लॉगिन

महिंद्रा XUV300 इलैक्ट्रिक लॉन्च की जानकारी आई सामने, सामान्य SUV का लॉन्च बाकी

बिल्कुल नई महिंद्रा XUV300 भारत में कंपनी के लगातार बढ़ते इलैक्ट्रिक कार लाइन-अप का हिस्सा बनेगी. टैप कर जानें कब लॉन्च होगी KUV100 इलैक्ट्रिक?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 20, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हमने कल ही सबकॉम्पैक्ट सैगमेंट की नई एंट्री महिंद्रा की बिल्कुल नई XUV300 की झलक देखी है. जहां कंपनी इस नई कार को डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन में उपलब्ध कराने वाली है, वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. पवन गोयनका ने कहा कि, कंपनी 2020 तक इस कॉम्पैक्ट SUV का इलैक्ट्रिक वेरिएंट बाज़ार में लॉन्च करने का प्लान बना रही है. बिल्कुल नई महिंद्रा XUV300 भारत में कंपनी के लगातार बढ़ते इलैक्ट्रिक कार लाइन-अप का हिस्सा बनेगी. महिंद्रा 2019 में KUV100 इलैक्ट्रिक लॉन्च करने वाली है और मार्च 2020 तक महिंद्रा XUV300 इलैक्ट्रिक लॉन्च की जाने की प्लानिंग है.
     
    8hua9pco
    कंपनी इलैक्ट्रिक व्हीकल प्रोजैक्ट में 500 करोड़ रुपए निवेश करेगी
     
    फिलहाल महिंद्रा ऑटोमोटिव ने कार में लगने वाली बैटरी के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है, यह जानना इतनी जल्दी काफी मुश्किल मलूम पड़ता है. महिंद्रा ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वो ब्रांड को बढ़ाने के लिए कंपनी इलैक्ट्रिक व्हीकल प्रोजैक्ट में 500 करोड़ रुपए निवेश करेगी जो महाराष्ट्र सरकार की नई ईवी पॉलिसी के अंतर्गत आता है. इलैक्ट्रिक वाहनों और ईवी कंपोनेंट्स पर कंपनी का निवेश चाकन को बढ़ाने के प्लान का हिस्सा है जो अपने-आप में 6,500 करोड़ रुपए का निवेश है. इस प्लान में अलग से लगाए जाने वाले 500 करोड़ रुपए इलैक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्ट डेवेलपमेंट और क्षमता को बढ़ाने में इस्तेमाल किए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें : महिंद्रा जीप की छत से बना है लद्दाख में स्थित यह अनोखा घर, बनाने वाला भी महारथी
     
    महिंद्रा इलैक्ट्रिक ने इलैक्ट्रिक वाहन बनाने पर दिए जाने वाले ध्यान को अब इलैक्ट्रिक पावरट्रेन बनाने पर केंद्रित कर लिया है. महिंद्रा अब इलैक्ट्रिक वाहन बनाना शुरू करेगी, ऐसे में कंपनी ईवी तकनीक और पावरट्रेन बना भी सकती है और इसे सप्लाई भी कर सकती है. हालांकि महिंद्रा ईवी में लगाने के लिए 48 kW और 72 kW की कम वोल्टेज वाली बैटरी बनाने का प्लान कर रही है, जबकी हमारे पास 380 वोल्ट और 650 वोल्ट वाली बैटरी उपलब्ध हैं जो 90 kW (120 bhp) से 150 किवा (210 bhp) तक पावर जनरेट करती हैं.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें