लॉगिन

ह्यून्दे वेन्यू और वेन्यू एन लाइन में क्या है फर्क, यहां विस्तार से जानिये

ह्यून्दे ने वेन्यू एन लाइन को वेन्यू के स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले कुछ एक डिजाइन और मैकेनिकल बदलाव के साथ पेश किया है. हम आपको मिलने वाले बदलावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 7, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे ने भारत में नई वेन्यू एन लाइन लॉन्च कर दी है. स्टैंडर्ड वेन्यू के ऊपर स्थित एन लाइन डिजाइन और मैकेनिकल बदलाव के साथ ड्राइविंग अनुभव को और अधिक स्पोर्टी बनाने और महसूस करने के लिए पेश की गई है. हम इस पर एक नज़र डालते हैं कि यह स्टैंडर्ड वेन्यू से कैसे अलग है.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन भारत में लॉन्च हुई, कीमत ₹ 12.16 लाख से शुरु

    डिजइन

    डिजाइन की बात करें तो वेन्यू एन लाइन को एक बदली हुई पैरामीट्रिक ग्रिल डिज़ाइन मिली है. ग्रिल अब स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में ज्यादा व्यापक दिखाई देती है, जिसमें गहने जैसे तत्व भी शामिल किये गए है, जिन्हें स्टैंडर्ड वेन्यू पर ग्रिल के साइड फ्रेम में शामिल किया गया था. नीचे की ओर बम्पर को भी एक नए स्प्लिट डिज़ाइन फ़ॉक्स स्किड प्लेट-जैसे तत्व, लाल ट्रिमिंग और पुन: डिज़ाइन किए गए वेंट के साथ फिर से डिज़ाइन किया गया है.

    Hyundai

    वेन्यू एन लाइन चारों पहियों पर एक शानदार अलॉय व्हील्स के साथ आती है, जिसमें साइड क्लैडिंग, रूफ रेल और फ्रंट डिस्क ब्रेक कॉलिपर्स में अधिक लाल हाइलाइट दिखाई देती हैं. इसमें एक अधिक प्रमुख रूफ-माउंटेड स्पॉइलर भी है.

    यह भी पढ़ें: 6 सितंबर को लॉन्च होगी ह्यून्दे वेन्यू एन लाइन, बुकिंग शुरू

    पीछे की तरफ राउंड बैक, रियर बंपर को भी फिर से डिजाइन किया गया है. इसमें स्प्लिट स्किड प्लेट डिज़ाइन एलिमेंट, रेड ट्रिमिंग और एक ड्यूल-टिप एग्जॉस्ट भी है, जबकि स्टैण्डर्ड वेन्यू पर एग्जॉस्ट छिपा हुआ है.

    Foto

    कैबिन

    जैसे ही आप वेन्यू एन-लाइन के कैबिन में दस्तक देंगे तो आपको यहां कुछ ताज़ा डिजाइन बदलाव देखने को मिलेंगे. कैबिन में जगह-जगह लाल लहजे के साथ एक ऑल-ब्लैक थीम देखने को मिलती है. स्टैण्डर्ड सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को फेसलिफ्ट के बाद डुअल-टोन ब्लैक और ग्रिज कैबिन मिलता है. डैशबोर्ड डिज़ाइन दोनों मॉडलों में समान है, हालांकि स्टैंडर्ड वेन्यू का डी कट स्टीयरिंग, जिसे क्रेटा पर भी देखा गया है को एन लाइन बैजिंग के साथ थ्री-स्पोक इकाई में पेश किया है.

    Foto

    फीचर्स

    फीचर्स की बात करें तो वेन्यू एन लाइन एन6 और एन8 ट्रिम्स वेन्यू एसएक्स और एसएक्स (ओ) के साथ अधिकांश फीचर्स को साझा करती है, हालांकि कुछ अंतर हैं. एन लाइन में लैदर अपहोल्स्ट्री स्टैण्डर्ड है, जबकि वेन्यू एसएक्स(ओ) में सीटों पर लेदर और फैब्रिक अपहोल्स्ट्री मिलती है.

    यह भी पढ़ें: 2022 ह्यून्दे वेन्यू फेसलिफ्ट का रिव्यू: फीचर्स और तकनीक से भरी एसयूवी

    दिलचस्प बात यह है कि वेन्यू एन लाइन एन6 को डीजल वेन्यू एसएक्स के अनुरूप  फीचर्स की सूची मिलती है, इसलिए यह ब्लू लिंक के साथ आती है और इसमें 8.0-इंच एचडी टचस्क्रीन, गूगल और एलेक्सा होम टू कार फंक्शन, ओटीए अपडेट, एम्बिएंट नेचर साउंड जैसे बिट्स के साथ आती है. एन6 में वेन्यू एसएक्स पर उपलब्ध स्प्लिट-फोल्डिंग और टू-स्टेप रिक्लाइन रियर सीट बैकरेस्ट की कमी है. हालाँकि एन6 में ड्राइव मोड और पैडल शिफ्टर्स मिलते हैं जो कि वेन्यू एसएक्स पर नहीं दिए जाते हैं, जिनमें टर्बो-पेट्रोल इंजन का विकल्प नहीं मिलता है.

    Venue

    हालांकि एक प्रमुख अतिरिक्त डुअल कैमरों वाला डैश कैम है, जोकि बाहर का और कैबिन में रहने वालों को नज़ारा रिकॉर्ड कर सकता है. दिलचस्प बात यह है कि वेन्यू एन लाइन में पूरी तरह से फीचर्स लोडेड वेन्यू पर पेश किए गए एयर प्यूरीफायर को नहीं दिया गया है.

    इंजन गियरबॉक्स और सस्पेंशन

    ह्यून्दे ने वेन्यू एन लाइन को स्टैंडर्ड वेन्यू की तुलना में बॉडी के नीचे कई बदलाव दिए हैं, जैसे कि अब ब्रेक को डिस्क और ड्रम सेट-अप की जगह चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं, जबकि एग्जॉस्ट भी वेन्यू एन लाइन के लिए नया और अनोखा है.

    Venue

    एन लाइन को एक कठोर सस्पेंशन सेट-अप के साथ-साथ एक बदला हुआ स्टीयरिंग मिलता है, जोकि स्टैंडर्ड मॉडल से बेहतर ड्राइव परफॉर्मेंस देने के लिए तैयार किये जाने का दावा किया गया है.

    इंजन की बात करें तो ह्यून्दे ने ज्यादा बदलाव नहीं किया है, जिसमें स्टैंडर्ड वेन्यू से 118 बीएचपी 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल लिया गया है. हालांकि स्टैंडर्ड के विपरीत वेन्यू एन लाइन केवल डीसीटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है जिसमें आईएमटी गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध नहीं है.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 7, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें