लॉगिन

भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम में शुरू हुआ

नया स्टेशन अपने 72 एसी स्लो चार्जर और 24 डीसी फास्ट चार्जर से पूरे दिन में 576 इलेक्ट्रिक वाहनों की सेवा कर सकता है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 29, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग के बुनियादी ढांचे में सुधार करते हुए, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग (NHEV) की आधिकारिक कमीशनिंग और इंस्टॉलेशन पार्टनर कंपनी, Alektrify ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पायलट प्रोग्राम के तहत जयपुर-दिल्ली-आगरा ई-हाईवे पर अपने चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन किया है. 100 से अधिक चार्जिंग पॉइंट के साथ, गुड़गांव के सेक्टर 52 में स्थित यह EV चार्जिंग स्टेशन देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन बन गया है. 16 AC और 4 DC चार्जिंग पोर्ट के साथ नवी मुंबई में स्थित EV चार्जिंग स्टेशन से भी बड़ा है.

    undefined

    नीति आयोग के सलाहकार (इन्फ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी - ट्रांसपोर्ट एंड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी) सुधेंदु जे सिन्हा ने कहा, "भारत 2070 तक कार्बन न्यूट्रल बनने की कोशिश के लिए प्रतिबद्ध है. इलेक्ट्रिक वाहन भारत को इस लक्ष्य को हासिल करने में काफी मदद करेंगे. ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन आज फास्ट फॉरवर्ड भारत में ईवी युग में प्रवेश और ईवी को तेजी से अपनाने के लिए दरवाजे खोलता है. यह स्टेशन न केवल अधिक लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, बल्कि लोगों को ईवी चार्जिंग व्यवसाय में निवेश करने के लिए भी प्रेरित करेगा.”

    यह भी पढ़ें: मुंबई को जल्द मिलेंगी 900 डबल-डेकर इलेक्ट्रिक बसें

    स्टेशन में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 96 चार्जिंग पोर्ट हैं और यह अपने 72 एसी स्लो चार्जर और 24 डीसी फास्ट चार्जर से पूरे दिन में 576 इलेक्ट्रिक वाहनों की सेवा कर सकता है. एक सिंगल एसी चार्जर एक ईवी को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 6 घंटे का समय लेता है और एक ही दिन में अन्य 4 ईवी को चार्ज कर सकता है. संयुक्त रूप से, 72 एसी चार्जर हर दिन 288 ईवी को फिर से जीवंत कर सकते हैं. कंपनी का यह भी दावा है कि डीसी फास्ट चार्जर किसी वाहन को 2 घंटे से भी कम समय में चार्ज कर सकते हैं और इस स्टेशन से हर दिन 12 ईवी को आराम से चार्ज कर सकते हैं. ऐसे 24 DC 5KW चार्जर दिन-रात के उपयोग में भी 288 EV को चार्ज कर सकते हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 28, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें