लॉगिन

रिव्यू: किआ EV6 इलेक्ट्रिक कार

हम पिछले साल ही कंपनी की इस नई कार का रिव्यू आपके लिए सबसे पहले लेकर आए थे जब सिद्धार्थ ने इसकी सवारी की थी जर्मनी में. अब हम इसकी सवारी कर रहें भारतीय गर्मी में एक रेस ट्रैक पर.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    किआ EV6 भारत में कंपनी की पांचवी कार है लेकिन पहली इलेक्ट्रिक है. हम पिछले साल ही कंपनी की इस नई पेशकश का रिव्यू आपके लिए सबसे पहले लेकर आए थे जब सिद्धार्थ ने इसकी सवारी की थी जर्मनी में. तब ईवी6 ने हमको अपने प्रदर्शन और फीचर्स से काफी प्रभावित किया था. लेकिन अब इसके सामने एक नई चुनौती थी. इसे भारतीय गर्मी में एक रेस ट्रैक इसे अपना दमखम दिखाना था और हम तैयार थे.

    ड्राइव

    hqrup3p4

    कार उम्मीद के मुताबिक ही चलती है, यह उत्सुक और फुर्तीली दोनो है. हमारे पास जो वेरिएंट है वह ऑल-व्हील ड्राइव मॉडल है जिसमें कुल मिलातर 320 बीएचपी ताकत मिलती है. यहां एक मोटर अगले एक्सल पर लगी है जो 222 बीएचपी बनाती है और दूसरी पिछले एक्सल पर लगी है जो 99 बीएचपी बनाती है. सबसे बढ़िया बात यह है कि यहां शानदार 605 एनएम का पीक टॉर्क बनता है और यह सभी इलेक्ट्रिक कारों की तरह शुरु से ही मिल जाता है. 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार छूने में इस कार को केवल 5.2 सेकंड लगते हैं. यह बहुत मजेदार है, लेकिन एक रेस कार नहीं है. इसका अहम काम है आपको आराम की सवारी देना. कार के रियर व्हील ड्राइव मॉडल में भी ताकत की कमी नही है और आपको 226 बीएचपी के साथ बढ़िया 350 एनएम टॉर्क मिल जाता है.

    यह भी पढ़ें: किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर भारत में 2 जून को होगी लॉन्च

    रेंज और चार्जिंग

    e13bbi0k

    एक चार्ज पर यह कार आपको 500 किमी तक की पेंज दे पाएगी जा वाकई में काबिलेतारीफ है. किआ का कहना है कि एक 50 kW DC फास्ट चार्जर की मदद से कार को 1 घंटे और 13 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि एक 350 kW चार्जर इस काम का केवल 18 मिनटों में कर देगा. कार में एक बहुत ही खास चीज़ की पेशकश की गई है. यह आपको पहली नज़र में पैडल शिफ्टर्स जैसे लगेंगे लेकिन अस्ल में इनका काम कुछ और है. इनका काम है बैटरी को दोबारा ताकत देना और रीजेन की वजह से कार की रेंज भी बढ़ जाती है. यहां 4 लेवेल का रीजेन दिया गया है और सबसे ऊंचे में तो आप the i-पैडल या वन-पैडल मोड में कार चला सकते हैं जिसका मतलब है कार चलाते वक्त आपको केवल एकेसेलेटर का ही का ही इस्तेमाल करना है और उसपर से पैर हटाते ही ब्रेक खुद ही लग जाएंगे. हां इसकी आदत पड़ने में कुछ समय ज़रूर लग सकता है लेकिन ट्रैफिक में या हाइवे पर भी यह काफी काम की चीज़ है.

    यह भी पढ़ें: जल्द आने वाली किआ EV6 की कितनी है रेंज

    राइड और हैंडलिंग

    ot7rae38

    रेसट्रैक पर हमें कार की सवारी थोड़ी सी सख्त लगी और इसने यहां हमारे ड्राइव अनुभव को बेहतर ही बनाया. हैंडलिंग भी बढ़िया आराम के हिसाब से दी गई है और कार के आयाम इसमें मदद करते हैं. कार बहुत ऊंची नही है लेकिन काफी चौड़ी है जिससे बेहतर हैंडलिंग में मदद मिलती है. लेकिन कहना होगा कि एक रेसट्रैक के मुताबिक यहां बहुत स्पोर्टी एहसास भी नहीं मिलता. इलेक्ट्रिक होने के कारण कार  शांत तो है ही लेकिन इसका कैबिन भी काफी शांत है. बाहर की कोई भी आवाज़ आपको यहां परेशान नही करेगी. यहां तीन ड्राइव मोड भी हैं - ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट. इनको बदलने से कार का चरित्र और रेंज दोनो बदल जाते हैं.

    सुरक्षा

    sd91jbv8

    सुरक्षा के मामले में ईवी 6 फीचर्स से भरी हुई है. यहां आपको मिलते हैं कुल मिलाकर 8 एयरबैग और सभी स्टैंडर्ड हैं. कार में ADAS तकनीक की पेशकश भी की गई है जो भारतीय सड़कों और हालातों में आपके काफी काम आएंगे और आपको सुरक्षित रखेंगे. इनमें कुछ अहम फीचर्स हैं फॉरवर्ड कॉलिशन अवोडेन्स असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग और लेन कीप असिस्ट. साथ ही कार में हेड उप डिस्प्ले भी दिया गया है जो आपकी नज़र सड़क पर ही रखता है.

    यह भी पढ़ें: किआ EV6 भारत में रियर-व्हील-ड्राइव विकल्प के साथ भी उपलब्ध होगी

    डिज़ाइन

    c77hr038

    एक अहम चीज़ जिसकी वजह से किआ EV6 चर्चा में है वो है इसकी शानदार डिज़ाइन. इसको एक एयरोडायनामिक ड्राइव देने वाली डिज़ाइन दी गई है. यह किआ की पहली कार है जो नई Opposites United डिजाइन भाषा को दिखाती है. यह आपको टेल लाइट में और कार के स्टाइल में साफ दिखता है. चेहरा भी काफी लुभावना है लेकिन साइड से देखमें में मुझे कार सबसे ज़्यादा पसंद आई. यहां लगे फ्लश डोर हैंडल बढ़िया दिखते हैं और कार लॉक होने पर दरवाज़ो में समा जाते हैं. यहां 19 इंच के अलॉय लगे हैं जो ईवी6 के आकार को देखते हुए सटीक लगते हैं.

    कैबिन

    m1vj02m4

    ईवी 6 के कैबिन पर जहां कुछ हद तक टिकाऊ चीज़ों का इस्तेमाल हुआ है. यहां जगह की कोई कमी नहीं है और दो घुमावदार स्क्रीन शानदार लगती हैं. यहां आपको वायरलेस चार्जिंग भी दी गई  है और टू-स्पोक स्टूयरिंग व्हील का लुक भी अच्छा है. सीटों में वेंटिलेशन फीचर दिया गया है जिसके अलावा चालक सीट पर मेमोरी फंक्शन भी दिया गया है. इस आराम के साथ आपको 14 स्पीकर का मेरिडियन साउंड सिस्टम भी मिल जाएगा. पिछली सीट पर भी कई फीचर्स हैं और यह सीट काफी बड़ी और चौड़ी है. EV6 520 लीटर के बूट स्पेस के साथ आई है और एक बटन दबाकर पिछली सीट को 60-40 के हिसाब से गिराया जा सकता है. इसके बाद आपको मिल जाएगा पूरी 1300 लीटर की जगह. बोनट क नीचे एक ‘Frunk' भी है जहां AWD मॉडल पर 20 लीटर जगह है और RWD पर 52 लीटर.

    कीमतें और फैसला

    0eiag28g

    EV6 के केवल 100 युनिट ही फिल्हाल भारत आ रहे हैं तो यह हर किसी को तो नही मिलेगी! साथ ही कार कंपनी की हर डीलर के पास भी नही मिलेगी. हमे लगता है कि कीमतें रु 55 से 60 लाख, एक्स-शोरूम के बीच होंगी जिसका मतलब है कि इसका सीधा मुकाबला होगा वॉल्वो XC40 रीचार्ज से. इस बढिया पेशकश को देखते हुए किआ को 100 कारें बेचने में कुछ खास परेशानी नही होनी चाहिए. एक सुंदर दिखने वाली और आराहदेह EV की चाह रखने वालों की कोई कमी नही होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें