कंपनी ने जेनेवा मोटर शो 2018 में आधिकारिक रूप से पब्लिक डेब्यू किया. इस कार से वॉल्वो ने पिछले महीने ही पर्दा हटाया था. नई जनरेशन वाली V60 एस्टेट वैगन को वॉल्वो के स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटैक्चर पर बनाया गया है और इसकी अंडरपिनिंग कंपनी की V90 और XC60 SUV से ली गई है. वॉल्वो ने घोषणा की है कि कंपनी 2019 से सभी वाहनों को इलैक्ट्रिक बनाने वाली है, यही कारण है कि वॉल्वो ने नई V60 में इंजन के साथ दो प्लग-इन हाईब्रिड मोटर ऑप्शन T6 और T8 भी उपलब्ध कराए हैं. सबसे पहले वॉल्वो V60 को यूनाइटेड किंगडम में बेचा जाएगा और 2018 की तीसरी तिमाही में इसकी डिलिवरी शुरू होना अनुमानित है.
 
volvo v60 at geneva 2018
वॉल्वो V60 दो प्लग-इन हाईब्रिड ऑप्शन T6 और T8 में उपलब्ध है
 
वॉल्वो ने V60 एस्टेट में प्लग-इन हाईब्रिड वाला 2.0-लीटर का चार-सिलेंडर इंजन लगाया है. वॉल्वो V60 का T6 ट्विन इंजन ऑल-व्हील-ड्राइव और प्लग-इन हाईब्रिड सिस्टम को मिलाकर ये कार कुल 335 bhp पावर जनरेट करती है, वहीं इससे थोड़ा ताकतवर इंजन T8 है जिसके साथ प्लग-इन हाईब्रिड की क्षमता मिला ली जाए तो यह कार कुल 385 bhp पावर जनरेट करती है. कार के पेट्रोल वेरिएंट में T5 और T6 इंजन मॉडल उपलब्ध हैं, डीजल की बात करें तो इसमें D3 और D4 इंजन मिलेंगे. दिखने में वॉल्वो V60 अपनी बड़ी बहन V90 जैसी है. कंपनी ने कार में सिग्नेचर ग्रिल, थॉर हैमर LED डेटाइम रनिंग पैंप्स वाले LED हैडलैंप्स और वाइड एयरडैम वाला सुडौल बंपर दिया है. नए स्पोर्टी अलॉय व्हील्स, LED टेललैंप्स इसे बेहतर लुक देते हैं.

ये भी पढ़ें : जगुआर ने आधिकारिक रूप से हटाया इलैक्ट्रिक कार I-पेस से पर्दा, जानें कार की शुरुआती कीमत
 
volvo v60 at geneva 2018
नई वॉल्वो V60 स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटैक्चर पर आधारित कार है
 
वॉल्वो V60 के केबिन को कंपनी ने प्रिमियम बनाया है जिसमें स्मार्ट अपहोल्स्ट्री और लेटेस्ट ग्रिज़्मो दिए हैं. वॉल्वो ने कार में सेंसस इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो एप्पल कार प्ले, एंड्रॉइड ऑटो, 4G और हमेशा ड्राइवर से कनेक्ट रहने वाले सिस्टम के साथ कंपैटिबल है. यह सिस्टम कार में लगे टैबलेट स्टाइल टचस्क्रीन से कंट्रोल होगा, इसके साथ ही इस सिस्टम में नेविगेशन, ककनेक्टेड सर्विस और इंटरटेनमेंट एप्स भी शामिल है. वॉल्वो ने इस कार में अपना पायलट असिस्टेंस सिस्टम भी दिया है जो 80 किमी/घंटा की रफ्तार तक ड्राइवर को कई सारी सटीक जानकारी देता है. कार के साथ विकल्प में क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट के साथ ऑटो ब्रेक दिया गया है जो इस कार की सुरक्षा को और भी ज़्यादा बढ़ा देता है.

ये भी पढ़ें : जेनेवा मोटर शो 2018: टाटा ने पेश की ईविज़न कॉन्सेप्ट सिडान, शानदार लुक में हुई शोकेस
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय वॉल्वो मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें