भारत में नई बाइक और कारें

किआ सोनेट और सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में इसका मुकाबला, पढ़ें विस्त्रत रिव्यू

language dropdown

किआ सोनेट आकर्षक कीमत पर भारतीय बाज़ार में लॉन्च हुई है और इस खबर में हम आपको सोनेट का बाज़ार में बाकी सबकॉम्पैक्ट SUV से मुकाबले का रिव्यू देंगे.

किआ सोनेट और सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में इसका मुकाबला, पढ़ें विस्त्रत रिव्यू expand फोटो देखें

सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट छाया हुआ है. हमेशा लोकप्रिय, अब इसमें पहले से ज्यादा खिलाड़ी हैं. यहां पहले से ही 7 कारें हैं और अगले 6 महीनों में कम से कम 2 और आने वाली हैं. पार्टी में शामिल होने वाली सबसे नई कार है - किआ सोनेट. और इसने मामला काफी गर्म कर दिया है! तो यहां किआ सोनेट और इसके मुकाबले में खड़ी सभी कारों की तुलना करना बहुत ज़रूरी हो गया है. मुकाबले की सभी कारें किआ सोनेट पर हावी होने वाली हैं, क्योंकि ये सभी पहले से सफल हैं और अपने मुकाबले की बाकी कारों को पछाड़ कर आगे बढ़ी हैं. अबतक सेगमेंट की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार मारुति सुज़ुकी विटरा ब्रेज़ा, बाज़ार की मौजूदा लीडर ह्यून्दे वेन्यू, भारत की सबसे सुरक्षित कार महिंद्रा XUV300 और इस सेगमेंट की शुरुआत करने वाली फोर्ड इकोस्पोर्ट हैं.

1vo7pajcमैं टाटा नेक्सॉन और टोयोटा की अर्बन क्रूज़र को भी इस मुकाबले में शामिल करना चाहता था

तो मैं टाटा नेक्सॉन और टोयोटा की अर्बन क्रूज़र को भी इस मुकाबले में शामिल करना चाहता था. हमारे पास सारे मुख्य दावेदार हैं. टाटा ने हमें नेक्सॉन नहीं दी, हालांकि हमने उसे पाने की कोशिश की, और ना ही टोयोटा के पास हमारे लिए नई अर्बन क्रूज़र समय पर तैयार थी. लेकिन मैं यहां इसकी शिकायत नहीं कर रहा, क्योंकि किआ सोनेट के मुकाबले में जो कारें हमारे पास उपलब्ध हैं उनसे किआ सोनेट का असली मुकाबला है. फरवरी 2019 की बात है जब महिंद्रा XUV300 आई और उसी साल मई में हु्यन्दे वेन्यू लॉन्च हुई. लेकिन फोर्ड इकोस्पोर्ट सबसे पुरानी होने के बावजूद एहम है और मुकाबले में बनी हुई है. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा ने डीज़ल को बंद कर दिया और अब सिर्फ के-सीरीज पेट्रोल इंजन है - लेकिन पहले से उलट अब एएमटी नहीं बल्कि ऑटो गियरबॉक्स है. टाटा नेक्सॉन को भी बदला गया है, यह भारत की पहली 5-स्टार कार थी जब तक XUV300 ने अपने क्रैश टेस्ट स्कोर से इसको पीछे नहीं छोड़ दिया, और फिर कोरियाई जोड़ी हैं, जिसमें बिल्कुल नई और बहुत चर्चित किआ सोनेट शामिल है. तकनीक और इंजन की बात करें तो टोयोटा अर्बन क्रूज़र असल में विटारा ब्रेज़ा पर आधारित है और ब्रेज़ा की तर्ज पर इस कार के साथ ऑटोमैटिक के अलावा माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम के साथ आई है.

aqtaac3gहमारे पास सारे मुख्य दावेदार हैं

स्टाइलिंग और डिज़ाइन

दिखने में सभी कारें काफी आकर्षक हैं. इकोस्पोर्ट कई महीने पहले मिले एस वेरिएंट और फेसलिफ्ट के साथ ज़्यादा पैनी हो गई है. यह टेलगेट पर लगे पहिये के साथ सेगमेंट की अकाली कार है, और इसमें बूट का दरवाज़ा साइड में खुलता है - जो बहुत अच्छा नहीं है. विटारा ब्रेज़्ज़ा अपने बदले हुए चेहरे के साथ अब बड़ी दिखती है, और अभी भी इसके इन सब कारों में सबसे सटीक SUV आयाम हैं. महिंद्रा XUV 300 सामने से कुछ ज़्यादा बनी हुई और पीछे से अधूरी सी दिखती है. लेकिन सामने और पीछे लाइट्स पर काम अच्छा है.

6mrecv94सोनेट आकर्षक लुक्स, शानदार स्टांस और दमदार आकार वाली है

वेन्यू पर हयून्दे की नई आधुनिक डिजाइन भाषा है और यहां इसको काली ग्रिल के साथ एक स्पोर्ट वेरिएंट भी मिलता है. सोनेट को आकर्षक लुक्स, शानदार स्टांस और दमदार आकार वाली है. यह निश्चित रूप से सबसे आधुनिक दिखती है, और इसकी दो ट्रिम लाइन्स हैं. हमारे साथ आज जीटी लाइन है.

परफॉर्मेंस

4bg4qqtgमैं हर हाल में इस तुलनात्मक रिव्यू की शुरुआत पुरानी चैंपियन फोर्ड इकोस्पोर्ट से करूंगा

ज़्यादातर कारों को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन दिए गए हैं जिसमें हम टाटा नेक्सॉन को भी शामिल करेंगे. लेकिन, मारुति, टोयोट -आगामी रेनॉ और निसान के मॉडल- ने अब भारत में सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ कारें पेश करना शुरू कर दिया है. मैं हर हाल में इस तुलनात्मक रिव्यू की शुरुआत पुरानी चैंपियन फोर्ड इकोस्पोर्ट से करूंगा. इसके साथ भी अब कई इंजन विकल्प नहीं दिए जाते और ये कार अब सिर्फ 1.5-लीटर के 3 सिलेंडर पेट्रोल और 4-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ आती है. इसे चलाना अब भी काफी रोचक है. मज़ेदार बात ये है कि इकोस्पोर्ट के साथ ही दमदार टर्बोचार्ज्ड इंजन की भी शुरुआत हुई है जिसे कंपनी ने ईकोबूस्ट का नाम दिया था. SUV की राइड क्वालिटी और हैंडलिंग भी काफी अच्छी है.

Newsbeep
am7d443इसमें अब 1.5 लीटर K15 B मोटर मिलता है

अब बारी दमदार विटारा ब्रेज़्ज़ा की. इसमें अब 1.5 लीटर K15 B मोटर मिलता है. मैनुअल 5-स्पीड है जबकि ऑटो एक 4-स्पीड है. पिछली विटारा ब्रेज़ा के साथ मिला डीजल इंजन काफी दमदार था, लेकिन यहां पेट्रोल भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है क्योंकि ये इंजन बहुत सफाई से बनाया गया है. लेकिन ये सभी इसके साथ मिले 4-स्पीड ऑटोमैटिक की वजह से खराब हो जाते हैं. इस दौर और आज के ज़माने के हिसाब से ये 4-स्पीड गियरबॉक्स बहुत पिछड़ गया है जिससे चालक को ना के बराबर प्रितिक्रिया मिलती है. इसके परे ऑटोमैटिक पर 18.76 kmpl के माइलेज का दावा किया गया है. मैनुअल पर यह आंकड़ा 17.03 है. मारुति का कहना है कि इसकी वजह है माइल्ड हाइब्रिड जो सिर्फ ऑटोमैटिक पर आता है. टोयोटा अर्बन क्रूजर में यही mechanicals हैं.

anj88i1cइसकी हैंडलिंग बहुत अच्छी है और राइड क्वालिटी के मामले में भी कार बुरी नहीं है

XUV 300 को भारत की सबसे सुरक्षित कार होने का गौरव हैसिल है. यह बहुत खास है. यह इस मुकाबले की पिछली विजेता रही है, याद रखें. हमारी पिछली तुलना में महिंद्रा XUV300 टॉप पर अपने स्पोर्टी प्रदर्शन की वजह से थी. इसकी हैंडलिंग बहुत अच्छी है और राइड क्वालिटी के मामले में भी कार बुरी नहीं है. केबिन में काफी सारी जगह मिलती है और ड्राइवर को ये कार चलाने में इसीलिए काफी मज़ा आता है क्योंकि इसके पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन काफी दमदार हैं. आपको XUV300 चलाते समय लगेगा कि आप कोई बड़ी कार चला रहे हैं, क्योंकि वाकई आप एक बड़ी कार चला रहे हैं जिसे सैंगयंग टिवोली के आधार पर बनाया गया है. इसकी सभी अच्छाइयों के बाद नकारात्मक इसका एएमटी वेरिएंट है जो सिर्फ डीजल के साथ बुरा है. जब महिंद्रा ने इसे बाज़ार में पेश किया था, तब ये कदम काफी सकारात्मक लगा था, लेकिन अब बाज़ार में उन्नत किस्म के खूब सारे विकल्प मौजूद हो चुके हैं.

eiidiqoह्यून्दे वेन्यू ऐसी कार है जो कार जैसी लगती है, ना कि SUV जैसी

ऑटो आपको हयून्दे वेन्यू में मिलता है. लेकिन केवल 1.0 टर्बो पेट्रोल पर, जिसे ड्यूल क्लच बॉक्स मिला है. 1.2 पेट्रोल और 1.5 डीजल में कोई ऑटो नहीं है. हम आज जितनी भी कारें चलाकर देख रहे हैं उनमें ह्यून्दे वेन्यू ऐसी कार है जो कार जैसी लगती है, ना कि SUV जैसी और यही इसका सबसे बड़ा नकारात्मक पहलू है. लेकिन कुल मिलाकर वेन्यू की राइड और हैंडलिंग दुरुस्त है और चलाने में भी ये कार स्पोर्टी अहसास देती है. ये एक मज़ेदार कार है और इसके साथ 1.0-लीटर टर्बो जीडीआई इंजन को 7-स्पीड डीसीटी का तालमेल बहुत अच्छा है. इन दोनों के साथ ह्यून्दे वेन्यू को चलाना आपके लिए सबसे मज़ेदार अनुभव होगा. ज़्यादा रफ्तार में आने के बाद डीसीटी के साथ पैडल शिफ्ट भी आपको प्रभावित करेंगे.

l4vrf4fकुल मिलाकर सोनेट को चलाना काफी मज़ेदार अनुभव है

हाँ, लगता है कि वेन्यू में सब कुछ है; वो जब तक कि सोनेट सामने नही आती. इस कार में सबसे ज़्यादा ड्राइवट्रेन विकल्प हैं. कागज़ पर यह कार एक विजेता के रूप में सामने आती है, इसके साथ वो सबकुछ मिलता है जो आप सोच सकते हैं, ये आधुनिक है, आज के ज़माने की है और इस सेगमेंट में सबसे ज़्यादा इंजन और गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आती है. ये गियरबॉक्स भी मॉडर्न हैं, नई तकनीक के विकल्प हैं जो इसे और भी बेहतर बनाते हैं. कुल मिलाकर सोनेट को चलाना काफी मज़ेदार अनुभव है, लेकिन ये अपने कवच के मामले में थोड़ी कमज़ोर पड़ती है. जहां आपको SUV वाला अहसास कराने के लिए इसकी सीट का कद बढ़ाया गया है, वहीं इसकी राइड कवालिटी पर इसका नकारात्मक असर पड़ा है. ये असर कार की हैंडलिंग पर भी हुआ है. सोनेट निश्चित तौर पर XUV300 जितनी स्पोर्टी नहीं है. तो सोनेट की एक कमजोरी है, लेकिन ऐसी कि जिससे खरीदार बहुत ज्यादा परेशान नहीं होंगे. ग्राहक के इस्तेमाल के हिसाब से कार बहुत अच्छी है. यह आपको टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ डीजल ऑटोमैटिक भी देती है जो भरोसेमंद है और ड्राइव करने के लिए मज़ेदार भी.

केबिन स्पेस और फीचर्स

92c0b3fcवाकई ये कार बड़ी SUV जैसा अनुभव कराती है

सभी कारें समान आकार की हैं, और कैबिन में तकरीबन एक जैसी जगह ही देती हैं लेकिन एक है जो बाकियों से बेहतर है. इन सभी कारों में सबसे आरामदायक दूसरी पंक्ति जिस कार में है वो महिंद्रा XUV300 है. ये आपमें से कई लोगों को चौंका देगा, लेकिन वाकई ये कार बड़ी SUV जैसा अनुभव कराती है. इसमें आपकी जांघ को अच्छा सहारा मिलता है, पैर और घुटनों के लिए भी अच्छी जगह मिलती है, इसके अलावा हेडरूम भी आपको प्रभावित करने वाला है. मुझे जो कमी इसमें नज़र आई है वो पिछली सीट्स के लिए एसी वेंट्स है जो सेगमेंट में अब लगभग सभी कारों में मिलने लगा है. लेकिन ये सबकॉम्पैक्ट SUV है तो इसके अगले एसी वेंट्स भी कार को ठंडा करने के हिसाब से काफी हैं. XUV 300 में पिछली सीट पर बीच में बैठे यात्रि के लिए तीन पॉइंट सीटबेल्ट भी है - बाकी सब में केवल एक लैप बेल्ट मिलती है. हां, वहां ज़्यादातर रियर एसी वेंट्स मिलते हैं, लेकिन सबकॉम्पैक्ट साइज़ काफी छोटा है, तो आगे के वेंट्स भी पूरे केबिन को आराम से ठंडा कर देंगे. लेकिन इस सेगमेंट में खरीदार शायद ही कभी पीछे बैठते हैं, और इसलिए कारों के फीचर्स कैसे हैं?

d1ggdf3sफीचर्स की बात शुरू होती है तो सोनेट को पछाड़ना बहुत मुश्किल होने वाला है

लेकिन अगर यहां फीचर्स की बात शुरू होती है तो सोनेट को पछाड़ना बहुत मुश्किल होने वाला है. इसके साथ किआ ने खूब सारे फीचर्स दिए हैं और क्यूंकि ये बिल्कुल नई कार है तो इसके सभी फीचर्स तकनीकी रूप से उन्नत हैं. इसके साथ मिले अधिकांश फीचर्स सेगमेंट में पहली बार दिए गए हैं जिसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन, बोस सराउंड सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, एयर प्यूरिफायर के साथ वायरस से बचाव, सीट वेंटिलेशन, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और सनरूफ के साथ टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं. इनमें से ज़्यादातर केवल टॉप मॉडस में ही हैं. वेन्यू पर भी यही कहानी है लेकिन विटारा ब्रेज़ा तुलना में थोड़ी पिछड़ जाती है.

तकनीक और कनेक्टिविटी

v186b2icबीच के ट्रिम्स को 9 इंच की स्क्रीन मिलती है, लेकिन इसमें स्मार्टफोन कनेक्ट नही होता

यहां बड़ा आकर्षण इसका स्टीयरिंग व्हील है और इस समय इकोस्पोर्ट अकेली कार है जिसके साथ टिल्ट और टेलिस्कोपिक अडजस्टमेंट स्टीयरिंग व्हील मिलता है. इकोस्पोर्ट ऐसे ब्रांड से आती है जिसने कई मायनों में टचस्क्रीन और फोन कनेक्टिविटी के दौर की शुरुआत की है. कार का सिंक सिस्टम सिर्फ टॉप मॉडल के साथ उपलब्ध कराया गया है. कार का सिंक सिस्टम केवल सबसे ऊपर के वेरिएंट पर ही मिलता है. यह सब एक 8 इंच की स्क्रीन के ज़रिए काम करता है और आपको Apple CarPlay आदि देता है. बीच के ट्रिम्स को 9 इंच की स्क्रीन मिलती है, लेकिन इसमें स्मार्टफोन कनेक्ट नही होता, बस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है.

dlm80rocमहिंद्रा XUV300 फीचर्स से अच्छी तरह से भरी हुई है, और जबकि इंटरफेस इतना आकर्षक नही है
0 Comments

महिंद्रा XUV300 आश्चर्यजनक रूप से फीचर्स से अच्छी तरह से भरी हुई है, और जबकि इंटरफेस इतना आकर्षक नही है, यह काम करता है. 7 ”टचस्क्रीन और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के अलावा आपको टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, रिवर्स कैमरा और दो ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल भी मिलेंगे. लेकिन तकनीक के मामले में भी किआ सोनेट इस सेगमेंट में सबको पछाड़ रही है. यह बड़ी टचस्क्रीन सिर्फ सबसे ऊंचे वेरिएंट पर ही है. बीच के ट्रिम्स को वेन्यू के जैसी 8 इंच की स्क्रीन मिलती है. तकनीक, कनेक्टिविटी और एंबेडेड सिम पर आधारित इंटरनेट टेलीमेटिक्स और रिमोट फंक्शनालिटी की बात करें तो वेन्यू और सोनेट बहुत समान हैं.

सेफ्टी

k7qm81ug
सुरक्षा के मामले में सभी कारें काफी अच्छी हैं. हर एक में दो एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर और एबीएस standard हैं. EcoSport, Sonet और Venue तीनो के टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग मिलते हैं, जबकि XUV 7 एयरबैग के साथ प्रभावित करती है - ये इसके सबसे सुरक्षित कार के ख़िताब से मेल खाता है. विटारा ब्रेज़्ज़ा को सिर्फ 2 एयरबैग मिलते हैं. यहां यह बताना ज़रूरी है कि XUV 300, विटारा ब्रेज़्ज़ा, इकोस्पोर्ट और यहां तक ​​कि नेक्सॉन के अच्छे क्रैश परिणाम हैं लेकिन अभी तक भारत में बनी वेन्यू या सोनेट पर कोई टैस्ट नहीं हुआ है.
hivn9alo
इन कारों की कीमतें तकरीबन 6 लाख 70 हजार से 13 लाख रुपए के बीच हैं. इकोस्पोर्ट अपनी पैसा वसूल छवि को बनाए रखती है, लेकिन हम इन कीमतों को आक्रामक नहीं कह सकते. और कुछ सालों से इसके वेरिएंट्स की संख्या में भारी कमी आई है. विटारा ब्रेज़ा की कीमत अच्छी है और यही कारण है कि यह मारुति सुजुकी के लिए बड़े आंकड़ों में बिकती है. यकीकन भारत की सबसे सुरक्षित कार और इन सब में सबसे ज़्यादा स्पेस वाली भी, लेकिन XUV300 बिल्कुल भी सस्ती नहीं है. ऑटो विकल्पों की कमी भी यहां दिखाई देती है. ह्यून्दे वेन्यू के मूल्य और पेशकश को देखते हुए लगता है कि कीमत की बढ़िया रेंज है और फिर भी यह सस्ती है.

फैसला

thednkbk
सोनेट जिसकी शुरुआती कीमत सबसे कम है, लेकिन उसके बाद यह आसमान छूती है, और वेरिएंट्स के बीच कीमतों में काफी बड़े फर्क दिखते हैं. हालांकि बीच के और ऊंचे वेरिएंट्स अच्छी तरह से फीचर्स से भरे हुए हैं. हां किआ सोनट बहुत कम अंतर से दूसरे नंबर पर आती है, और इसलिए इसे चुनना अभी भी समझदारी है - खासकर अगर अच्छी लुक्स, फीचर्स और नयापन आपके लिए अहम हैं. महिंद्रा XUV 300 और फोर्ड इकोस्पोर्ट इसी क्रम में बचे हुए पायदान पाती हैं.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

एमयूवी, 10.75 - 15.1 Kmpl
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 16.26 लाख
emi स्टार्टस
₹ 33,753 9% / 5 yrs

ह्युंडई आई20

हैचबैक, 0 Kmpl
ह्युंडई आई20
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 6.8 लाख
emi स्टार्टस
₹ 14,114 9% / 5 yrs
बीएमडब्ल्यू एक्स3 एम
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,07,376 9% / 5 yrs
लैंड रोवर डिफेंडर
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 73.98 लाख
emi स्टार्टस
₹ 1,53,570 9% / 5 yrs
बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 39.3 लाख
emi स्टार्टस
₹ 81,580 9% / 5 yrs

एमजी ग्लॉस्टर

एसयूवी, 12.35 Kmpl
एमजी ग्लॉस्टर
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 28.98 लाख
emi स्टार्टस
₹ 60,158 9% / 5 yrs
मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,06,130 9% / 5 yrs

महिंद्रा थार

एसयूवी, 13 - 15.2 Kmpl
महिंद्रा थार
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 9.8 लाख
emi स्टार्टस
₹ 20,343 9% / 5 yrs