लॉगिन

भारत में बनी रेनॉ काइगर और फोक्सवैगन टाइगुन वर्ल्ड कार अवार्ड 2022 की दावेदार बनीं

वार्षिक वर्ल्ड कार अवार्ड 2022 के लिए टॉप 5 और टॉप 10 फाइनलिस्ट की अपनी शॉर्टलिस्ट की घोषणा की है. इसमें वर्ल्ड अर्बन कार श्रेणी शामिल है, जिसमें भारत में बने दो मॉडलों ने जगह बनाई है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 9, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वर्ल्ड कार अवार्ड्स की चर्चा गर्म हो रही है. वार्षिक पुरस्कार कार्यक्रम की 102 जजों वाली मजबूत वैश्विक जूरी ने मतदान के आधार पर अपनी सभी छह श्रेणियों में फाइनल कारों की सूची का खुलासा किया है. पिछले कुछ वर्षों में भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग की कारें भी पुरस्कारों की शॉर्टलिस्ट में देखी गई हैं, और यह साल भी अलग नहीं है. 2022 विश्व अर्बन कार के लिए भारत में बने दो मॉडलों ने लिस्ट में जगह बनाई है. इसमें डासिया सैंडेरो हैचबैक, ओपल मोक्का और रेनॉ काइगर का नाम शामिल है. इसमें दो सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और दो कॉम्पैक्ट एसयूवी - टोयोटा यारिस क्रॉस और फोक्सवैगन टाइगुन का नाम भी शामिल है. काइगर और टाइगुन को केवल भारत में बनाया ही नहीं गया है बल्कि कई प्रमुख बाज़ारों के हिसाब से डिजाइन भी किया गया है.

    यह भी पढ़ें : भारत में बनी रेनॉ काइगर और फोक्सवैगन टाइगुन वर्ल्ड कार अवार्ड 2022 की दावेदार बनीं
     

    काइगर को दक्षिण अफ्रीका जैसे कुछ बाजारों में निर्यात किया जाता है, जबकि टाइगुन भारत से मैक्सिको जैसी जगहों पर अपना निर्यात शुरू करने के लिए तैयार है. इससे पहले ह्यून्दे सैंट्रो, मारुति सुजुकी स्विफ्ट और इग्निस जैसी कारों ने भी इस सूची में जगह बनाई है.

    8tkcs63c
    वर्ल्ड इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर के फाइनलिस्ट में ऑडी ई-ट्रॉन जीटी और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस शामिल हैं. 

    यह भी पढ़ें : स्कोडा कुशक और फोक्सवैगन टाइगुन से ऑटो फोल्डिंग शीशे हटाए गए

    पहली बार वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ द ईयर श्रेणी काफी आकर्षक है. यहां नई ऑडी ई-ट्रॉन जीटी और ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी, बीएमडब्ल्यू आईएक्स एसएवी और फोर्ड मस्टैंग मैक-ई का नाम भी शामिल है. ह्यू्न्दे आइयोनिक 5 ने दुनिया भर में काफी सुर्खियां बटोरी हैं, और इसका सूची में होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है. मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस सेडान के लिए भी यही कहा जा सकता है - जिसने इलेक्ट्रिक कारों मे नये बेंचमार्क सेट किये हैं.

    p3pncohc
    2022 वर्ल्ड लक्ज़री कार अवार्ड में बीएमडब्ल्यू आईएक्स, मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस और जेनेसिस जीवी70 जैसे नाम हैं.

    यह भी पढ़ें : भारत में बनी रेनॉ काइगर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी दक्षिण अफ्रीका में बिकनी शुरु हुई

    2022 वर्ल्ड लक्ज़री कार सूची में बीएमडब्ल्यू आईएक्स और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस को भी देखना आश्चर्यजनक नहीं है. वे नई ऑडी Q5 स्पोर्टबैक, जेनेसिस GV70 और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वॉल्वो C40 रिचार्ज के साथ इस सूची में शामिल हैं. GV70 जेनेसिस के लिए एक बहुत बड़ा ब्रांड बिल्डर रहा है, और हम उम्मीद करते हैं कि यह कार 2023 तक भारत में लक्ज़री ब्रांड की पारी की शुरुआत करेगी. वॉल्वो C40 रिचार्ज तकनीकी रूप से XC40 रिचार्ज के समान है यह कार इस साल भारत में लॉन्च होगी. iX को देश में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है, और EQS को 2022 के भारत में लॉन्च के लिए भी तैयार किया गया है.

    h5b28rkk
    पोर्श 911 जीटी3, टोयोटा जीआर86 और गोल्फ जीटीआई वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार श्रेणी में फाइनलिस्ट हैं.

    वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार के लिए फाइनलिस्ट हैं ऑडी ई-ट्रॉन जीटी / आरएस ई-ट्रॉन जीटी, नई पीढ़ी की बीएमडब्ल्यू एम3/एम4 और उनके कॉम्पिटिशन वेरिएंट, सुपर-हॉट पोर्श 911 जीटी3, टोयोटा जीआर86/ सुबारू बीआरजेड और फोक्सवैगन गोल्फ जीटीआई और गोल्फ आर. टोयोटा जीआर 86 विशेष रूप से एक बहुत ही रोचक कार है क्योंकि यह एंट्री लेवल खरीदार के लिए बाजारों में बिकती है. यह देखना बहुत दिलचस्प होगा कि यह शक्तिशाली स्पोर्ट्स कारों के बीच मुकाबले में कैसे खड़ी होती है.

    olm9hub4
    वर्ल्ड कार डिज़ाइन श्रेणी में इस साल सभी ईवी हैं.

    वर्ल्ड कार डिज़ाइन श्रेणी एकमात्र ऐसी श्रेणी है जहाँ विशेषज्ञों का एक पैनल दूसरे दौर में जूरी को वोट देने से पहले शॉर्टलिस्ट का चयन करता है. उन्होंने कुछ बहुत ही सेक्सी कारों का चुनाव किया है - जो यहां भी मौजूद हैं और अन्य श्रेणियों में भी दिखाई दे रही हैं. ऑडी ई-ट्रॉन GT, फोर्ड मस्टैंग  मैक-ई, ह्यून्दे आइयोनिक 5, किआ EV6 और मर्सिडीज़- बेन्ज़ EQS का नाम शामिल है. खास बात यह है कि यह सभी कारें ईवी हैं,  डिज़ाइन विशेषज्ञों के पैनल में शिरो नाकामुरा, पैट्रिक ले क्वेमेंट और इयान कैलम जैसे कुछ बड़े नाम शामिल हैं.

    sh810a4k
    2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए शीर्ष 10 फाइनलिस्ट में शामिल  किए गए हैं.

    अंत में 2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर के दावेदार हैं ऑडी क्यू 4 ई-ट्रॉन, कूपरा की पहली कार है जो सीट पर आधारित नहीं है, परफॉर्मेंस क्रॉसओवर फोर्ड मस्टैंग मैक-ई, जेनेसिस G70, 11 वीं पीढ़ी की होंडा सिविक, ह्यून्दे आइयोनिक 5, ह्यून्दे टूसॉन, किआ ईवी 6, नई लेक्सस एनएक्स और टोयोटा जीआर 86 / सुबारू बीआरजेड. टॉप टेन में चार इलेक्ट्रिक वाहन हैं. जूरी का WCOTY श्रेणी में कुछ परफॉर्मेंस कारों की ओर झुकाव देखना भी काफी दिलचस्प है.

    a8s2f8s8
    शीर्ष 10 की सूची में ह्यून्दे आइयोनिक 5, किआ ईवी 6, लेक्सिस एनएक्स और टोयोटा GR86/सुबारू BRZ भी शामिल हैं.

    वैश्विक जूरी के पास इस शॉर्टलिस्ट से किसी भी कार को चलाने और फिर वोट करने के लिए एक महीने का समय है. सभी श्रेणियों में दुनिया की शीर्ष तीन कारों की घोषणा 17 मार्च 2022 को की जाएगी. विजेताओं का खुलासा 13 अप्रैल 2022 को न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में वर्ल्ड कार अवार्ड समारोह में किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें