लॉगिन

जीप मेरिडियन 3-रो एसयूवी दिखाई गई, जानें कब होगी लॉन्च

2022 की पहली छमाही में बाजार में लॉन्च के लिए तैयार, जीप मेरिडियन तीन-पंक्ति एसयूवी जीप कम्पास एसयूवी का बड़ा संस्करण है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जीप मेरिडियन तीन-पंक्ति एसयूवी के साथ जीप इंडिया बेहद लोकप्रिय तीन-पंक्ति एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने जा रही है, यह हुंडई अल्काज़र, टाटा सफारी, एमजी हेक्टर प्लस और महिंद्रा एक्सयूवी700 को टक्कर देने के लिए आज पेश हुई है. 2022 की पहली छमाही में बाजार में लॉन्च के लिए तैयार है, जीप मेरिडियन तीन-पंक्ति एसयूवी जीप कम्पास एसयूवी का विस्तारित संस्करण है और इसे कंपनी की रंजनगांव सुविधा में 80 प्रतिशत स्थानीयकरण के साथ बनाया जाएगा, इसलिए अमेरिकी कार निर्माता से अपेक्षा है कि वो इसे प्रतिस्पर्धी कीमतों पर पेश करेगी.

    यह भी पढ़ें : कार बिक्री सितंबर 2021: जीप इंडिया ने अगस्त 2021 में 13% की बढ़ोतरी दर्ज की

    जीप के सीईओ क्रिश्चियन मेयुनियर ने कहा, "मेरिडियन विशिष्ट ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगी. 7-सीटर संस्करण मेड-इन-इंडिया होगा और वैश्विक बाजारों में निर्यात किया जाएगा. 80 प्रतिशत स्थानीयकरण के साथ, मेरिडियन हमारे मेड-इन-इंडिया आदर्श वाक्य को आगे बढ़ाएगी. जीप के लिए ब्राजील और भारत बहुत महत्वपूर्ण बाजार हैं, जबकि ब्राजील विनिर्माण के लिए बेंचमार्क सेट करता है और भारत भी वहां पहुंच रहा है.

    जीप मेरिडियन तीन-पंक्ति एसयूवी जीप कम्पास से कई डिज़ाइन तत्वों को साझा करेगी, साथ ही नई जीप ग्रैंड चेरोकी से भी कुछ चीज़ें इसमें दी जाएंगी. एसयूवी में एलईडी हेडलैंप के साथ जीप की सिग्नेचर 7-स्लैट ग्रिल, एकीकृत एलईडी डीआरएल के साथ एक नया फ्रंट बम्पर, एलईडी फॉग लैंप, बॉडी क्लैडिंग, एकीकृत रूफ रेल और एक पैनोरमिक सनरूफ है. प्रोफाइल में, जीप मेरिडियन में 17 इंच के अलॉय व्हील या 18 इंच के अलॉय व्हील का विकल्प मिलेगा, जो कि संस्करण पर निर्भर करता है. पीछे की तरफ, जीप मेरिडियन थ्री-रो एसयूवी में एलईडी टेललाइट्स, रियर वाइपर और वॉशर, एक इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, एक बूट-लिड माउंटेड नंबर प्लेट रिसेस, और रिफ्लेक्टर के साथ एक रियर बम्पर भी मिलेगा. कंपास के मुकाबले जो चीज़ें इसे अलग बनाता है, वह बड़ा रियर ओवरहैंग और तीसरी पंक्ति में आसान प्रवेश और निकास के लिए पीछे के बड़े दरवाजे हैं.

    r4ds9egg
    जीप मेरिडियन जीप कंपास का एक विस्तारित व्हीलबेस संस्करण है जिसमें तीन-पंक्ति में बैठने की जगह है

    अंदर, जीप मेरिडियन तीन-पंक्ति एसयूवी जीप कंपास के कई तत्वों के साथ आती है और समकालीन स्टाइल के साथ अधिक प्रीमियम है. प्रीमियम सॉफ्ट-टच सामग्री के उपयोग के साथ, कंपास की तरह डैशबोर्ड भी नया है. मेरिडियन तीन-पंक्ति एसयूवी में यू-कनेक्ट 5 के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले है जो रिमोट कमांड, जियोफेंसिंग, ओटीए अपडेट, फाइंड माई जीप, टोइंग नोटिफिकेशन जैसे मानक रूप में कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आता है. इसमें 10.2 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है. दूसरी और तीसरी पंक्तियों में अलग-अलग एयरकॉन वेंट्स के साथ-साथ फास्ट चार्जिंग क्षमता वाले अलग-अलग यूएसबी स्लॉट मिलते हैं. आगे की पंक्ति में वेंटिलेटेड सीट्स, और पावर एडजेस्टेबल सीटें देखने को मिलेंगी.

    जहां तक ​​सुरक्षा की बात है, जीप मेरिडियन थ्री-रो एसयूवी में 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग और पावर टेलगेट के साथ-साथ एबीएस, ईबीडी, ईएससी, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, ट्रैक्शन कंट्रोल, 6 एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, हिल-स्टार्ट असिस्ट और रियर वाइपर और डिफॉगर स्टैंडर्ड के रूप में मिल जाएंगे.

    यह भी पढ़ें : जीप मेरेडियन 7 सीटर एसयूवी का खुलासा हुआ, 2022 के मध्य तक की जाएगी लॉन्च

    जीप मेरिडियन तीन-पंक्ति एसयूवी को दो ट्रिम्स में तीन पावरट्रेन विकल्प में पेश किया जाएगा, हालाँकि विवरण अभी तक सामने नहीं आया है, हम अनुमान लगा सकते हैं कि एक पेट्रोल इकाई और दो डीजल इकाइयाँ होंगी. इसमें 1.4-लीटर मल्टीएयर पेट्रोल इंजन और 2.0-लीटर मल्टी-जेट डीजल यूनिट को जारी रखा जा सकता है, क्रिसलर से लिया गया एक नया 2.4L टाइगरशार्क फोर-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड मल्टीएयर II डीजल इंजन भी भारत में अपनी शुरुआत कर सकता है. जीप से प्राप्त पेट्रोल पावरट्रेन 160 बीएचपी और 250 एनएम पीक टॉर्क विकसित करता है, जबकि डीजल इकाई 170 बीएचपी और 350 एनएम उत्पन्न करने में सक्षम है. ट्रांसमिशन विकल्पों में क्रमशः 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, एक वैकल्पिक 9-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक शामिल हैं. नया इंजन 184 बीएचपी और 243 एनएम टॉर्क विकसित करता है, और 9-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. जीप ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ अपना 4x4 सिस्टम भी विकल्प के तौर पर पेश कर रही है.

    Calendar-icon

    Last Updated on February 24, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें