लॉगिन

जावा मोटरसाइकल में दिया जाएगा डुअल-चैनल ABS, ब्रेकिंग होगी और भी बेहतर

जावा बाइक्स में कंपनी ने पहले से ABS मुहैया कराया है लेकिन यह सिंगल चैनल है, बाइक के सिर्फ अगले व्हील में लगा है. टैप कर जानें कितनी दमदार हैं बाइक्स?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 21, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जावा मोटरसाइकल अपनी बिल्कुल नई बाइक्स - जावा और जावा फोर्टी टू को जल्द ही डुअल-चैनल ABS या एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ पेश करने वाली है. जावा बाइक्स में कंपनी ने पहले से ही ABS मुहैया कराया है लेकिन वह सिंगल चैनल है और बाइक के सिर्फ अगले व्हील में लगाया गया है. फिलहाल बाइक के पिछले व्हील में सामान्य ड्रम ब्रेक दिया गया है और इन नई बाइक्स के लिए ABS सिस्टम को कॉन्टिनेंटल इंडिया ने डिज़ाइन और डेवेलप किया है. डुअल-चैनल ABS से बाइक की ब्रेकिंग और बेहतर होगी, इसके साथ ही ड्रम ब्रेक को तेज़ी से लगाने पर टायर जाम होने की समस्या से भी निजात मिलेगा.
     
    ghttj6jk
    बाइक्स के लिए ABS सिस्टम को कॉन्टिनेंटल इंडिया ने डिज़ाइन और डेवेलप किया है
     
    22 साल पहले कंपनी ने भारत में इस मोटरसाइकल का उत्पादन रोक दिया था. कंपनी ने देश में अब बिल्कुल नई मोटरसाइकल रेन्ज लॉन्च कर दी है जिसमें जावा शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 1.55 लाख रुपए है. पहली जावा मोटरसाइकल की कीमत 1.64 लाख रुपए है और इसके जावा 42 मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 1.55 लाख रुपए है. इसके साथ ही कंपनी ने कस्टम बॉबर भी शोकेस की है जिसे जावा पेराक नाम दिया गया है. जावा ने कस्टम मोटरसाइकल को बेचने की तिथि अभी निर्धारित नहीं की है.
     
    fgnt780s
    22 साल पहले कंपनी ने भारत में इस मोटरसाइकल का उत्पादन रोक दिया था
     
    जावा मोटरसाइकल ने पहली बाइक का नाम जावा रखा है और पहली जावा मोटरसाइकल की याद में इसे बनाया गया है. इसके साथ ही कंपनी ने दो और मोटरसाइकल शोकेस की हैं जिनमें जावा 42 और जावा पेराक शामिल हैं. यह 300cc की रेट्रो-स्टाइल क्रूज़र हैं जिनका सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड 350cc रेन्ज से होने वाला है. जावा ने इन मोटरसाइकल को ऐसे डिज़ाइन किया है कि इन्हें देखते ही आपको 80-90 के दशक की याद आएगी. विंटेज लुक्स के साथ कंपनी ने इसे तकनीकी रूप से काफी एडवांस और दमदार बनाया है.
     
    sre2bo4s
    मोटरसाइकल में 293cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है
     
    महिंद्रा के मालिकाना हक वाली क्लासिक लेजेंड ब्रांड द्वारा भारत में इस मोटरसाइकल को बेचा जाएगा और में 293cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है. DOHC तकनीक वाला यह इंजन कुल 27 bhp पावर और 28 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी का दावा है कि यह इंजन मिड-रेन्ज का दमदार इंजन होगा और फ्लैट टॉर्क कर्व इसे साबित भी करेंगे. इसके साथ ही इंजन लगातार दमदार प्रदर्शन करेगा और इसे BS6 रेडी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है.

    ये भी पढ़ें : जावा पेराक : वो 5 बातें जो आप जानना चाहते हैं
     
    नई जावा 300 में क्रोम फिनिश वाले डबल सायलेंसर और मरून पेन्ट स्कीम के साथ बाइक के फ्यूल टैंक से लेकर इंजन, हैडलैंप बेज़ल, इंडिकेटर्स, रियर व्यू मिरर और रियर शॉक कवर पर भी क्रोम वर्क दिया गया है. इसके साथ ही बाइक में क्रोम वायर-स्पोक व्हील्स दिए गए हैं. मोटरसाइकल के अगले हिस्से में जहां कंपनी ने डिस्क ब्रेक्स दिए हैं वहीं इसके पिछले व्हील में ड्रम ब्रेक लगाया गया है और ये पुर्ज़े महिंद्रा की मोजो से लिए गए हैं. भारत में चैक मोटरसाइकल ब्रांड की बाइक्स को बेचने का लायसेंस क्लासिक लैजेंड्स ने हासिल किया है और भारतीय स्पेसिफिकेशन वाली मोटरसाइकल को कंपनी के मध्य प्रदेश स्थित पीथमपुरा प्लांट में बनाएगी.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय जावा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें