लॉगिन

हैदराबाद स्थित स्टार्ट-अप ग्रेवटन ने लॉन्च की क्वांटा इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, कीमत Rs. 99,000

Gravton Quanta स्थानीय रूप से बनी है और एक बार चार्ज करने पर 150 किमी की रेंज देने का वादा करती है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हैदराबाद स्थित स्टार्ट-अप Gravton Motors ने क्वांटा इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कारोबार में कदम रखा है. क्वांटा की शुरुआती कीमत ₹ 99,000 (एक्स-शोरूम) है, और बाइक की डिलीवरी इस साल अक्टूबर के आसपास शुरू होगी. स्थानीय रूप से बने फ्रेम, मोटर केसिंग और बैटरी पैक के साथ मॉडल 2016 से बनाया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि मोटर के लिए सेल और चुंबक आयात किए जाते हैं. क्वांटा देश में बिक रही 100 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिलों से मुकाबला करेगी.

    4envptp8

    बाइक की टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा आंकी गई है.

    कंपनी हर वाहन की बिक्री के साथ ग्राहक के घर पर एक चार्जर लगाएगी. ग्रेवटन मोटर्स का कहना है कि क्वांटा को दुनिया का पहला रिब-केज्ड चेसिस मिलता है जो बैटरी कम्पार्टमेंट को सुरक्षा देता है. सस्पेंशन को आरामदेह सवारी के लिए सेट किया गया है. क्वांटा पर ताकत 3 kW इलेक्ट्रिक मोटर से आती है जो लगभग 4 बीएचपी और 170 एनएम बनाती है. बाइक की टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा आंकी गई है.

    क्वांटा को भारतीय ग्रामीण सड़कों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है और यह 17-इंच के अलॉय व्हील पर चलती है, जबकि मोटरसाइकिल को एक रिमूवेबल बैटरी पैक मिलता है जिसे घर पर चार्ज किया जा सकता है. एक बार चार्ज करने पर यह 150 किमी की रेंज का वादा करती है. कंपनी का कहना है कि इसे ईको मोड में 320 किमी तक बढ़ाया जा सकता है. बाइक में दो-मोड चार्जिंग शामिल है जिसमें फास्ट चार्जिंग 90 मिनट में 1 किमी प्रति मिनट की दर से बैटरी को चार्ज सकती है.

    यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए FAME II स्कीम मार्च 2024 तक बढ़ी, हाल में हुए बदलाव

    बाइक के साथ एक स्मार्टफोन ऐप भी होगी जो रिमोट लॉक/अनलॉक, लाइट्स ऑन और ऑफ, रोडसाइड असिस्टेंस और मैपिंग सर्विस स्टेशन जैसी सुविधाओं की अनुमति देगी. कंपनी बाइक पर पांच साल की वारंटी की पेशकश कर रही है, जबकि इसकी पेलोड क्षमता 250 किलोग्राम है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें