लॉगिन

महिंद्रा ने हल्के इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए लॉन्च किया ग्लोबल इलैक्ट्रिफिकेशन सॉल्यूशन

प्लैटफॉर्म परफॉर्मेंस और रेन्ज दोनों के हिसाब से बेहद उपयोगी है जिसमें 44V से 96V के बीच का वोल्टेज सिस्टम उपलब्ध कराया जा सकता है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक-टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 9, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    विश्व इलैक्ट्रिक वाहन दिवस पर महिंद्रा इलैक्ट्रिक ने ऐलान किया है कि एमईएसएमए 48 प्लैटफॉर्म अब दुनिया के लिए तैयार है. ये कंपनी का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ईवी टैक्नोलॉजी सॉल्यूशन आर्किटैक्चर है. इस प्लैटफॉर्म पर भारी संख्या में इलैक्ट्रिक वाहन बनाए जा सकते हैं और कंपनी ने अबतक भारतीय सड़कों के लिए इस प्लैटफॉर्म पर 11,000 से ज़्यादा ईवी बना चुकी है. इसके ज़रिए तीन-पहिया, क्वाड्रिसाइकिल और कॉम्पैक्ट कारें भी तैयार की जा सकती हैं.

    2ld8ccloएमईएसएमए 48 प्लैटफॉर्म विश्वस्तर पर मुकाबला देने के काबिल है और किफायती भी है

    भारत में महिंद्रा इलैक्ट्रि मोबिलिटी के एमडी और सीईओ महेश बाबू ने कहा कि, "इलैक्ट्रिक वाहनों के साथ हमारा लक्ष्य दूनियाभर में सभी यात्राओं में क्रांतिकारी बदलाव लाना है और इलैक्ट्रिक वाहनों को आमजन तक पहुंचाना है. विश्व ईवी दिवस वैश्विक बाज़ार के लिए आगामी विचारों को साझा करने का बहुत अच्छा मंच है और इसी दिन हम एमईएसएमए 48 प्लैटफॉर्म दुनियाभर के सामने पेश कर रहे हैं."

    ctossc4oइसके ज़रिए तीन-पहिया, क्वाड्रिसाइकिल और कॉम्पैक्ट कारें भी तैयार की जा सकती हैं

    महिंद्रा की मानें तो, एमईएसएमए 48 प्लैटफॉर्म विश्वस्तर पर मुकाबला देने के काबिल है और किफायती भी है. ये परफॉर्मेंस और रेन्ज दोनों के हिसाब से बेहद उपयोगी है जिसमें 44 वी से 96 वी के बीच का वोल्टेज सिस्टम उपलब्ध कराया जा सकता है. इसके पुर्ज़े ज़रूरत के हिसाब से लिक्विड और एयर-कूल्ड व्यवस्था के साथ आते हैं और इसकी ड्राइवट्रेन भी 6 किलोवाट से 40 किलोवाट पावर रेन्ज में आती है जिसके परिणाम में 40 एनएम और 120 एनएम टॉर्क मिलता है.

    alvrdgmoकंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में ईकेयूवी100 लॉन्च की थी

    महिंद्रा इलैक्ट्रिक ने बताया कि इन एमईएसएमए 48 प्लैटफॉर्म पर आधारित वाहनों की अधिकतम रफ्तार 80 किमी/घंटा तक होगी और ये तीन-पहिया, क्वाड्रिसाइकिल और केयूवी 100 जैसी इलैक्ट्रिक कारों के लिए उपयुक्त है. महिंद्रा इलैक्ट्रिक वाहनों के पुर्ज़ों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन या कहें तो एक ही जगह सारे पुर्ज़े उपलब्ध कराएगी जिनमें ड्राइवट्रेन, बैटरी पैक, इलैक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट, पावर इलैक्ट्रॉनिक्स -एमसीयू, ओबीसी, एलडीसी, पीडीयू-, उनसे जुड़े सॉफ्टवेयर, सॉफ्टवेयर केलिबरेशन, व्हीकल इंटीग्रेशन और टेस्टिंग क्षमता शामिल हैं. कंपनी अबतक वैश्विक तौर पर 50 पेटेंट्स ले चुकी है.

    ये भी पढ़ें : महिंद्रा ने इस स्टार्ट-अप पर किया ₹ 12 करोड़ का निवेश, जानें क्या करती है कंपनी

    महिंद्रा अपने इलैक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो को मजबूत बनाने का काम लगातार कर रही है और ये काम तबतक तेज़ गति से पटरी पर था जबतक कोरोना वायरस ने दुनिया में कामकाज को रोक नहीं दिया. कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में ईकेयूवी100 लॉन्च की थी और इसी ऑटो शो में ईएक्सयूवी300 भी शोकेस की थी जिसे इसी वित्तीय वर्ष में लॉन्च किए जाने का प्लान बनाया गया था. लेकिन इस लॉन्च को अब आगे बढ़ा दिया गया है जिसके बारे में हमें जल्द ही जानकारी मिल सकती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें