लॉगिन

Auto Expo 2023 में लॉन्च को तैयार हैं ह्यून्दे Ioniq 5 और Ioniq 6, नेक्सो FCEV भी होगी पेश

ह्यून्दे मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ऑटो एक्सपो 2023 में अपना दूसरा पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन आइयोनिक 5 लॉन्च करेगी. इसके अलावा, यह आइयोनिक 6 और नेक्सो फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक वाहन का भी प्रदर्शित करेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 5, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में अपनी शुरुआत के कई महीनों बाद ह्यून्दे 11 जनवरी 2023 को ऑटो एक्सपो 2023 में आइयोनिक 5 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. ऑल-इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के लिए बुकिंग 20 दिसंबर 2022 को ₹1 लाख की  टोकन राशि पर शुरू हो गई है और यह कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी के बाद ह्यून्दे की दूसरी BEV होगी.

    Hyundaiयह ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर पेश किया जाने वाला पहला मॉडल होगा, जिस पर किआ ईवी6 भी आधारित है. वास्तव में नई आइयोनिक 5 के साथ ह्यून्दे अपने समर्पित बीईवी प्लेटफार्म ई-जीएमपी को हमारे बाजार में पेश करेगी, जो भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहनों को जन्म देगी. ह्यून्दे की योजना आइयोनिक5 की शुरुआती कीमतें ₹50 लाख से कम रखने की उम्मीद है.
    Hyundai

    आइयोनिक 5 ने 2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर अवार्ड भी जीता और इसने 2022 वर्ल्ड कार डिजाइन ऑफ द ईयर और 2022 वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ द ईयर की नई श्रेणी भी हासिल की. आइयोनिक 5 में रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक लुक है, टिकाऊ सामग्री से भरा एक साफ और बढ़ा कैबिन दिया गया है और कनेक्टिविटी और तकनीकी इंटरफेस से भरा हुआ है. वैश्विक स्तर पर, आइयोनिक 5 को दो वेरिएंट में पेश किया गया है. सबसे पहले 58 kWh बैटरी पैक एडिशन है जो रियर व्हील ड्राइव सेटअप में उपलब्ध है. फिर एक AWD विकल्पों के साथ 72.6 kWh बैटरी मॉडल है जो हमारे देश में आ गया है.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे Ioniq 5 इलेक्ट्रिक भारत में पेश हुई, कंपनी ने बुकिंग शुरु की

    इसके अलावा, कंपनी आइयोनिक 5 के साथ आइयोनिक 6 और नेक्सो फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक वाहन भी प्रदर्शित करेगी. आइयोनिक 6 एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक सेडान है, जिसमें एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन और लंबी-चौड़ी लाइनें हैं. यह ह्यून्दे के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म या ई-जीएमपी आर्किटेक्चर पर भी बनाया गया है और दो बैटरी विकल्पों के साथ विश्व स्तर पर उपलब्ध है, जिसमें एक 53 kWh यूनिट और एक 77 kWh बैटरी दी गई है. दोनों के लिए सामान्य, एकल मोटर RWD सेटअप है, केवल उच्च-विशिष्ट मॉडल के साथ ही AWD सेटअप भी मिलता है.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 5, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें