भारत में नई बाइक और कारें

विंटेज वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार जल्द लाएगी नए नियम

language dropdown

विंटेज मोटर वाहनों को उन वाहनों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो दोपहिया और चार पहिया (गैर-वाणिज्यिक / व्यक्तिगत उपयोग) हैं और उनके पहले रजिस्ट्रेशन की तारीख से 50 वर्ष ज़्यादा से पुरानी हैं.

फिल्हाल देश में विंटेज वाहनों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को नियमित करने के लिए कोई मौजूदा नियम नहीं हैं. expand फोटो देखें
फिल्हाल देश में विंटेज वाहनों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को नियमित करने के लिए कोई मौजूदा नियम नहीं हैं.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय देश में पुरानी कारों, बाइक और स्कूटरों को रजिस्टर करने के लिए नियम तय कर रहा है. गुरुवार को जारी एक अधिसूचना के माध्यम से, वह विंटेज मोटर वाहनों से संबंधित केंद्रीय मोटर वाहन विनियमन 1989 में संशोधन के संबंध में लोगों से सुझाव मांग रहा है. विचार विंटेज मोटर वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को औपचारिक रूप देना है. विंटेज मोटर वाहनों को उन वाहनों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो दोपहिया और चार पहिया (गैर-वाणिज्यिक / व्यक्तिगत उपयोग) हैं और उनके पहले रजिस्ट्रेशन की तारीख से 50 वर्ष ज़्यादा से पुरानी हैं.

lrnjhsn8

सरकार का कहना है कि इसका उद्देश्य भारत में पुराने वाहनों की विरासत का संरक्षण करना है.

कानून बनने के बाद संबंधित विंटेज वाहन को 10 अंकों का अल्फा न्यूमेरिक नंबर दिया जाएगा. रजिस्ट्रेशन चिह्न के लिए प्रारूप में "XX VA YY ****" अक्षर शामिल होंगे, जहां VA विंटेज के लिए होगा, XX राज्य कोड के लिए, YY एक दो अक्षर श्रृंखला और "****" एक नंबर होगा जो 0001 से 9999 के बीच राज्य रजिस्ट्रेशन प्राधिकरण द्वारा आवंटित किया जाएगा. प्रस्ताव के अनुसार, रजिस्ट्रेशन 10 साल के लिए वैध होगा. नए रजिस्ट्रेशन के लिए शुल्क रु. 20,000 होगा और बाद में पुनः रजिस्ट्रेशन के लिए रु. 5,000 का भुगतान करना होगा.

यह भी पढ़ें: देश भर में लगभग 69,000 पेट्रोल पंपों पर लगेंगे इलेक्ट्रिक चार्जर: केंद्रिय मंत्री गडकरी

mercedes benz vintage car

प्रस्ताव के अनुसार, पुराने वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन 10 साल के लिए वैध होगा.

Newsbeep
0 Comments

अगर कोई वाहन विंटेज मोटर वाहन के रूप में रजिस्टर है, तो नियमों के तहत वाहन की बिक्री और ख़रीद की अनुमति होगी. यह भी प्रस्तावित है कि इस तरह के वाहन को केवल प्रदर्शन, तकनीकी जांच या पुरानी कार रैली में भाग लेने, ईंधन भरने और रखरखाव की अनुमति होगी. अंतिम नियमों को अधिसूचित करने से पहले एक महीने के लिए सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स