लॉगिन

महिंद्रा एक्सयूवी400 भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 15.99 लाख से शुरू

एक्सयूवी400 दो वैरिएंट और दो बैटरी पैक साइज में उपलब्ध है, जो 456 किमी तक की MIDC रेंज की पेशकश करती है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 16, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा ने भारत में बहुप्रतीक्षित एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च कर दिया है. एक्सयूवी400 को दो वैरिएंट्स, EC और EL में बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिनकी कीमतें ₹15.99 लाख से शुरू होकर ₹18.99 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं. यह कीमतें दोनों वैरिएंट की पहली 5 हज़ार बुकिंग के लिए मान्य हैं महिंद्रा ने पहले साल 20,000 हज़ार वाहनों की डिलेवरी का लक्ष्य तय किया है. बुकिंग आधिकारिक तौर पर 26 जनवरी, 2023 को खुलेगी.

    वैरिएंट बैटरी साइज़ MIDC रेंज चार्जर कीमत एक्स-शोरूम)
    एक्सयूवी 400 EC 34.5 kWh 375 किमी 3.3 kW ₹15.99 लाख
    एक्सयूवी 400 EC 34.5 kWh 375 किमी 7.2 kW ₹16.49 लाख
    एक्सयूवी 400 EL 39.4 kWh 456 किमी 7.2 kW ₹18.99 लाख

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी का रिव्यू

    इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिजाइन की बात करें तो यह काफी हद तक एक्सयूवी 300 के साथ अपनी डिजाइन साझा करती है, हालांकि कुछ चीज़ें इसके ईवी होन ती पुष्टि करती हैं, जैसे कॉपर ट्रिम पार्ट्स और महिंद्रा ट्विन-पीक्स लोगो सहित पूरी तरह से बंद ग्रिल आदि. इसका कैबिन भी बहुत हद तक एक्सयूवी 300 से सामान नज़र आता है, हालांकि बड़े आकार की ई-एसयूवी में अतिरिक्त बूट स्पेस और अधिक तकनीकी फीचर्स शामिल हैं.

    ई-एसयूवी पांच रंग विकल्प में आएगी, जिसमें आर्कटिक ब्लू, एवरेस्ट व्हाइट, गैलेक्सी ग्रे, नेपोली ब्लैक और इनफिनिटी ब्लू में उपलब्ध है. खरीदारों को सैटिन कॉपर रूफ के साथ डुअल-टोन रंग फिनिश का विकल्प भी मिलता है.
    Mahindra

    फीचर्स की बात करें तो ईसी और ईएल के बीच के अंतर केवल फीचर्स तक ही सीमित नहीं हैं. एक्सयूवी400 EC में 34.5 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो 375 किमी की रेंज प्रदान करता है, जबकि EL 39.4 kWh की एक बड़ी बैटरी के साथ आती है जो 456 किमी प्रति चार्ज (MIDC आंकड़े) का दावा करती है. हालांकि दोनों वैरिएंट समान इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 110 kW और 310 एनएम का टॉर्क पैदा करता है. महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी 8.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और 150 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के दावे के साथ आती है. EC, 3.3 kW चार्जर के साथ उपलब्ध होगी, जिसमें एक अतिरिक्त विकल्प भी होगा जिससे खरीदार 7.2 kW चार्जर के साथ तेजी से चार्ज सकते हैं. इस बीच EL को मानक के रूप में 7.2 kW चार्जर मिलेगा.

    फीचर्स की बात करें तो EC चारों पहियों में डिस्क ब्रेक, स्टील व्हील, हैलोजन हेडलैंप, सिंगल पेडल ड्राइविंग, कनेक्टेड कार टेक, मैनुअल एसी और फैब्रिक सीट जैसे फीचर्स के साथ आती है. EL इस बीच 6 एयरबैग, अलॉय व्हील, एक रियरव्यू कैमरा, एक 7.0-इंच टचस्क्रीन, कीलेस एंट्री और गो, प्रोजेक्टर हेडलैंप, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, रियर वाइपर और वॉशर और ऊंचाई-एडजस्टेबल ड्राइवर जैसी अतिरिक्त फीचर्स की पेशकश करने वाला वैरिएंट है.

    Mahindra

    महिंद्रा का कहना है कि एक्सयूवी400 EL की डिलेवरी इस साल मार्च से शुरू होगी और EC की डिलेवरी दिवाली के आसपास शुरू होगी. एसयूवी शुरुआत में केवल चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध होगी, जहां महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को चरणबद्ध तरीके से पेश करने पर विचार कर रही है. पहले चरण में, एक्सयूवी400 पूरे भारत के 34 शहरों में उपलब्ध होगी, जिनमें अहमदाबाद, सूरत, जयपुर, मुंबई, नासिक, वेरना (गोवा), पुणे, नागपुर, बैंगलोर, चेन्नई, त्रिवेंद्रम, कोचीन, हैदराबाद, चंडीगढ़, दिल्ली, कोलकाता, देहरादून, कोयम्बटूर, औरंगाबाद, भुवनेश्वर, कोल्हापुर, मैसूर, मैंगलोर, वडोदरा, पटना, कालीकट, रायपुर, लुधियाना, उदयपुर, जम्मू, गुवाहाटी, लखनऊ, आगरा, इंदौर शामिल हैं.


     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें