लॉगिन

दोपहिया चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने के लिए हीरो मोटोकॉर्प और BPCL ने मिलाया हाथ

पहले चरण में, दिल्ली और बेंगलुरु से शुरू होने वाले नौ शहरों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, और बाद में डीसी और एसी चार्जर सहित कई चार्जिंग पॉइंट वाले प्रत्येक चार्जिंग स्टेशन के साथ और अधिक शहरों में विस्तार किया जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 23, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हीरो मोटोकॉर्प ने देश भर में दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ साझेदारी की घोषणा की है. टू-व्हीलर दिग्गज का कहना है कि यह कदम "मोबिलिटी का भविष्य बनने" के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप है क्योंकि कंपनी इस साल के अंत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने के लिए तैयार है. हीरो मोटोकॉर्प का कहना है कि वह चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) के साथ गठजोड़ करने वाला पहला ऑटोमोटिव ओईएम बन गया है. दोनों ब्रांड मौजूदा राष्ट्रव्यापी ऊर्जा स्टेशन नेटवर्क पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेंगे. कंपनी ने एक बयान में कहा, वे ईवी पारिस्थितिकी तंत्र और आस-पास के व्यावसायिक कार्यक्षेत्रों के भीतर अधिक तालमेल विकसित करने के लिए सहयोग को व्यापक बना सकते हैं.

    hero motocorp chairman md and ceo pawan munjal
    हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और एमडी पवन मुंजाल

    सहयोग के बारे में बोलते हुए, हीरो मोटोकॉर्प के अध्यक्ष और सीईओ डॉ पवन मुंजाल ने कहा, "हीरो मोटोकॉर्प हमेशा उद्योग को आगे बढ़ाने में सबसे आगे रहा है. एक बार फिर, मोटर वाहन और गतिशीलता क्षेत्र विकसित होने की ओर अग्रसर हैं, हम इस विकास का नेतृत्व करने के लिए रणनीतिक कदम उठा रहे हैं. जैविक और अकार्बनिक दोनों व्यापार विस्तार की दिशा में हमारे प्रयासों के माध्यम से, हम उभरते गतिशीलता रुझानों के विकास में तेजी लाने के लिए तैयार हैं. विश्व स्तरीय और तकनीक संचालित टिकाऊ उभरते गतिशीलता समाधान विकसित करने के अलावा, हम एक मजबूत ईवी पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण और ग्राहकों को सबसे उन्नत सेवाएं प्रदान करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण प्रयास कर रहे हैं. बीपीसीएल के साथ साझेदारी, जो पहले से ही ग्राहक ऊर्जा समाधानों में सबसे आगे है, ईवी सेगमेंट और ग्राहकों दोनों के लिए फायदेमंद होगी. यह सहयोग भविष्य में विस्तार के अवसरों को भी खोलेगा."

    यह भी पढ़ें : हीरो मोटोकॉर्प ने रंजीवजीत सिंह को मुख्य विकास अधिकारी के पद पर नियुक्त किया 

    बीपीसीएल के अध्यक्ष और एमडी अरुण कुमार सिंह ने कहा, "भारत पेट्रोलियम ऊर्जा के क्षेत्र में उपभोक्ताओं को गतिशीलता से संबंधित नए समाधान प्रदान करने में अग्रणी रहा है. सदी के अंत में लॉन्च किया गया हमारा प्योर फॉर श्योर ग्राहक वादा बिक्री के बिंदु पर उपभोक्ता विश्वास और पारदर्शिता में एक नया प्रतिमान लेकर आया और हमारे विस्तृत डिजिटल आलिंगन ने सुविधा में नए आयाम जोड़े हैं जिससे हमारी ग्राहक जुड़ाव प्रक्रिया समृद्ध हुई है. जैसे-जैसे हम ऊर्जा बदलाव के रोमांचक चरण में कदम रखते हैं, बीपीसीएल देश में स्वच्छ ऊर्जा के प्रसार में तेजी लाने में सबसे आगे रहेगा और देश भर में 7000 ऊर्जा स्टेशनों का एक नेटवर्क तैयार करेगा जिसमें ईवी चार्जिंग हमारे प्रयास का नेतृत्व करेगी."

    b9mhfklo
    अगस्त 2021 में कंपनी की 10वीं वर्षगांठ समारोह में हीरो के आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर की झलक दिखाई गई थी

    पहले चरण में, दिल्ली और बेंगलुरु से शुरू होने वाले नौ शहरों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. चार्जिंग स्टेशनों के उच्च घनत्व को स्थापित करने के उद्देश्य से चार्जिंग नेटवर्क का पूरे देश में विस्तार किया जाएगा. प्रत्येक चार्जिंग स्टेशन में डीसी और एसी चार्जर सहित कई चार्जिंग पॉइंट होंगे. ये विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए सामान्य होंगे. निर्माता ने आगे कहा कि पूरे उपयोगकर्ता चार्जिंग अनुभव को हीरो मोटोकॉर्प मोबाइल-ऐप द्वारा नियंत्रित किया जाएगा और यह कैशलेस लेनदेन मॉडल होगा.

    सितंबर 2021 में भारत पेट्रोलियम ने अपने मौजूदा रिटेल आउटलेट्स में से 7,000 को एनर्जी स्टेशनों में बदलने की अपनी योजना की घोषणा की, जिनका उपयोग पेट्रोल और डीजल के वितरण के लिए नहीं किया जाएगा, बल्कि मध्यम से लंबे समय तक ईवी चार्जिंग सुविधा भी मिलेगी.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on February 23, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें