लॉगिन

कबाड़ नीति का इस्तेमाल करने वालों को नई कार की ख़रीद पर मिलेगी छूट: गडकरी

केंद्रिय परिवहन मंत्री ने कहा कि जो मालिक अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करते हैं, उन्हें स्क्रैप पॉलिसी के तहत नया वाहन खरीदते समय निर्माता से लगभग पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 8, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2021 के केंद्रीय बजट के दौरान वाहन स्क्रैपेज नीति की घोषणा की गई थी. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हमेशा इस बात पर ज़ोर दिया है कि स्क्रैपिंग नीति भारतीय मोटर वाहन उद्योग के लिए नए नियम तय करेगी. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, परिवहन मंत्री ने अब कहा कि जो मालिक अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करते हैं, उन्हें स्क्रैपेज पॉलिसी के तहत एक नया वाहन खरीदते समय निर्माता से लगभग पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी. मंत्री ने पहले भी कहा था कि मालिकों को अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करने से निर्माताओं से कुछ लाभ मिलेंगे.

    यह भी पढ़ें: भारत में बिकने वाली हर कार में दो एयरबैग लगने होंगे ज़रूरी

    7a1k559o

    गडकरी ने कहा है कि सरकार स्क्रैपिंग केंद्र के लिए निजी भागीदारों और राज्य सरकारों की सहायता करेगी.

    नई नीति के अनुसार, निजी वाहनों को 20 साल पूरे होने के बाद फिटनेस टेस्ट से गुज़रना होगा जबकि कमर्शल वाहनों को 15 साल के बाद फिटनेस टेस्ट कराना होगा. गडकरी ने कहा कि फिटनेस परीक्षण केंद्र सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) मोड के तहत स्थापित किए जाएंगे, जबकि सरकार स्क्रैप केंद्रों को लगाने के लिए निजी भागीदारों और राज्य सरकारों की सहायता करेगी. जो वाहन इन परीक्षणों में विफल होंगे, उन्हें दंडित किया जाएगा और ज़ब्त भी किया जाएगा.

    mfnk4od8

    नई नीति के अनुसार, निजी वाहनों को 20 साल पूरे होने के बाद फिटनेस टेस्ट से गुज़रना होगा  

    वाहन कबाड़ नीति को भारतीय ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक माना जा रहा है, जो कोविड-19 महामारी से प्रमुख रूप से प्रभावित हुआ है. नितिन गडकरी ने कहा कि वर्तमान में रु 4.5 लाख करोड़ से आने वाले वर्षों में भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के कारोबार का 30 प्रतिशत बढ़कर रु 10 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा.

    सरकार के मुताबिक लगभग एक करोड़ प्रदूषण फैलाने वाले वाहन स्क्रैपिंग के लिए जाएंगे. इस अनुमानित संख्या में से, 51 लाख इकाइयाँ हल्के मोटर वाहन (LMV) होंगे जो 20 वर्ष से अधिक आयु के होंगे और 34 लाख LMV 15 वर्ष से अधिक आयु के होंगे. नीति में 17 लाख मध्यम और भारी मोटर वाहन शामिल होंगे, जो 15 साल से ऊपर के हैं, और वर्तमान में वैध फिटनेस प्रमाण पत्र के बिना हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें