लॉगिन

मजेंटा ने नवी मुंबई में भारत के सबसे बड़े पब्लिक EV चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया

बता दें कि DC फास्ट चार्जर की मदद से बैटरी तेज़ी से चार्ज होती है क्योंकि यह DC यानी डायरेक्टर करंट से चार्ज होती है. जानें AC चार्जर का क्या है मतलब?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 13, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक यातायात की व्यवस्था मुहैया कराने वाले मजेंटा ग्रूप ने महाराष्ट्र के नवी मुंबई में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ब्रांड का सबसे बड़ा पब्लिक चार्जिंग स्टेशन शुरू किया है. कंपनी का दावा है कि यह भारत का सबसे बड़ा पब्लिक EV चार्जिंग स्टेशन है. चार्जिंग स्टेशन पर कुल 21 EV चार्जर होंगे जिनमें से 4 DC फास्ट चार्जर हैं जो 15 से 50 किलोवाट क्षमता वाले होंगे, वहीं बाकी 17 AC चार्जर होंगे जिनकी ताकत 3.5 से 7.5 किलोवाट होगी. बता दें कि DC फास्ट चार्जर की मदद से बैटरी तेज़ी से चार्ज होती है क्योंकि यह DC यानी डायरेक्टर करंट से चार्ज होती है, वहीं AC का मतलब अल्टर्नेट करंट से होता है जिसमें ऐनर्जी को जमा करके बैटरी चार्ज की जाती है.

    s8utep3oचार्जिंग स्टेशन पर कुल 21 EV चार्जर होंगे जिनमें से 4 DC फास्ट चार्जर हैं 

    चार्जिंग स्टेशन के अलावा कंपनी ने इसी जगह पर EV चार्जर के विकास और निर्माण के लिए उत्पादन प्लांट भी शुरू किया है जहां हर महीने करीब 4,000 AC चार्जर बनाए जाएंगे. अपनी तरह का यह पहला चार्जिंग स्टेशन सातों दिन, 24 घंटे सेवा देगा. इस चार्जिंग स्टेशन को पावर देने के लिए छत पर 40 किलोवाट का सेलर सिस्टम लगाया गया है. मजेंटा का दावा है कि वाहन के आधार पर DC फास्ट चार्जर सिर्फ 45 मिनट में वाहन की बैटरी 0-100 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है.

    ये भी पढ़ें : भारत का पहला LNG प्लांट नागपुर में शुरू, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने काटा फीता

    ctg80fogDC फास्ट चार्जर सिर्फ 45 मिनट में वाहन की बैटरी 0-100 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है

    जो ग्राहक खास पार्किंग के साथ आने वाले धीमी रफ्तार वाला AC चार्जर इस्तेमाल करेंगे वो अपने वाहन को चार्जिंग पर रात भर के लिए छोड़ सकते हैं. ग्राहक अथवा इलेक्ट्रिक वाहन मालिक इन चार्जर्स का उपयोग चार्जग्रिड मोबाइल ऐप्लिकेशन की सहायता से कर सकते हैं. यह एक रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ आती है और इसके साथ ऑटोमेटेड गेटवे के ज़रिए भुगतान की व्यवस्था भी मिली है, तो आपको खुद चार्जिंग की जगह पर उपलब्ध होना अनिवार्य नहीं होगा. दिलचस्प है कि यह चार्जिंग स्टेशन सोलर ऐनर्जी वाला है, हालांकि इसके विकल्प में डीज़ल जनरेटर भी लगाया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें