लॉगिन

भारत के लिए छोटी और किफायती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही ह्यून्दे

ह्यून्दे की छोटी ईवी उसकी 2028 तक भारत में छह इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए 40 अरब रुपये (512 मिलियन डॉलर) का निवेश करने की व्यापक योजना का हिस्सा है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 17, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दक्षिण कोरिया की ह्यून्दे मोटर कंपनी ने भविष्य के लिए भारत के लिए एक छोटी इलेक्ट्रिक कार विकसित करना शुरू कर दिया है, क्योंकि यह इस साल से देश में अधिक प्रीमियम मॉडल लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, एक कार्यकारी ने गुरुवार को रायटर को बताया.ह्यून्दे इंडिया के निदेशक बिक्री, विपणन और सेवा तरुण गर्ग ने एक साक्षात्कार में कहा कि ह्यून्दे विभिन्न विभाग, जैसे चार्जिंग इकोसिस्टम, बिक्री नेटवर्क, विनिर्माण और असेंबली प्रक्रिया जैसे मुद्दों पर काम कर रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे मोटर इंडिया ने ईवी चार्जर लगाने के लिए टाटा पावर के साथ साझेदारी की

    "हमें जितना संभव हो उतना स्थानीयकरण निर्माण की ओर देखना होगा," गर्ग ने लागत को नियंत्रित करने और कारों को सस्ती रखने के लिए स्थानीय रूप से सोर्सिंग और उत्पादन पार्ट्स का जिक्र करते हुए कहा. हालांकि उन्होंने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की कि कंपनी भारत में अपने छोटे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) को कब लॉन्च करेगी, गर्ग ने कहा कि समय सही होना चाहिए "ताकि हम इसे सही कीमत पर लाने में सक्षम हैं."

    "पारिस्थितिकी तंत्र तैयार होना चाहिए, हमारे पास पर्याप्त चार्जिंग होनी चाहिए," उन्होंने कहा, कंपनी एक छोटी ईवी सहित 2028 तक भारत में छह इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए 40 बिलियन रुपये (512 मिलियन डॉलर) का निवेश करने की ह्यून्दे की व्यापक योजना है, जिससे दुनिया के कुछ सबसे प्रदूषित शहरों वाले देश में ड्राइविंग को बढ़ावा मिलेगा.

    si2cef5g
    ह्यून्दे कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी 

    भारत में, कुल कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 1% से भी कम है, लेकिन सरकार का लक्ष्य 2030 तक 30% की हिस्सेदारी का लक्ष्य है क्योंकि यह प्रदूषण और ईंधन आयात को कम करना चाहती है.

    गर्ग ने कहा, जब तक हमारी छोटी इलेक्ट्रिक कार सड़कों पर नहीं आ रही है, तब तक कंपनी इस साल अपनी Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को पेश करने वाली है जो प्रीमियम मॉडल होगा. Ioniq 5, जिसकी रेंज लगभग 480 किलोमीटर है, की कीमत संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग $44,000 से शुरू होती है.


    इलेक्ट्रिक में, हम टॉप-डाउन दृष्टिकोण की कोशिश कर रहे हैं," उन्होंने कहा, बड़े पैमाने पर ईवीएस सफल होने के लिए कम बैटरी की कीमतें और  व्यापक चार्जिंग नेटवर्क की आवश्यकता है.

    ह्यून्दे ने 2019 में भारत में अपनी कोना ईवी लॉन्च की, मुख्य रूप से बाजार का परीक्षण करने के लिए, लेकिन बिक्री कम थी क्योंकि कीमत अधिक थी और सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचा न के बराबर था. गर्ग ने कहा कि कोना से सबक भारत में उसकी भविष्य की ईवी रणनीति में शामिल होगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 17, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें