लॉगिन

होंडा की पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक SUV का नाम होगा प्रोलॉग, 2024 तक होगी पेश

होंडा दशक के दूसरे हिस्से में इलेक्ट्रिक वाहनों की नई सीरीज़ लॉन्च करने की नीति भी बना रही है जिन्हें नए ईःआर्किटैक्चर पर बनाया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा ने ऐलान किया है कि कंपनी की पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार का नाम प्रोलॉग होगा. कंपनी उत्तरी अमेरिका में 2040 तक 100 प्रतिशत बिना ईंधन के चलने वाले वाहन पेश करने का लक्ष्य लेकर चल रही है और नया इलेक्ट्रिक वाहन इसी राह में उठाया गया पहला कदम है. व्यापक स्तर पर बिक्री के लिए तैयार की जा रही होंडा की बैटरी से चलने वाली बिल्कुल नई SUV प्रोलॉग को लेकर कंपनी का दावा है कि यह मुकाबले के हिसाब से बहुत आकर्षक होगी, हालांकि होंडा ने अबतक कार की ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है.

    pv482sjgहोंडा ने अबतक कार की ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है

    होंडा प्रोलॉग के अलावा कंपनी साल 2024 में पूरी तरह इलेक्ट्रिक ऐक्यूरा SUV भी लॉन्च करने वाली है. इन दोनों कारों में बहुत लचीले इलेक्ट्रिक वाहन प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा जिसके साथ अल्टियम बैटरी पैक लगा होगा जो जनरल मोटर्स के साथ कंपनी की नीतिगत साझेदारी पर आधारित होगी. होंडा इस दशक के दूसरे हिस्से में इलेक्ट्रिक वाहनों की नई सीरीज़ लॉन्च करने की नीति भी बना रही है जिन्हें नए ईःआर्किटैक्चर पर बनाया जाएगा.

    ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए FAME II स्कीम मार्च 2024 तक बढ़ी, हाल में हुए बदलाव

    अमेरिकी बाज़ार में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने का होंडा का अपना एक इतिहास है जिसकी शुरुआत करीब 25 साल पहले होती है जब कंपनी ने ईवी प्लस इलेक्ट्रिक वाहन 1997 पेश किया था. होंडा इनसाइट 1999 में लॉन्च की गई जो अमेरिका में पहली हाईब्रिड कार थी. 2002 में होंडा एफसीएक्स आई जो ऑटो जगत की पहली फ्यूल सेल कार थी, और अंत में 2017 में लॉन्च की गई क्लारिटी सीरीज़. होंडा जहां प्रोलॉग इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने का प्लान बना रही है वहीं कंपनी अपनी कई अन्य कारों के साथ हाईब्रिड सिस्टम भी उपलब्ध कराने वाली है ताकि पर्यावरण में कार्बन की मात्रा को घटाया जा सके.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें