लॉगिन

लैंबॉर्गिनी हुराकन EVO RWD स्पाइडर भारत में लॉन्च, कीमत Rs. 3.54 करोड़

लैंबॉर्गिनी हुराकन EVO RWD स्पाइडर को पिछले साल दुनिया के सामने पेश किया गया था जिसे अब देश में पेश किया गया है. जानें कितनी दमदार है कार?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 8, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लैंबॉर्गिनी ने भारतीय बाज़ार में आखिरकार खुलने वाली छत के साथ रियर-व्हील-ड्राइव हुराकन EVO लॉन्च कर दी है जिसकी एक्सशोरूम कीमत रु 3.54 करोड़ है. लैंबॉर्गिनी हुराकन EVO RWD स्पाइडर को पिछले साल दुनिया के सामने पेश किया गया था जिसे अब देश में पेश किया गया है. नई हुराक ईवी स्पाइडर भारत में पहले से बिक रही हुराकन EVO कूपे का साथ देगी. दोनों मॉडल कई मामलों में एक जैसे हैं जहां हुराकन EVO RWD स्पाइडर के साथ इंजन के नए पुर्ज़े, इलेक्ट्रिक बदलाव और बहुत कुछ शामिल है.

    qi6fbgaoहुराकन EVO RWD की एक्सशोरूम कीमत रु 3.54 करोड़ है

    इस लॉन्च पर लैंबॉर्गिनी इंडिया के हेड शरद अग्रवाल ने कहा कि, "भारत लैंबॉर्गिनी के नीतिगत बाज़ारों में एक है और हम अपने ग्राहकों को शानदार अनुभव देने के लिए निवेश करते रहते हैं. अपने शानदार खरीददारों के लिए हमने हुराकन EVO RWD स्पाइडर पेश की है ये कोई अनोखी बात नहीं है. हुराकन EVO रियर-व्हील-ड्राइव को चलाने का मज़ा दोगुना हो गया है और हम भारत में अपने ग्राहकों से अपेक्षा रखते हैं कि इस खुली छत वाली कार के साथ वो आज़ादी और जोश का अनुभव कर सकेंगे."

    uube8ctsपिछले हिस्से में बेस्पोक डिफ्यूज़र और नया बंपर

    लैंबॉर्गिनी हुराकन EVO RWD स्पाइडर दिखने में अपने कूपे मॉडल के लगभग समान ही है और ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम से दिखने में अलग बनाने के लिए नई कार में कुछ बदलाव किए गए हैं. ये बदलाव बारीक हैं जिनमें अगले हिस्से में नया स्प्लिटर, पिछले हिस्से में बेस्पोक डिफ्यूज़र और नया बंपर शामिल हैं. ड्रैग कम करने के लिए इसे साफ-सुथरी लाइन्स दी गई हैं जो स्पाइडर को और भी शानदार लुक देती हैं. कार की खुलने वाली छत ऑल-व्हील-ड्राइव मॉडल से ली गई है, वहीं पिछले हिस्से में अनोखे डिफ्यूज़र के साथ ट्विन बटरेस डिज़ाइन भी इसी मॉडल से आई है. इससे कार के एयरोडानामिक्स और डाउनफोर्स दोनों बेहतर हुए हैं.

    boje1on8कार में 8.4-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है

    कूपे मॉडल से तुलना करें तो हुराकन EVO स्पाइडर करीब 120 किलोग्राम भारी है जिसकी वजह कार की खुलने और बंद हो सकने वाली छत की बनावट है. इस कार में 50 किमी प्रति घंटा रफ्तार पर सिर्फ 17 सेकंड में इसकी छत को खोला और बंद किया जा सकता है. कार को हाईब्रिड चेसिस पर तैयार किया गया है जो एल्युमीनियम और कार्बन फाइबर से मिलकर बना है और यही वजह है कि कार का कुल भार 1509 किग्रा है. नई कार के साथ लैंबॉर्गिनी की ऐरोडिनामिका लैंबॉर्गिनी ऐट्टिवा ऐक्टिव एयरोडायनामिक तकनीक भी दी गई है.

    लैंबॉर्गिनी हुराकन EVO RWD स्पाइडर का केबिन भी इसके कूपे मॉडल से मिलता है. इसका मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील आपको कई ड्राइविंग मोड्स चुनने की इजाज़द देता है जिसमें स्ट्राडा, कोर्सा और स्पोर्ट शामिल हैं. इसमें 8.4-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो ऐप्पल कारप्ले और अमेज़ॉन ऐलेक्सा को सपोर्ट करता है.

    59h4a1to50 kmph रफ्तार पर सिर्फ 17 सेकंड में इसकी छत को खोला और बंद किया जा सकता है

    लैंबॉर्गिनी की कारें हमेशा से दमदार रही हैं और हुराकन EVO स्पाइडर में 5.2-लीटर का नेचुरली-ऐस्पिरेटेड वी10 पेट्रोल इंजन दिया गया है, ये इंजन 602 बीएचपी ताकत और 560 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने कार के इंजन को 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है. ऑल-व्हील-ड्राइव मॉडल से तुलना करें तो नई कार के इंजन की क्षमता करीब 30 बीएचपी और 40 एनएम गिर गई है. हुराकन EVO स्पाइडर सिर्फ 3.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटा रफ्तार पकड़ लेती है, जो RWD कूपे मॉडल के मुकाबले 0.2 सेकंड धीमी है और इसकी अधिकतम रफ्तार 324 किमी प्रति घंटा है.

    हुराकन EVO स्पाइडर की पूरी ताकत इसकी पिछले पहियों को मिलमी है, ऐसे में लैंबॉर्गिनी ने कार को खासतौर पर ट्यून किया लगातार टॉर्क पहुंचाने वाला परफॉर्मेंस ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम दिया है. ये ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम ओवरस्टीयर को 30 प्रतिशत बढ़ाता है और मोड़ से गुज़रने पर कार 20 प्रतिशत ज़्यादा ताकतवर हो जाती है. लैंबॉर्गिनी का कहना है कि नए सेट-अप से कार का प्रदर्शन सामान्य से बेहतर हो गया है, खासतौर पर मोड़ से गुज़रते समय.

    ये भी पढ़ें : रणवीर सिंह ने खरीदा लैंबॉर्गिनी उरुस पर्ल कैप्सूल एडिशन, कीमत ₹ 3.78 करोड़

    जैसा कि हमने पहले आपको बताया लैंबॉर्गिनी हुराकन EVO RWD स्पाइडर की भारत में एक्सशोरूम कीमत साढ़े तीन करोड़ रुपए से भी ज़्यादा है जो इसे RWD कूपे से भी महंगा बनाती है. नई EVO स्पाइडर के साथ अब भारत में हुराकन के चार वेरिएंट्स बेचे जा रहे हैं. ग्राहकों के पास कार को अपने हिसाब से बदलने का विकल्प भी मौजूद है जिसमें कॉस्मैटिक्स, फीचर्स और परफॉर्मेंस शामिल हैं, यहां ग्राहकों को उनकी पसंद किए बदलावों के साथ कार सीधे फैक्ट्री से मिलेगी. जो लोग खुली छत वाली कार बहुत पसंद करते हैं, उन लोगों को यह पैकेज ज़रूर खरीदना चाहिए.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लैंबॉर्गिनी ह्यूराकन पर अधिक शोध

    लोकप्रिय लैंबॉर्गिनी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें