लॉगिन

जीप मेरेडियन 7 सीटर एसयूवी का खुलासा हुआ, 2022 के मध्य तक की जाएगी लॉन्च

जीप मेरिडियन के छलावरण संस्करण का खुलासा करने के अलावा, कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि 7-सीटर एसयूवी का निर्माण कंपनी के रंजनगांव स्थित प्लांट में किया जाएगा.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 14, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जीप इंडिया देश में अपनी एसयूवी रेंज का विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार है, और इसलिए कंपनी ने 2022 के मध्य तक लॉन्च होने वाली नई जीप मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी की घोषणा की. अमेरिकी कार निर्माता की बहुप्रतीक्षित तीन-पंक्ति एसयूवी पहले से ही कमांडर के नाम से चुनिंदा दक्षिण अमेरिकी बाजारों में बिक्री के लिए मौजूद है और भारत में जीप कंपास एसयूवी के विस्तारित व्हीलबेस संस्करण के रूप में आएगी, जो हुंडई अल्काज़र, किआ कैरेंस, टाटा सफारी, एमजी हेक्टर प्लस, और यहां तक ​​कि महिंद्रा एक्सयूवी700 को भी टक्कर देगी. जीप मेरिडियन के ढके हुए संस्करण को दिखाने के अलावा, कंपनी ने यह भी घोषणा की कि 7-सीटर एसयूवी का निर्माण कंपनी की रंजनगांव सुविधा में किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें : 2022 में हैचबैक की सेल को पार कर जाएगी एसयूवी कारों की बिक्री : रिपोर्ट

    स्टेलंटिस इंडिया के सीईओ और एमडी रोलैंड बूचारा ने कहा, “जीप एक प्रतिष्ठित ब्रांड है, जिसे विश्व स्तर पर भी एक सक्षम एसयूवी निर्माता के रूप में जाना जाता है. भारत में जीप ब्रांड की यात्रा शानदार रही है और हम इसी को आगे बढ़ाते हुए जीप मेरिडियन लाने की तैयारी कर रहे हैं जो उम्मदी है कि लोगों की आशाओं पर खरी उतरेगी." उन्होंने आगे कहा, "इसे खासतौर पर भारतीय ग्राहकों के लिए विकसित किया गया है.”

    rfc2lqug
    जीप मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी की गुणवत्ता का परीक्षण भारत के विभिन्न राज्यों मे किया जा रहा है

    जीप की यह भारत में पहली 7-सीटर एसयूवी होगी, कंपनी की तरफ से जीप मेरिडियन को बेहतरीन कंफर्ट, दमदार प्रदर्शन और बेजोड़ क्षमता के साथ सेग्मेंट लीडिंग एसयूवी कहा जा रहा है. जीप मेरिडियन के इस छलावरण मॉडल को बाहर से इस तरह दिखाया गया है कि इसमें भारतीय राज्यों के कुछ सबसे पहचानने योग्य प्रतीकों और संस्कृतियों का चित्रण दिख रहा है. इनमें दिल्ली का प्रसिद्ध इंडिया गेट, राजस्थान का ऊंट, मध्य प्रदेश का बाघ, महाराष्ट्र का झंडा, कर्नाटक का हाथी, केरल का नारियल का पेड़ आदि शामिल हैं.

    अपनी विकास प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, जीप मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी लद्दाख, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, नई दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु में चलाई जा रही है, ताकि भारत में इसकी, गुणवत्ता, इंजीनियरिंग और क्षमता सहित विभिन्न मानकों का परीक्षण किया जा सके. 

    9e6ddg3c
    जीप मेरिडियन एसयूवी मौजूदा कंपास पर आधारित होगी और काफी हदतक इससे डिजाइन और फीचर साझा करेगी

    जीप मेरिडियन तीन-पंक्ति एसयूवी से जीप कम्पास के साथ अपने पावरट्रेन को साझा करने की उम्मीद है, जिसमें 2.0-लीटर डीजल इंजन शामिल है, जो 6-स्पीड मैनुअल या 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जुड़ा हुआ है. कंपास में 1.4-लीटर मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल भी मिलता है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल या वैकल्पिक 7-स्पीड डीसीटी के साथ जोड़ा जाता है, लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी कि बड़ी एसयूवी इसे मिलेगी या नहीं.

    देखने में जीप मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी का आगे का हिस्सा वर्तमान पीढ़ी की कम्पास से प्रेरित लगता है. इसमें एलईडी हेडलैंप के साथ एक पतली 7-स्लैट ग्रिल मिलती है, जबकि पीछे की ओर स्लिम टेल लैंप क्लस्टर देखे जा सकते हैं. प्रोफाइल में, मेरिडियन स्पोर्ट्स कंपास वाले स्क्वेयर व्हील आर्च हैं, लेकिन अलॉय व्हील्स को एक नया डिज़ाइन दिया गया है. अंदर, उम्मीद है कि मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी को नई तकनीक के साथ पेश किया जाएगा, साथ ही इसे कंपास से अलग करने के लिए एक ताज़ा केबिन भी मिलेगा.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें