लॉगिन

महिंद्रा एक नई ईवी कंपनी शुरु करने के लिए करेगी Rs. 1,925 करोड़ का निवेश

महिंद्रा और यूके स्थित ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट पीएलसी प्रत्येक नई ईवी सहायक कंपनी में 1,925 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, सितंबर 2022 में एक्सयूवी400 की शुरुआत की पुष्टि हुई है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 8, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा ने खुलासा किया है कि वह एक नई ईवी सहायक कंपनी स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसे वह ईवी कंपनी के रूप में पेश करेगी.कार निर्माता ने कहा कि उसने यूके स्थित ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (BII) के साथ दो चरणों में कंपनी में 1,925 करोड़ रुपये तक का निवेश करने के लिए एक समझौता किया है, जिसमें बाद में नई कंपनी में 2.75 से 4.76% हिस्सेदारी के बीच लाभ हुआ. महिंद्रा खुद भी नई सहायक कंपनी में 1,925 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी. आगामी ईवी सहायक कंपनी का मूल्य रु.70,070 करोड़ तक आंका गया है और यह महिंद्रा के साथ इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिसका लक्ष्य "उन्नत तकनीकों के साथ एक विश्व स्तरीय इलेक्ट्रिक एसयूवी पोर्टफोलियो" विकसित करना है. नई ईवी सहायक कंपनी को अपने उत्पाद पोर्टफोलियो विकास के लिए वित्त वर्ष 2027 तक रु.8,000 करोड़ तक की और धनराशि मिलने की भी उम्मीद है. कंपनी ने यह भी पुष्टि की कि नई एक्सयूवी400 - एक्सयूवी300 पर आधारित ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी इस साल सितंबर में अपनी शुरुआत करेंगी.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा एक्सयूवी 300 इलेक्ट्रिक 2023 में होगी लॉन्च, कंपनी ने पुष्टि की

    बीआईआई के सीईओ निक ओ डोनोहो ने कहा, "महिंद्रा समूह के साथ इस रोमांचक व्यवसाय में निजी पूंजी के अतिरिक्त स्रोतों को आकर्षित करने के लिए बीआईआई का एंकर निवेश महत्वपूर्ण होगा.हम भारत में ईवी विकास में तेजी लाने और देश को अपने उत्सर्जन लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता प्रदान करने के साथ-साथ कई शहरी क्षेत्रों में एयर क्वालिटी में सुधार करने का प्रयास करेंगे. महिंद्रा भारत और अन्य जगहों पर ऑटोमोटिव उद्योग के डीकार्बोनाइजेशन में एक केंद्रीय भूमिका निभाएगा.”

    0jpbcsj

    एक नियामक फाइलिंग में महिंद्रा ने कहा कि उसने अपनी सभी लोकप्रिय 'फोर व्हील पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस' को नई सहायक कंपनी को ट्रांसफर करने की योजना बनाई है. नई फर्म को अपनी मूल कंपनी की विनिर्माण क्षमताओं, उत्पाद विकास, डिजाइन संगठनों और डीलरों, आपूर्तिकर्ताओं और फाइनेंसरों के नेटवर्क से भी लाभ होगा. बीआईआई के पूंजी निवेश का पहला हिस्सा जून 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है.

    j1r3hj3

    महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के एमडी और सीईओ डॉ अनीश शाह ने घोषणा पर बोलते हुए कहा, “हम अपनी एसयूवी इलेक्ट्रिक यात्रा में बीआईआई को भागीदार के रूप में पाकर बेहद खुश हैं. बीआईआई में, हमें एक समान विचारधारा वाली लंबे वक्त के लिए साझेदार मिला है जो जलवायु आपातकाल का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध है. महिंद्रा समूह का लक्ष्य 2040 तक प्लैनेट पॉजिटिव बनना है. महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में अग्रणी रहा है, और हमें विश्वास है कि हम भविष्य में इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में अग्रणी होंगे.

    महिंद्रा की आने वाले वर्षों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेग्मेंट के लिए बड़ी योजनाएं हैं, कंपनी ने 2027 तक अपनी बिक्री का 20% से 30% हिस्सा ईवी से आने का लक्ष्य रखा है. इस साल की शुरुआत में फर्म ने 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' इलेक्ट्रिक की तिकड़ी का टीज़र पेश किया था. इस वित्तीय वर्ष के दौरान भारत में एक्सयूवी300, एक्सयूवी400 के ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना की पुष्टि के साथ-साथ कंपनी के नए-जेन इलेक्ट्रिक वाहनों का मूल्यांकन करने के लिए वाहनों के कॉन्सेप्ट की भी उम्मीद है. कंपनी 15 अगस्त, 2022 को अपने नए 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' मॉडल के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए तैयार है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें