लॉगिन

1971 की जीत के 50 सालः जावा मोटरसाइकिल ने दो नए रंगों में पेश किया स्पेशल एडिशन

1971 की जंग दोनों पूर्वी और पश्चिमी छोर से लड़ी गई थी और सिर्फ 13 दिन में भारत ने जीत ली थी और यह दुनिया के सबसे कम समय तक चले युद्धों में से एक है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 12, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जावा मोटरसाइकिल ने 1971 में हुए पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में भारत की जीत का जश्न मनाते हुए स्वर्णिम विजय वर्ष के मौके पर दो नए रंगों के साथ अपनी मोटरसाइकिल लॉन्च की हैं. जावा अब दो नए खास रंग - खाकी और मिडनाइट ग्रे में उपलब्ध कराई गई है जो सशस्त्र बल से प्रेरित हैं. जावा स्पेशल एडिशन की कीमत रु 1.93 लाख है जो सामान्य जावा मोटरसाइकिल रेन्ज की फोर्टी-टू से रु 15,000 और जावा क्लासिक से रु 6,000 महंगी है. ग्राहक कंपनी की वेबसाइट के ज़रिए नई मोटरसाइकिल की बुकिंग कर सकते हैं.

    a85tje4kग्राहक कंपनी की वेबसाइट के ज़रिए नई मोटरसाइकिल की बुकिंग कर सकते हैं

    नए रंगों के अलावा जावा मोटरसाइकिल ने बाइक में और भी कई बदलाव किए हैं जो इसे स्पेशल एडिशन बनाते हैं. क्रोम के सारे काम को मैट ब्लैक फिनिश दिया गया है जिनमें हैडलैंप बेज़ल, सस्पेंशन फोर्क्स, इंजन और डुअल एग्ज़्हॉस्ट मफलर्स शामिल हैं. दोनों नए रंग मैट फिनिश वाले हैं और मोटरसाइकिल पर शानदार दिख रहे हैं. मॉडल को स्पेशल बनाने के लिए कंपनी ने इसकी टंकी पर तिरंगे के साथ इंडियन आर्मी का चिन्ह बनाया है. इसपर लिखा गया है कि 1971 की विजय के 50 साल पूरे होने की खुशी में, इसके बाद नीचे 1971-2021 स्पेशल एडिशन भी लिखा गया है.

    dl04mp7sकंपनी ने इसकी टंकी पर तिरंगे के साथ इंडियन आर्मी का चिन्ह बनाया है

    तकनीक की बात करें तो जावा पहले जैसी ही है जिसके साथ 293 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन मिला है जो 26.9 बीएचपी और 27.02 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. यह इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. बाइक के अगले हिस्से में भी समान टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले हिस्से में डुअल शॉकर्स दिए गए हैं. इसके अलावा अगले पहिए पर 280 मिमी डिस्क ब्रेक और पिछले पहिए पर 240 मिमी डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं. स्पेशल एडिशन यह मोटरसाइकिल सिर्फ डुअल-चैनल एबीएस के साथ पेश की गई है. बाइक के साथ अगले हिस्से में 18-इंच और पिछले हिस्से में 17-इंच के टायर्स दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : Exclusive: जावा ने मोटरसाइकिलों की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया

    1udhrgg4जावा मोटरसाइकिल ने बाइक में और भी कई बदलाव किए हैं जो इसे स्पेशल एडिशन बनाते हैं

    2021 में भारत-पाकिस्तान युद्ध को 50 साल पूरे हुए हैं और मोटरसाइकिल के नए रंग भारतीय सेना के सम्मान में पेश किए गए हैं. 1971 की इंडो-पाकिस्तान जंग दोनों पूर्वी और पश्चिमी छोर से लड़ी गई थी और महज़ 13 दिन में भारत ने जीत ली थी और यह दुनिया के सबसे कम समय तक चले युद्धों में से एक है. इस जंग के बाद बांग्लादेश को आज़ादी मिली थी और पाकिस्तान के आत्मसमर्पण के बाद इसे पूर्वी पाकिस्तान के नाम से जाना गया. इस जंग में हमारी सेना के 3,000 से ज़्यादा जवानों को शहादत मिली, वहीं 10,000 से ज़्यादा सैनिक घायल हुए थे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय जावा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें