लॉगिन

महिंद्रा XUV700 रिव्यू: पेट्रोल और डीज़ल की ड्राइव

हमें नई महिंद्रा XUV700 से मुलाकात करने का मौका मिला चेन्नई में और हमने चलाए कार के पेट्रोल और डीज़ल मॉडल मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 18, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हम काफी समय से महिंद्रा XUV700 के आने का इंतज़ार कर रहे हैं. हमने आपको कुछ दिनों पहले कार की तस्वीरें दिखाईं और आपने हमें यह बताया कि आप इसके बारे में ज़्यादा जानना चाहते हैं. आख़िर हमें कार से मुलाकात करने का मौका मिला चेन्नई में और हमने चलाए कार के पेट्रोल और डीज़ल मॉडल मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ. XUV700 कंपनी की मशहूर कार XUV500 की विरासत को आगे बढ़ाती है लेकिन यहां दिेए गए हैं पहले से कहीं ज़्यादा फीचर्स.

    डिज़ाइन

    tkma7ah8

    ग्रिल पर क्रोम की भरमार है और कंपनी का बिल्कुल नया लोगो कार पर जचता है.  

    XUV500 की तरह ही XUV700 भी एक दमदार लुक को बरकरार रखती है और आपको यहां भी बोनट पर मस्कुलर लाइन्स देखने को मिल जाएंगी. LED DRLs चहरे को एक सिग्नेचर लुक देते हैं, हालांकि इनका डिज़ाइन आपको XUV300 की याद ज़रूर दिलाएगा. ग्रिल पर क्रोम की भरमार है और कंपनी का बिल्कुल नया लोगो कार पर जचता है. साइड का लुक भी दिलचस्प है क्योंकि कार लम्बी दिखती है और यह एक्सयूवी500 से लंबी है भी. दोनो की चौड़ाई एक जैसी है लेकिन यह एक्सयूवी500 जितनी ऊंची नहीं है. हालांकि, ग्राउंड क्लीयरेंस पर कोई असर नहीं पड़ा है जो 160 मिमी है.

    यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा XUV700 भारत में की गई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 11.99 लाख

    p5n8vnc

    कंपनी कार में कुल 5 रंगों की पेशकश कर रही है. 

    कार के सबसे महंगे वेरिएंट में 18 इंच के अलॉय व्हील लेकिन निचले वेरिएंट्स में 17 इंच के पहिये लगे हैं. हां, पिछला हिस्सा हमें कुछ निराशाजनक ज़रूर लगा. यह वास्तव में आपको जर्मनी की एक लग्ज़री कार कंपनी की याद दिलाएगा. ऐसा लगता है कि यहां ज़रूरत से ज़्यादा कोशिश की गई है और चहरे कि तुलना पिछला हिस्सा इतना आकर्षक नही लगता. कंपनी कार में कुल 5 रंगों की पेशकश कर रही है.

    कैबिन

    e9l34dng

    यहां आ्पको एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले और वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स मिल जाएंगे.

    कार का दो-टोन कैबिन बढ़िया दिखता है और यहां अच्छा सामान इस्तेमाल किया गया है. सीटें काफी आरामदेह हैं क्योंकि यह काफी बड़ी हैं और मुलायम भी. यहां दो 10.25 इंच की स्क्रीन की जहां पहली आपके मनोरंजन का ख्याल रखती है और दूसरी है एक डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लसटर जो ड्राइवर को हर तरह की जानकारी देती है. यहां आ्पको एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले, वायरलेस चार्जिंग और क्लास में सबसे बड़ा पैनोरमिक सनरूफ भी मिलता है.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा XUV700 SUV: वेरिएंट के हिसाब से जानें कीमत और फीचर्स के बारे में

    kvvieqac

    कार में कुल मिलाकर 60 से ज़्यादा कनेक्टेड फीचर्स उपलब्ध हैं. 

    दोनो स्क्रीन के ग्राफिक शानदार दिखते हैं और हां यह एक कनेक्टेड कार भी है जिसमें ई-सिम लगा है. इस नई तकनीक को नाम मिला है AdrenoX और यह शब्द कार के बाहरी हिस्से पर लिखा भी गया है. यहां कुल मिलाकर 60 से ज़्यादा फीचर्स उपलब्ध हैं जो आपकी सुरक्षा, मनोरंजन और आसानी का ध्यान रखते हैं. साथ ही एक बढ़िया सोनी का साउंड सिस्टम भी है और ड्राइवर सीट को इलेक्ट्रिक तरीके से सेट भी किया जा सकता है.

    icg71v04

    सीटें काफी आरामदेह हैं क्योंकि यह काफी बड़ी हैं और मुलायम भी.  

    कार की दूसरी पंक्ति में काफी जगह मिलती है. XUV500 से बेहतर व्हीलबेस होने की वजह से यहां नी रूम, हेड रूम और शोल्डर रूम अच्छे हैं. यहां आपको एसी वेंट्स और सी-टाइप चार्जर भी मिलता है. तीसरी रो में जगह की कुछ कमी सी लगती है और यह सिर्फ बच्चों के लिए सही रहेगी. लेकिन यहां आपको एसी वेंट्स और 12 वोल्ट का चार्जर जैसे फीचर मिल जाते हैं. कार के बूट स्पेस के सतीक आंकड़े अभी तक कंपनी ने साझा नही किए हैं.

    इंजन

    lst90a2o

    पेट्रोल, डीज़ल दोनो इंजन के साथ 6-स्पीड के ऑटोमौटिक और मैनुअल गियरबॉक्स विकल्प दिए गए हैं.

    हमने शुरुआत की सबसे ताकतवर मॉडल से जो है टर्बो पेट्रोल. 2-लीटर का इंजन 197 बीएचपी बनाता है और यहां आपको 1750 से 3000 आरपीएम के बीच 380 एनएम पीक टॉर्क मिल जाता है. ताकत बढ़िया तरीके से मिलती है कम से कम 5000 आरपीएम तक तक. इसके साथ 6-स्पीड के ऑटोमौटिक और मैनुअल गियरबॉक्स विकल्प दिए गए हैं. टॉर्क थोड़ा देर से मिलने की वजह से कुछ लैग ज़रूर महसूस होता है और यहां ड्राइविंग मोड काम आ सकते थे जो केवल डीज़ल पर ही दिए गए हैं. साथ ही पैडल शिफ्ट्स की कमी भी महसूस होती है और हां इंजन कुछ शोर भी ज़्यादा मचाता है.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा ने दुनिया के सामने पेश की बिल्कुल नई XUV700, मिले खूब सारे हाईटैक फीचर्स

    4npegob4

    डीज़ल इंजन के साथ ड्राइविंग मोड भी हैं जिनको जिप, जैप और जूम कहा गया है.

    ज़्यादा ताकतवर 2.2 लीटर इंजन 182 बीएचपी और 450 एनएम टॉर्क बनाता है, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ. और जैसे मैने पहले बताया यहां ड्राइविंग मोड भी हैं जिनको जिप, जैप और जूम कहा गया है. साथ ही आप इंजन और स्टीयरिंग की सेटिंग भी बदल सकते हैं. यह ईको, सिटी और स्पोर्ट्स मोड की तरह है और यही कारण है कि डीज़ल ड्राइव करने में अधिक दिलचस्प हो जाता है. मैनुअल पर टॉर्क घटकर 420 एनएम रह जाता है लेकिन अच्छी बात यह है कि यह 1,600 आरपीएम पर ही मिल जाता है जिसका मतलब है कि आपको इस बैंड में बेहतर प्रतिक्रिया मिलती है, विशेष रूप से गियर आपके नियंत्रण में होने के साथ. गियरशिफ्ट काफी स्मूद है, इसके थ्रो ज्यादा लंबे नहीं हैं और क्लच भी हल्का है. ये सभी चीजें आपको एक परेशानी मुक्त ड्राइव अनुभव देने के लिए एक साथ आती हैं.

    kcomlfe8

    कुल मिलाकर एसयूवी राइड और हैंडलिंग का बढ़िया संतुलन देती है. 

    कार में एक स्वतंत्र अगला और पिछला सस्पेंशन सेटअप मिलता है और यह वाहन को इतनी इस तरह से संतुलित करता है कि तेज़ गति पर भी इसे चलाना अच्छा अनुभव देता है. हमे यह देखने का इंतज़ार रहेगा कि कार गड्ढों से भरी सड़कों पर कैसा प्रदर्शन करती है. हैंडलिंग की बात करें तो यहां थोड़ी बॉडी रोल ज़रूर है और इस तरह की एक बड़ी कार के लिए यह अजीब बात नहीं. कुल मिलाकर एसयूवी राइड और हैंडलिंग का बढ़िया संतुलन देती है.

    सुरक्षा

    lni7glmo

    कंपनी ने कार के साथ कई तरह के एडवांस्ड ड्राइवर असिसटेंस सिस्टम की पेशकश की है.

    XUV700 की एक बात जिसपर महिंद्रा पर बहुत गर्व महसूस कर रही है, वह है कार के साथ आने वाले एडवांस्ड ड्राइवर असिसटेंस सिस्टम की लंबी सूची. इन्हीं में से एक है लेन डिपार्चर वार्निंग और लेन कीप असिस्ट. 60 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति पर यदि कार को लगता है कि आप जानबूझकर लेन बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, लेकिन कार दूसरी लेन की ओर बढ़ रही है, तो स्टीयरिंग व्हील अपने आप ठीक हो जाती है और आपको उस लेन में सुरक्षित रखती है जहां आप पहले से चल रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने के लिए नीरज चोपड़ा को उपहार में मिलेगी महिंद्रा XUV700

    3jbqtbrk

    सबसे महंगे वेरिएंट में कुल 7 एयरबैग दिए जा रहे हैं.

    इससे भी अहम है आगे की टक्कर की चेतावनी और आपातकालीन ब्रेक. जब आप 50 किमी प्रति घंटे से कम की गति से गाड़ी चला रहे हैं और फिर अचानक कोई बाधा आपके रास्ते में आ जाती है तो सिस्टम पहले आपको इसके बारे में चेतावनी देता है लेकिन फिर भी अगर आप कार नहीं रोकते हैं तो ब्रेक अपने आप लग जाते हैं. यह रडार के साथ-साथ कार में आने वाले कैमरा सिस्टम की मदद से किया जाता है. हमने इसको परखा और जैसा वादा किया गया था वैसा ही हुआ, कार सही समय पर रुक गई.

    कीमतें

    e7bde13c

    फिल्हाल कंपनी ने 7 सीटों वाले मॉडल की कीमतों का एलान नही किया है.

    XUV700 की कीमतें काफी धूम मचा रही हैं. यहां कुल 4 वेरिएंट्स हैं, लेकिन फिल्हाल सबकी कीमतें नहीं बताई गई हैं. सबसे सस्ता MX पेट्रोल रु 11.99 लाख का है, जबकि सबसे सस्ते diesel की कीमत है रु 12.49 लाख. इसके बाद AX ट्रिम है जहां सिर्फ पेट्रोल मॉडलों की कीमतें बताइ गई हैं. यहां 5-सीटों वाला AX3 रु 13.99 लाख का है और AX5 पेट्रोल है रु 14.99 का, सभी कीमतें एक्स-शोरूम. अगर आप ह्यून्दे अल्कज़ार या टाटा सफारी से तुलना करें तो शायद XUV700 सबसे अच्छी दिखने वाली कार नहीं है लेकिन इसकी कीमतें काफी आकर्षक हैं. यह XUV500 का अगला कदम है और हर तरह से एक नई जनरेशन कहलाने लायक है.

    Calendar-icon

    Last Updated on August 18, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें