लॉगिन

जीप भारत में 4xe प्लग-इन-हाइब्रिड मॉडल लाने पर कर रही विचार

जीप भारतीय बाजार के लिए 4xe रेंज के तहत अपने प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल पेश करने की योजना बना रही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कई अन्य वाहन निर्माताओं की तरह, जीप ब्रांड भी इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों में शामिल हो गया है, कंपनी ने 2020 में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवीज़ जीप रेनेगेड 4xe, और जीप कम्पास 4xe प्लग-इन हाइब्रिड को पेश किया था, इसके बाद पिछले साल जीप ग्रैंड चेरोकी 4xe को भी लॉन्च किया गया. यह कंपनी की "शून्य-उत्सर्जन" एसयूवी रणनीति के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य इलेक्ट्रिक संस्करण जोड़ना है, साथ ही 2025 तक अपने लाइन-अप की हर श्रेणी में 4xe प्लग-इन हाइब्रिड संस्करण पेश करना है. अब, कंपनी अपनी इसी योजना को भारतीय बाजार में भी पेश करने जा रही है.अमेरिकी कार निर्माता चाहती है कि केंद्र सरकार हाइब्रिड मॉडलों पर टैक्स कम करने पर विचार करे, जो वर्तमान में 43 प्रतिशत (28 प्रतिशत जीएसटी प्लस उपकर) है, जिससे इन वैकल्पिक रूप से संचालित वाहनों को अधिक महंगा होने से रोका जाए. 

    8t4a650s
    स्टेलंटिस के स्वामित्व वाली अमेरिकी SUV निर्माता अपने PHEV को 4xe रेंज के तहत बेचती है

    कारैंडबाइक के साथ हाल ही में बातचीत में, जीप के सीईओ क्रिश्चियन मेयुनियर ने हमें बताया कि ब्रांड भारत में अपने 4xe प्लग-इन-हाइब्रिड मॉडल पेश करना चाहता है, लेकिन PHEV पर 43 प्रतिशत की उच्च टैक्स दरें उन्हें एक महंगा वाहन बना देंगी. फिर भी, कंपनी आशावादी है और वर्तमान में उसी के बारे में संबंधित विभागों के साथ बातचीत कर रही है.

    यह भी पढ़ें : जीप मेरिडियन 3-रो एसयूवी दिखाई गई, जानें कब होगी लॉन्च

    प्रत्येक जीप प्लग-इन हाइब्रिड वाहन में 4xe बैज होता है और इन्हें अब तक की सबसे अधिक ईंधन कुशल जीप एसयूवी कहा जाता है. 4xe तकनीक एक शून्य-उत्सर्जन ड्राइव और नए प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मॉडल की एक लाइन-अप प्रदान करती है जो बढ़िया रेंज और आसान चार्जिंग देती है. नई प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक तकनीक जीप एसयूवी की क्षमता को बढ़ाती है. एक ओर, यह ऑफ-रोड कौशल को बेहतर बनाती है तो दूसरी ओर, यह रोजमर्रा की ड्राइविंग में ऑन-रोड प्रदर्शन को भी सुधारती है. 2020 की शुरुआत में जीप रेनेगेड 4xe और जीप कंपास 4xe दोनों के "फर्स्ट एडिशन" को लॉन्च किया गया था.

    46m145kc
    रैंगलर 4xe 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड I-4 इंजन के साथ आती है जिसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दी गई हैं

    जीप रेनेगेड 4xe और कंपास 4xe दोनों में एक 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो रियर एक्सल के बीच स्थित एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है, जो 11.4 kWh बैटरी द्वारा संचालित होती है, इसे ड्राइविंग करते समय या घर पर ही बाहरी पावर के माध्यम से प्लग-इन करके रिचार्ज किया जा सकता है. यह इंजन 130 बीएचपी या 180 बीएचपी का पावर आउटपुट देता है, साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा उत्पादित 60 बीएचपी को मिलाकर वैरिएंट के आधार पर कुल 190 बीएचपी या 240 बीएचपी तक की पॉवर पैदा करता है. टॉर्क के मामले में इलेक्ट्रिक मोटर 250 एनएम उत्पन्न करती है, जबकि पेट्रोल इंजन 270 एनएम उत्पन्न करने में सक्षम है. यह कॉम्बिनेशन लगभग 7.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक में यह एसयूवी 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आती हैं, वहीं हाइब्रिड मोड पर इनमें 200 किमी प्रति घंटे तक की अनुमति गति दी जाती है. 
     

    Calendar-icon

    Last Updated on February 25, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें